1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. सरकारी आदेश के बावजूद जम्मू क्षेत्र में बहाल नहीं हुई इंटरनेट सेवाएं

सरकारी आदेश के बावजूद जम्मू क्षेत्र में बहाल नहीं हुई इंटरनेट सेवाएं

मोबाइल इंटरनेट और ब्रॉडबैंड सेवाओं को बहाल करने के प्रशासन के आदेश के बावजूद जम्मू क्षेत्र के विभिन्न हिस्सों में आज सुबह यह सेवाएं शुरू नहीं हुईं।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: January 15, 2020 14:25 IST
सरकारी आदेश के बावजूद जम्मू क्षेत्र में बहाल नहीं हुई इंटरनेट सेवाएं- India TV Hindi
सरकारी आदेश के बावजूद जम्मू क्षेत्र में बहाल नहीं हुई इंटरनेट सेवाएं

जम्मू: मोबाइल इंटरनेट और ब्रॉडबैंड सेवाओं को बहाल करने के प्रशासन के आदेश के बावजूद जम्मू क्षेत्र के विभिन्न हिस्सों में आज सुबह यह सेवाएं शुरू नहीं हुईं। एक दिन पहले प्रशासन ने जम्मू क्षेत्र के कुछ हिस्सों विशेषकर अस्पताल और बैंक जैसी अत्यावश्यक सेवाएं देने वाले संस्थानों में इंटरनेट सेवाएं बहाल करने का आदेश दिया था। बहरहाल जम्मू, सांबा, कठुआ, उधमपुर और रियासी जिलों में मोबाइल इंटरनेट सेवाएं अभी शुरू नहीं हुई है क्योंकि लोगों के मोबाइल फोनों पर इंटरनेट डेटा के संकेत नहीं मिल रहे हैं। हालांकि संभागीय प्रशासन ने कहा कि इंटरनेट सेवाएं एक्टिवेट कर दी गई हैं लेकिन इन्हें धीरे-धीरे शुरू किया जाएगा और प्रक्रिया जारी है। 

जम्मू क्षेत्र के संभागीय आयुक्त संजीव वर्मा ने बताया, ‘‘इन्हें एक्टिवेट कर दिया गया है लेकिन शुरू धीरे-धीरे किया जाएगा। प्रक्रिया जारी है।’’ जम्मू-कश्मीर में बीते पांच महीने से इंटरनेट ठप है। जम्मू कश्मीर प्रशासन ने मंगलवार की शाम जम्मू क्षेत्र के कई हिस्सों में मोबाइल इंटरनेट सेवा और होटलों, यात्रा प्रतिष्ठानों तथा अस्पतालों समेत जरूरी सेवाएं प्रदान करने वाले सभी संस्थानों में ब्रॉडबैंड इंटरनेट सुविधा बहाल करने की अनुमति दे दी। 

आदेश में यह भी कहा गया कि जम्मू क्षेत्र के जम्मू, सांबा, कठुआ, उधमपुर और रियासी में ई-बैंकिंग सहित सुरक्षित वेबसाइट देखने के लिए पोस्ट-पेड मोबाइल फोनों पर 2जी मोबाइल ‘कनेक्टिविटी’ की अनुमति दी जायेगी। 

जम्मू विश्वविद्यालय के एक छात्र जुगल शर्मा ने कहा, ‘‘2जी मोबाइल इंटरनेट सेवा अभी शुरू नहीं हुई। मेरे मोबाइल में डेटा मार्कर नहीं दिख रहा है, अभी तक यह शुरू नहीं हुआ है।’’ 

एक कारोबारी अरविंद कौल ने कहा, ‘‘इंटरनेट अभी तक काम नहीं कर रहा।’’ कठुआ जिले में पत्रकार के रूप में काम करने वाले कुलदीप शर्मा ने कहा कि इंटरनेट सेवाएं अभी शुरू नहीं हुई है, हालांकि बुधवार शाम तक शुरू होने की उम्मीद है।’’ 

इंटरनेट सेवा प्रदाता आवश्यक सेवाओं वाले सभी संस्थानों, अस्पतालों, बैंकों के साथ-साथ सरकारी कार्यालयों में ब्रॉडबैंड सुविधा (मैक बाइंडिंग के साथ) प्रदान करेंगे। पर्यटन की सुविधा के लिए, ब्रॉडबैंड इंटरनेट होटलों और यात्रा प्रतिष्ठानों को प्रदान किया जाएगा।

कोरोना से जंग : Full Coverage

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Write a comment
X