Thursday, April 25, 2024
Advertisement

बिहार में महागठबंधन का फॉर्मूला 'लगभग तय', RJD 20 और कांग्रेस 11 सीटों पर लड़ सकती है चुनाव

लोकसभा चुनाव के लिए बिहार में महागठबंधन की पार्टियों के बीच सीट बंटवारे का फार्मूला बुधवार को ''लगभग तय'' हो गया, जिसके तहत राजद कम से कम 20 और कांग्रेस 11 सीटों पर चुनाव लड़ सकती है। 

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: March 14, 2019 8:37 IST
Rahul Gandhi with Lalu Yadav- India TV Hindi
Rahul Gandhi with Lalu Yadav

लोकसभा चुनाव के लिए बिहार में महागठबंधन की पार्टियों के बीच सीट बंटवारे का फार्मूला बुधवार को ''लगभग तय'' हो गया, जिसके तहत राजद कम से कम 20 और कांग्रेस 11 सीटों पर चुनाव लड़ सकती है। सूत्रों के मुताबिक सीटों के तालमेल के बारे में अगले कुछ दिनों के भीतर ही घोषणा कर दी जाएगी। राजद और कांग्रेस नेताओं के बीच दिल्ली में बुधवार शाम लंबी बैठक हुई, जिसमें सीट बंटवारे को लेकर हफ़्तों से चले आ रहे गतिरोध दूर करने पर चर्चा हुई। 

कांग्रेस के एक वरिष्ठ नेता ने बताया, ''आज की बैठक में सीट बंटवारा लगभय तय हो गया है। राजद ने कांग्रेस के लिए 11 सीटों पर रजामंदी दी है।'' उन्होंने कहा, '' महागठबंधन में शामिल सभी पार्टियों को पूरा सम्मान मिलेगा और इस बारे में पूरी संभावना है कि अगले कुछ दिनों में, 17 मार्च को सीट बंटवारे की घोषणा कर दी जाएगी।'' 

सूत्रों के मुताबिक लालू प्रसाद की पार्टी न्यूनतम 20 सीटों पर चुनाव लड़ सकती है जबकि रालोसपा के खाते में कम से कम तीन सीटें जा सकती है। शेष सीटें छोटे दलों को दी जाएंगी। गौरतलब है कि बिहार में 40 लोकसभा सीटें हैं। भाजपा ने पिछले लोकसभा चुनाव में 22 सीटें जीती थी। लोजपा को 6 सीटें मिली थीं, वहीं राजद को मात्र 4 सीटें मिली थीं। जदयू ने 2 सीटें और कांग्रेस ने 2 सीटें जीती थी।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement