1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. मौसम: मार्च में गर्मी ने तोड़ा रिकॉर्ड, 121 साल में तीसरा सबसे गर्म महीना

मौसम: मार्च में गर्मी ने तोड़ा रिकॉर्ड, 121 साल में तीसरा सबसे गर्म महीना

इस साल मार्च में बढ़े पारे ने कई रिकॉर्ड तोड़े हैं। भारतीय मौसम विभाग के अनुसार औसत तापमान के लिहाज से इस साल मार्च 121 वर्षों में तीसरा सबसे गर्म महीना रहा है। वहीं राष्ट्रीय राजधानी में सोमवार सुबह आसमान साफ रहा और न्यूनतम तापमान 18.5 डिग्री सेल्सियस पर बना रहा।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Updated on: April 05, 2021 23:49 IST
March third warmest in 121 years in terms of monthly average temperature: IMD- India TV Hindi
Image Source : PTI इस साल मार्च में बढ़े पारे ने कई रिकॉर्ड तोड़े हैं। 

नई दिल्ली: इस साल मार्च में बढ़े पारे ने कई रिकॉर्ड तोड़े हैं। भारतीय मौसम विभाग के अनुसार औसत तापमान के लिहाज से इस साल मार्च 121 वर्षों में तीसरा सबसे गर्म महीना रहा है। वहीं राष्ट्रीय राजधानी में सोमवार सुबह आसमान साफ रहा और न्यूनतम तापमान 18.5 डिग्री सेल्सियस पर बना रहा। मौसम विभाग ने दिन में आंशिक रूप से बादल छाए रहने और अधिकतम तापमान 38 डिग्री सेल्सियस के करीब रहने का पूर्वानुमान जताया है। विभाग के अनुसार सुबह साढ़े आठ बजे तक हवा में नमी का स्तर 51 प्रतिशत दर्ज किया गया। 

दिल्ली में शनिवार को न्यूनतम तापमान 11.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो पिछले कम से कम 12 सालों में अप्रैल के महीने में सबसे कम तापमान है। आईएमडी ने यह जानकारी दी। वहीं निजी मौसम पूर्वानुमान एजेंसी स्काईमेट वेदर के उपाध्यक्ष महेश पलावत ने कहा कि दिल्ली में उत्तर दिशा से आने वाली ठंडी हवाओं के कारण न्यूनतम तापमान में तेज गिरावट आयी। 

उन्होंने यह भी कहा कि दिल्ली में अगले सप्ताह लू चलने का कोई अनुमान नहीं है। उन्होंने कहा कि पश्चिमी हिमालय के ऊंचे पहाड़ी क्षेत्रों में बर्फबारी हो रही है और आस-पास के मैदानी इलाकों में लगातार पश्चिमी विक्षोभ के कारण मार्च के अंतिम सप्ताह से रुक-रुक कर बारिश हो रही है। पलावत ने कहा, "दिल्ली में आसमान पिछले कुछ दिनों से मुख्य तौर पर साफ है, जबकि तेज हवाओं ने प्रदूषण के स्तर को कम कर दिया है।" सोमवार को, दिल्ली में काफी गर्मी रही और अधिकतम तापमान 40.1 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया जो 76 वर्षों में मार्च में सबसे गर्म दिन दर्ज किया गया था।

ये भी पढ़ें

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Write a comment
X