1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. करीब 50 देशों में पहुंची Made in India कोरोना वैक्सीन, पीएम मोदी ने दी जानकारी

करीब 50 देशों में पहुंची Made in India कोरोना वैक्सीन, पीएम मोदी ने दी जानकारी

भारत अपने ज्यादातर पड़ोसी देशों को वैक्सीन की सप्लाई कर चुका है, इसके बाद कई अफ्रीकी देशों में भारतीय वैक्सीन की सप्लाई हो चुकी है।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: March 05, 2021 16:24 IST
दुनिया के लगभग 50...- India TV Hindi News
Image Source : INDIA TV दुनिया के लगभग 50 देशों को Made in India वैक्सीन मिल चुकी है

नई दिल्ली। भारत में बनी (Made in India) कोरोना वैक्सीन (Vaccine) की दुनियाभर में भारी मांग है और भारत भी दुनिया के कई देशों को तेज गति से वैक्सीन मुहैया करा रहा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को बताया भारत दुनियाभर के लगभग 50 देशों को अबतक Made in India वैक्सीन की सप्लाई कर चुका है। प्रधानमंत्री मोदी ने स्वीडन के प्रधानमंत्री स्टीफन लोफवेन के साथ एक वर्चुअल वार्ता के दौरान यह जानकारी दी। 

भारत अपने ज्यादातर पड़ोसी देशों को वैक्सीन की सप्लाई कर चुका है, इसके बाद कई अफ्रीकी देशों में भारतीय वैक्सीन की सप्लाई हो चुकी है। यूरोप में भी कई देशों में भारतीय वैक्सीन पहुंची है और कुछ दक्षिण अमेरिकी देशों में भी भारतीय वैक्सीन की सप्लाई हो चुकी है। दुनियाभर में भारतीय वैक्सीन की तेजी से मांग बढ़ रही है। हाल ही में कनाडा, लेसोथो, कोंगो, रवांडा, केन्या, ग्वाटेमाला, कंबोडिया, नाईजीरिया, लुआंडा, एंडिगुआ, बरबूडा और सुरीनाम जैसे देशों में भारतीय वैक्सीन की खेप पहुंची है।

देश में भी प्रधानमंत्री मोदी ने जब से वैक्सीन का टीका लगवाया है तो टीकाकरण के कार्यक्रम में तेजी आई है, रोजाना अब देश में 10 लाख से ज्यादा लोगों को टीका लग रहा है। भारत में अबतक 1.80 करोड़ से ज्यादा लोगों को कोरोना वैक्सीन का टीका लग चुका है और गुरुवार को 13 लाख से ज्यादा लोगों को इंजेक्शन लगाया गया है। 

यह भी पढ़ें: 

जो बाइडेन ने कहा, अमेरिका में बढ़ रहा है भारतीय मूल के लोगों का दबदबा

TMC ने 291 प्रत्याशी उतारे, 35 मुस्लिम, 51 महिलाएं, नंदीग्राम से ममता, देखें पूरी लिस्ट

पंजाब, छत्तीसगढ़ और केरल ने Covaxin का टीका लगाने से मना किया: BJP

साहूकारों की धमकियों से तंग आकर किसान ने की खुदकुशी, महाराष्ट्र के जालना की घटना

Latest India News