Friday, May 10, 2024
Advertisement

कुएं में गिर गया था सांप, फिर लोगों ने किया ऐसा काम, जिसे देखकर आप कहेंगे- 'इंसानियत अभी जिंदा है'

इंटरनेट पर वायरल हो रहे इस वीडियो को tweet किया है Naveed Trumboo IRS ने। ये वीडियो देखने में भारत का ही लगता है लेकिन कहां का है, इसकी जानकारी नहीं है। वीडियो देखने से ऐसा मालूम चलता है कि कुंए में गिरे सांप को पहले किसी गांव वाले युवक ने देखा होगा, जिसके जानकारी वन विभाग या रेस्क्यू टीम को दी गई होगी।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: February 17, 2021 9:46 IST
Man jumps into well to save cobra from drowning see viral video कुएं में गिर गया था सांप, फिर लोगों - India TV Hindi
Image Source : VIDEO GRAB कुएं में गिर गया था सांप, फिर लोगों ने किया ऐसा काम, जिसे देखकर आप कहेंगे- 'इंसानियत अभी जिंदा है'

नई दिल्ली. सांप... सोचिए अगर कोई सांप अचानक आपके सामने रेंगता हुआ आ जाए तो आप क्या करेंगे... डर जाएगा या हो सकता है कि आपकी डर के मारे चीख भी निकल जाए और फिर आप खुद को बचाने के लिए सेंकेड से भी कम समय में उस जगह से हटने की कोशिश करें... अब अगर आपसे सवाल किया जाए कि क्या आप किसी सांप की जान बचाएंगे... तो आप क्या करेंगे... अब आप सोच रहे होंगे कि हम आपसे ये कैसा सवाल कर रहे हैं... किसी जहरीले जंतु को बचाने के लिए अपनी जान खतरे में भला कोई क्यूं डालेगा... आइए अब आपको एक ऐसा वीडियो दिखाते हैं, जिसमें एक गहरे पानी वाले कुएं में गिरे एक नाग की जान कुछ लोग बचाते हैं।

पढ़ें- Kisan Andolan: जाटों को लेकर BJP चिंतित! समझाने के लिए झोंकेगी पूरी ताकत, बनाया ये प्लान

इंटरनेट पर वायरल हो रहे इस वीडियो को tweet किया है Naveed Trumboo IRS ने। ये वीडियो देखने में भारत का ही लगता है लेकिन कहां का है, इसकी जानकारी नहीं है। वीडियो देखने से ऐसा मालूम चलता है कि कुंए में गिरे सांप को पहले किसी गांव वाले युवक ने देखा होगा, जिसके जानकारी वन विभाग या रेस्क्यू टीम को दी गई होगी। कुंए में गिरे सांप को बचाने के लिए वीडियो में दिखाई दे रहे लोग एक टीम की तरह काम करते हैं। पहले एक युवक अपने कपड़े उतारकर कुएं में कूदता है और सावधानी बरतते हुए सांप को पानी से कुएं के किनारे की करने की कोशिश करता है।

पढ़ें- खुशखबरी! भारतीय रेलवे 22 फरवरी से चलाने जा रहा है 35 नई unreserved special trains, ये रही लिस्ट

इस दौरान युवक अपना खुद का ख्याल भी रखता है और हमेशा सांप से एक तय दूरी बनाए रखता है लेकिन निरंतर प्रयास के बाद वो सांप को उस जगह ले जाने में सफल हो जाता है, जहां कुएं में उतरने के लिए लगाए गए एंगल पर पहले से सांप को पकड़ने की लिए तैयार होता है। सांप इस व्यक्ति को भी देखता है और खतरा भांपते हुए अपना फन उठा लेता है और दूर जाने की कोशिश करता है लेकिन तभी एंगल पर खड़ा युवक सांप की पूंछ पकड़कर उसे पानी से उठा लेता है और अपने ऊपर वाले एंगल पर खड़े एक अन्य युवक को बेहद सावधानी से सांप पकड़ा देता है।

पढ़ें- तस्वीरें: लद्दाख में पैंगोंग झील के पास से वापस लौटते चीन के सैनिक

ये युवक कुएं के ऊपर बैठे एक अन्य युवक को सांप पकड़ा देते है, जिसके हांथ में सांप को हैंडल करने वाली स्टिक लगी दिखाई दे रही है। इस स्टीक से ही ये अनुमान लगाया जा रहा है कि ये रेस्क्यू टीम के सदस्य होंगे जबकि कुएं में कूदने वाला युवक व कुएं के पास बैठे और लोग स्थानीय ग्रामीण होंगे। खैर लोग कोई भी हों- लेकिन जिस तरह से इन सभी एक सांप को बचाया, उसे देखकर ये कहा जा सकता है कि अभी भी इंसानियत जिंदा है और बेजुबानों की फ्रिक करने वाले लोग अभी इस दुनिया में हैं।

पढ़ें- उत्तर प्रदेश पुलिस ने किया ऐसा काम, जानकार करने लगेंगे तारीफ

देखिए वीडियो

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement