1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. कश्मीर के 10 मोस्ट वॉन्टेड आतंकियों की लिस्ट जारी, 7 पुराने और 3 नए आतंकी शामिल

कश्मीर के 10 मोस्ट वॉन्टेड आतंकियों की लिस्ट जारी, 7 पुराने और 3 नए आतंकी शामिल

जम्मू कश्मीर पुलिस ने टॉप 10 आतंकियों की लिस्ट जारी की है। ये सभी वॉन्टेड आतंकी हैं जिन्हें पकड़ा या खत्म किया जाना है।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Updated on: August 03, 2021 21:05 IST
Jammu Kashmir wanted terrorists, Jammu Kashmir top 10 wanted terrorists, top 10 terrorists- India TV Hindi
Image Source : PTI REPRESENTATIONAL कश्मीर जोन पुलिस द्वारा सोमवार देर रात ट्विटर पर पोस्ट की गई सूची में 7 आतंकवादी शामिल हैं जो कुछ समय से सक्रिय हैं और 3 अपेक्षाकृत नए आतंकी हैं।

श्रीनगर: जम्मू कश्मीर पुलिस ने टॉप 10 आतंकियों की लिस्ट जारी की है। ये सभी वॉन्टेड आतंकी हैं जिन्हें पकड़ा या खत्म किया जाना है। कश्मीर जोन पुलिस द्वारा सोमवार देर रात ट्विटर पर पोस्ट की गई सूची में 7 आतंकवादी शामिल हैं जो कुछ समय से सक्रिय हैं और 3 अपेक्षाकृत नए आतंकी हैं। कश्मीर जोन की पुलिस ने पुलिस महानिरीक्षक (IGP) विजय कुमार के हवाले से बताया, ‘शीर्ष 10 सूची में पुराने आतंकियों में सलीम पर्रे, युसूफ कंटरू, अब्बास शेख, रियाज शेटरगुंड, फारूक अली, जुबैर वानी और अशरफ मौलवी है। नए आतंकियों में साकिब मंजूर, उमर मुस्ताक खांडे और वकील शाह हैं।’

बता दें कि कश्मीर में आतंकवाद के उभार के बाद से सुरक्षाबल वॉन्टेड आतंकियों के नामों का खुलासा नहीं करते थे। हालांकि, पिछले कुछ वर्षों में रणनीति बदली है और पुलिस समय-समय पर ऐसे आतंकियों की लिस्ट जारी करती है। इस बीच मंगलवार को सुरक्षाबलों के साथ हुए एक मुठभेड़ में पाकिस्तान का रहने वाला लश्कर-ए-तैयबा (LeT) का आतंकी बाबर अली मारा गया। पुलिस के एक अधिकारी ने इस बारे में जानकारी देते हुए बताया कि आतंकवादियों की मौजूदगी की खुफिया जानकारी मिलने के बाद सुरक्षाबलों ने उत्तरी कश्मीर के बांदीपुरा के चंदाजी इलाके में घेराबंदी कर तलाश अभियान शुरू किया था। 

2019 में पुलवामा में CRPF के काफिले पर हुए हमले में शामिल जैश-ए-मोहम्मद के 2 शीर्ष आतंकवादी बीते शनिवार को दक्षिण कश्मीर के पुलवामा जिले में ही सुरक्षाबलों के साथ हुए मुठभेड़ में मारे गए थे। अधिकारियों ने इसे सुरक्षाबलों के लिए संभवत: ‘इस साल की सबसे बड़ी सफलता’ करार दिया था। एनकाउंटर में जैश का IED विशेषज्ञ इस्माल अल्वी उर्फ सैफुल्ला उर्फ लंबू उर्फ अदनान इस मुठभेड़ में मारा गया था जो जैश प्रमुख मसूद अजहर के परिवार से ताल्लुक रखता था। उन्होंने बताया कि अल्वी ने ही पुलवामा हमले के आत्मघाती हमलावर को प्रशिक्षित किया था। इस हमले में CRPF के 40 जवान शहीद हो गए थे।

Click Mania