1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. 3 इडियट्स से प्रेरित ‘रैंचो वॉल’ गिराएगा लेह का स्कूल, पर्यटकों के प्रवेश पर लगेगी रोक

3 इडियट्स से प्रेरित ‘रैंचो वॉल’ गिराएगा लेह का स्कूल, पर्यटकों के प्रवेश पर लगेगी रोक

फिल्म में स्कूल की इस दीवार का एक दृश्य था जिसमें चतुर नाम का एक पात्र उस पर पेशाब करता है और स्कूली बच्चों के एक स्वदेसी अविष्कार की वजह से उसे उस दौरान बिजली का झटका लगता है।

India TV News Desk India TV News Desk
Published on: September 24, 2018 20:35 IST
3 Idiots-inspired Rancho Wall- India TV Hindi
3 Idiots-inspired Rancho Wall

लेह: आमिर खान की फिल्म ‘3 इडियट्स’ में नजर आने के बाद सुर्खियों में आए द्रुक पद्मा कारपो स्कूल ने फैसला किया है कि वह ‘रैंचो वॉल’ को गिराएगा और पर्यटकों के प्रवेश पर भी रोक लगाएगा क्योंकि अधिकारियों को लगता है कि इससे छात्रों का ध्यान बंटता है।

फिल्म में स्कूल की इस दीवार का एक दृश्य था जिसमें चतुर नाम का एक पात्र उस पर पेशाब करता है और स्कूली बच्चों के एक स्वदेसी अविष्कार की वजह से उसे उस दौरान बिजली का झटका लगता है। स्कूल ने बाद में इस दीवार को ‘रैंचो वॉल’ के तौर पर पेंट कर दिया था जो पर्यटकों के लिए तस्वीर खिंचवाने का एक स्थल बन गया था।

विद्यालय के प्रधानाचार्य स्टेनजिन कुनजेंग ने प्रेट्र को बताया, ‘‘इस फिल्म से विद्यालय को काफी प्रचार मिला और लद्दाख आने वाले पर्यटकों के लिए यह एक अनिवार्य दर्शनीय स्थल बन गया। हालांकि हमें लगा कि इससे इस क्षेत्र में स्कूल बनाने का मकसद कामयाब नहीं हो रहा। विद्यालय में आने वाले पर्यटकों से न सिर्फ छात्रों का ध्यान बंटता था बल्कि परिसर में गंदगी भी हो रही थी।’’

कुनजेंग ने कहा कि विद्यालय का उद्देश्य लद्दाख के बच्चों को आधुनिक शिक्षा मुहैया कराना था-ऐसी शिक्षा जो उनकी संस्कृति से उन्हें जोड़े और उन्हें खुशहाल और सकारात्मक जिंदगी जीने के लिए तैयार कर सके।

कोरोना से जंग : Full Coverage

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Write a comment
X