Friday, March 29, 2024
Advertisement

आज व्हीलचेयर पर चुनावी 'रण' में लौटेंगी ममता 'दीदी', कोलकाता में निकालेंगी रोड शो

ममता बनर्जी 10 मार्च को नंदीग्राम में थीं, जहां वो नोमिनेशन फाइल करने के बाद रात को प्रचार के वक्त घायल हो गई थीं। ममता बनर्जी ने दावा किया था कि उनपर हमला किया गया है लेकिन घटना स्थल पर मौजूद लोगों ने इस एक एक्सिडेंट बताया।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: March 14, 2021 11:03 IST

कोलकाता. पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी आज चुनाव प्रचार में लौटेंगी। वो व्हीलचेयर पर चुनाव प्रचार की शुरुआत करेंगी। नंदीग्राम में 'कथित हमले' में घायल होने के बाद ममता बनर्जी आज पहली बार सार्वजनिक रूप से दिखाई देंगी। पार्टी सूत्रों के अनुसार, आज ममता बनर्जी कोलकाता में गांधी मूर्ति से हजारा तक कैंपेन करेंगी। वो आज दोपहर में हजारा में पब्लिक रैली को भी एड्रेस कर सकती हैं। 

पढ़ें- बंगाल में औंधे मुंह गिरेगी TMC, बीजेपी केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक में बोले पीएम मोदी- सूत्र

ममता बनर्जी 10 मार्च को नंदीग्राम में थीं, जहां वो नोमिनेशन फाइल करने के बाद रात को प्रचार के वक्त घायल हो गई थीं। ममता बनर्जी ने दावा किया था कि उनपर हमला किया गया है लेकिन घटना स्थल पर मौजूद लोगों ने इस एक एक्सिडेंट बताया। नंदीग्राम में प्राथमिक उपचार के बाद ममता बनर्जी को कोलकाता के SSKM अस्पताल शिफ्ट किया गया था।

पढ़ें- वेस्टर्न रेलवे दुरंतो सुपरफास्ट स्पेशल सहित कुछ और स्पेशल ट्रेनों का संचालन करने वाला है शुरू, देखिए पूरी लिस्ट

कोलकाता में हुए मेडिकल टेस्टों के बाद बताया गया था कि ममता बनर्जी के बाएं पैर और टखने के साथ-साथ कंधे, अग्र-भुजा और गर्दन पर भी गंभीर चोटें आई हैं। 12 मार्च को उन्हें अस्पताल से डिस्चार्ज कर दिया गया था। ममता बनर्जी का इलाज कर रहे चिकित्सकों ने शनिवार को बताया कि उनके बाएं पैर में आयी सूजन भी कम हो गई है। एक डॉक्टर ने पीटीआई-भाषा को बताया, ‘‘मुख्यमंत्री ठीक हैं। वह सभी निर्देशों का ठीक से पालन कर रही हैं। उसके बाएं पैर में सूजन कम हो गई है और उन्हें वहां लगभग कोई दर्द नहीं है।’’

पढ़ें- Ambani Antilia Security Case: NIA ने पुलिस अधिकारी सचिन वाजे को 12 घंटे की पूछताछ के बाद गिरफ्तार किया

हालांकि ममता बनर्जी ने नंदीग्राम में हुई घटना को अपने ऊपर हमला बताया था लेकिन चुनाव आयोग ने कहा है कि पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी को नंदीग्राम की जिस घटना में चोट लगी थी, वह एक दुर्घटना थी और यह कोई सुनियोजित हमला नहीं था। दो चुनाव पर्यवेक्षकों ने शनिवार को चुनाव आयोग को इस बारे में एक रिपोर्ट सौंपी, जिसमें यह कहा गया है। मुख्य चुनाव अधिकारी (सीईओ) कार्यालय के एक सूत्र ने बताया कि विशेष पर्यवेक्षक अजय नायक और पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव के लिए विशेष पुलिस पर्यवेक्षक विवेक दूबे ने यह रिपोर्ट तैयार की है। इसमें बताया गया है कि 10 मार्च को बनर्जी द्वारा नामांकन दाखिल करने के बाद पूर्वी मिदनापुर जिले में नंदीग्राम के बिरुलिया बाजार में यह घटना ‘‘अचानक’’ हुई थी, हालांकि इसकी साजिश होने की बात कही जा रही थी।

पढ़ें- कितनी संपत्ति के मालिक हैं भाजपा के शुभेंदु अधिकारी? चुनावी हलफनामें में दी जानकारी

रिपोर्ट में यह भी कहा गया कि घटना के अचानक होने के कारण बनर्जी घायल हो गईं। सूत्र ने रिपोर्ट के हवाले से कहा, ‘‘यह घटना कोई सुनियोजित हमला नहीं था, बल्कि यह एक दुर्घटना थी। यह अचानक हुई थी।’’ टीएमसी सुप्रीमो बनर्जी को लगी चोट के बारे में यह भी कहा गया है कि ‘‘अचानक हुई घटना के कारण उन्हें यह चोट लगी। घटना के पीछे कोई साजिश नहीं थी।’’ रिपोर्ट में घटना के दौरान उपस्थित चश्मदीद गवाहों द्वारा उपलब्ध कराए गए विवरण के साथ-साथ उनसे प्राप्त वीडियो से भी जानकारी जुटाई गई। इसमें मुख्यमंत्री की सुरक्षा के प्रभारी पुलिस कर्मियों की भीड़ को नियंत्रित करने में विफलता को भी उल्लेखित किया गया है, जो (भीड़) मुख्यमंत्री के ‘‘काफी नजदीक’’ आ गई थी।

पढ़ें- उत्तर प्रदेश: विधानसभा चुनाव से पहले पंचायत चुनाव को सेमीफाइनल मान रही भाजपा! बनाया ये प्लान

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement