Tuesday, April 23, 2024
Advertisement

चांदनी चौक में 90 करोड़ रुपये की लागत से तैयार हो रही है मुख्य सड़क

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने दोबारा से बनाई जा रही चांदनी चौक की मुख्य सड़क का गुरुवार को निरीक्षण किया। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के साथ कैबिनेट मंत्री एवं शहरी विकास मंत्री सतेंद्र जैन भी मौजूद रहे।

IANS Reported by: IANS
Published on: July 23, 2020 21:11 IST
चांदनी चौक में 90 करोड़...- India TV Hindi
Image Source : IANS चांदनी चौक में 90 करोड़ रुपये की लागत से तैयार हो रही है मुख्य सड़क

नई दिल्ली: मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने दोबारा से बनाई जा रही चांदनी चौक की मुख्य सड़क का गुरुवार को निरीक्षण किया। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के साथ कैबिनेट मंत्री एवं शहरी विकास मंत्री सतेंद्र जैन भी मौजूद रहे। चांदनी चौक की यह मुख्य सड़क ऐतिहासिक धरोहर लाल किला के पास स्थित है। मौके पर मौजूद अधिकारियों ने मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और शहरी विकास मंत्री सतेंद्र जैन को सड़क के पुर्नविकास को लेकर विस्तार से जानकारी दी।

अधिकारियों ने बताया कि सड़क निर्माण के दौरान चांदनी चौक में आने वाले लोगों और पर्यटकों की सुविधा का ध्यान रखा गया है। सड़क निर्माण में ग्रेनाइट की टाइल्स का उपयोग किया गया है। यहां पर इमरजेंसी व्हीकल्स के आने की व्यवस्था की गई है।

इसके अलावा विकलांगों के चलने के लिए भी व्यवस्था की जा रही है। अधिकारियों ने बताया कि सड़क को मई 2020 तक पूरा करना था, लेकिन कोरोना की वजह से काम बंद करना पड़ा था। इसलिए यह पूरा नहीं हो सका है। चांदनी चौक में आने वाले लोगों को सड़क के बीच और दोनों तरफ किनारे बैठने की व्यवस्था की गई है। साथ ही जगह-जगह पेड़ लगाने के लिए जगह भी छोड़ी गई है।

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा, "यह इलाका ऐतिहासिक है। इसलिए पूरे इलाके को बहुत ही खूबसूरत बनाया जा रहा है। इस पुरानी ऐतिहासिक जगह की शोभा को वापस लाया जाएगा। इस सड़क पर सुबह 9 से रात 9 बजे तक नॉन मोटराइज्ड व्हीकल एरिया रहेगा। हम उम्मीद करते हैं कि नवंबर के पहले सप्ताह में सड़क पर आवागमन शुरू हो जाएगा। हालांकि इसका काम मई में ही पूरा हो जाना था, लेकिन कोविड-19 की वजह से थोड़ी देर हो गई है। अब नवंबर के प्रथम सप्ताह में चालू होने की उम्मीद है।"

दिल्ली सरकार द्वारा चांदनी चौक के मुख्य मार्ग का पुर्नविकास किया जा रहा है। चांदनी चौक ऐतिहासिक जगह है। केजरीवाल ने कहा, "यह बहुत पुरानी जगह है और इस पुरानी ऐतिहासिक जगह की शोभा को वापस लाया जाएगा। हम उम्मीद करते हैं कि यहां पर पर्यटक भी आएंगे और बहुत सारे लोग आएंगे। मुझे उम्मीद है कि यह सड़क नवंबर के पहले सप्ताह तक शुरू हो जाएगी। इस सड़क का निर्माण कार्य पूरा होने में देरी होने की वजह से इसकी लागत बढ़ कर 90 करोड़ रुपये हो गई है, जबकि पहले इसके निर्माण की लागत करीब 76 करोड़ रुपये थी।"

दिल्ली में प्लाज्मा बेचे जाने के एक सवाल का जवाब देते हुए मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा "हम प्लाज्मा फ्री में दे रहे हैं, तो लोग प्लाज्मा खरीद क्यों रहे हैं। हमारे आईएलबीएस अस्पताल में प्लाज्मा का स्टॉक 500 से अधिक हो गया है। वहां पर जो भी व्यक्ति प्लाज्मा लेने के लिए जा रहा है, उसे हम फ्री में दे रहे हैं। इसके बाद भी लोग क्यों खरीद रहे हैं और क्यों बेच रहे हैं, यह बात मुझे समझ नहीं आ रही है। हम इसकी जांच कराएंगे। मैं दिल्ली के निवासियों से कहना चाहता हूं कि आपको प्लाज्मा खरीदने की जरूरत नहीं है। हमारे पास प्लाज्मा का स्टॉक उपलब्ध है। जब हम प्लाज्मा को फ्री में दे रहे हैं, तो आप हजारों रुपये देकर क्यों खरीद रहे हैं। आईएलबीएस अस्पताल में हम प्लाज्मा फ्री दे रहे हैं और एलएनजेपी अस्पताल में भी प्लाज्मा बैंक खोल दिया है। आईएलबीएस में प्लाज्मा का स्टॉक 500 से अधिक है। वहां पर सभी ब्लड ग्रुप का प्लाज्मा उपलब्ध है। इसलिए लोगों को वहां जाकर फ्री में प्लाज्मा लेना चाहिए।"

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement