Friday, March 29, 2024
Advertisement

अगले दो दिन में महाराष्ट्र और गोवा पहुंचेगा मॉनसून, मुंबई में 8 से 10 जून के बीच हो सकती है भारी बारिश

सरकार ने कहा है कि मॉनसून गति पकड़ रहा है और केरल, तटीय कर्नाटक, कोंकण क्षेत्र और गोवा में सात जून से बारिश में तेजी आएगी। मौसम विभाग ने दस जून के बाद इन इलाकों में बाढ़ की आशंका जाहिर की है...

India TV News Desk Edited by: India TV News Desk
Published on: June 04, 2018 18:07 IST
Monsoon to hit Maharashtra between June 6-8; Mumbai may...- India TV Hindi
Monsoon to hit Maharashtra between June 6-8; Mumbai may receive heavy rains later this week: Weather agencies

नई दिल्ली: महाराष्ट्र, गोवा सहित पूरे देशवासियों के लिए अच्छी खबर है। मौसम विभाग ने अगले दो दिन में मॉनसून के महाराष्ट्र और गोवा पहुंचने की संभावना जताई है। वहीं, मौसम पूर्वानुमान बताने वाली एक निजी कंपनी के मुताबिक इस सप्ताह के आखिर में इन हिस्सों में भारी बारिश हो सकती है। निजी एजेंसी स्काईमेट के मुताबिक 8 से 10 जून के मध्य पश्चिमी तट और खासकर मुंबई में बरसात के आसार हैं। सरकार ने कहा है कि मॉनसून गति पकड़ रहा है और केरल, तटीय कर्नाटक, कोंकण क्षेत्र और गोवा में सात जून से बारिश में तेजी आएगी। मौसम विभाग ने दस जून के बाद इन इलाकों में बाढ़ की आशंका जाहिर की है।

मौसम विभाग के मुताबिक मॉनसून अपने निर्धारित समय से तीन दिन पहले 29 मई को केरल पहुंच गया था और तमिलनाडु एवं बंगाल की खाड़ी के दक्षिण पश्चिम, पश्चिम-मध्य, पूर्व-मध्य, उत्तर पूर्व और देश के उत्तर पूर्वी राज्यों की ओर बढ़ चुका है।

भारत मौसम विज्ञान विभाग ने अपने बुलेटिन में कहा है कि अगले दो-तीन दिन में दक्षिण पश्चिमी मॉनसून के दक्षिणी प्रायद्वीप, बंगाल की खाड़ी, असम, अरुणाचल प्रदेश और त्रिपुरा के शेष हिस्सों एवं मेघालय के कुछ हिस्सों के साथ पश्चिम बंगाल के हिमालय से सटे इलाकों में बढ़ने के लिए अनुकूल स्थिति बनने के आसार हैं।

पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय में सचिव एम राजीवन ने कहा कि मॉनसून के 7 जून से ‘मजबूत’ होने के आसार हैं और इस कारण केरल, तटीय कर्नाटक, मुंबई और गोवा सहित कोंकण क्षेत्र में ‘भारी बारिश’ हो सकती है तथा 10 जून के बाद से बाढ़ की आशंका है। स्काईमेट ने इस अवधि में मुंबई में भारी बारिश की पहली बौछार पड़ने की आशंका जताई है। उसने लोगों को घरों के अंदर रहने का सुझाव दिया है।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement