1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. बारिश-बर्फबारी ने बढ़ाया जम्मू-कश्मीर-लद्दाख में रात का तापमान, अगले 24 घंटों के लिए IMD की भविष्यवाणी

बारिश-बर्फबारी ने बढ़ाया जम्मू-कश्मीर-लद्दाख में रात का तापमान, जानें अगले 24 घंटों के लिए मौसम विभाग की भविष्यवाणी

कश्मीर घाटी के ज्यादातर हिस्सों में बर्फबारी के बाद घाटी का देश के अन्य हिस्सों से सड़क और वायु संपर्क कट गया है तो वहीं जम्मू-कश्मीर, लद्दाख में रात का तापमान बढ़ गया। 

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: January 04, 2021 18:02 IST
Night temperature rises as rain, snow lash Jammu & Kashmir and Ladakh- India TV Hindi
Image Source : PTI कश्मीर घाटी के ज्यादातर हिस्सों में बर्फबारी के बाद घाटी का देश के अन्य हिस्सों से सड़क और वायु संपर्क कट गया है।

श्रीनगर: कश्मीर घाटी के ज्यादातर हिस्सों में बर्फबारी के बाद घाटी का देश के अन्य हिस्सों से सड़क और वायु संपर्क कट गया है तो वहीं जम्मू-कश्मीर, लद्दाख में रात का तापमान बढ़ गया। मैदानी इलाकों में मध्यम बर्फबारी और ऊंचे इलाकों में भारी बर्फबारी के बाद सोमवार को कश्मीर घाटी बर्फ की सफेद चादर से ढंक गई। मौसम कार्यालय ने कहा है कि अगले 24 घंटों यानि कि मंगलवार तक मौसम खराब रहने की संभावना है। 

ये भी पढ़ें: Covid-19 के बीच इन दो राज्यों में फैला एक और खतरनाक वायरस, पेड़ से गिर रहे मरे हुए कौवे, मचा हड़कंप

मौसम विभाग के एक अधिकारी ने कहा, "हालांकि अगले 24 घंटों के दौरान दोनों केंद्र शासित प्रदेशों में भारी बर्फबारी की कोई संभावना नहीं है, लेकिन इस अवधि के दौरान दोनों क्षेत्रों में ऐसा ही मौसम बना रहेगा।" बेनिहाल सेक्टर में भारी बर्फबारी के कारण श्रीनगर-जम्मू राजमार्ग में यातायात बंद है। अधिकारियों ने यात्रियों को सलाह दी है कि वे राजमार्ग की ताजा स्थिति ट्रैफिक कंट्रोल रूम से जाने बिना यात्रा न करें।

ये भी पढ़ें: इस राज्य में स्कूल खुलते ही दो शिक्षक पाए गए कोरोना पॉजिटिव, छात्रों की संख्या रही अच्छी

घाटी के सभी जिलों में बर्फ हटाने वाली मशीनों को काम पर लगाया जा रहा है। स्थानीय लोग विशेषकर कश्मीर के ग्रामीण इलाकों के लोग बिजली की कटौती की शिकायत कर रहे हैं। यहां भीषण ठंड वाली 40 दिनों की लंबी अवधि 'चिल्लई कलां' 31 जनवरी को खत्म होगी। इस दौरान श्रीनगर में दिन का न्यूनतम तापमान माइनस 0.9, पहलगाम में माइनस 6.7 और गुलमर्ग में माइनस 5 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया।

Night temperature rises as rain, snow lash Jammu & Kashmir and Ladakh

Image Source : PTI
कश्मीर घाटी के ज्यादातर हिस्सों में बर्फबारी के बाद घाटी का देश के अन्य हिस्सों से सड़क और वायु संपर्क कट गया है।

वहीं लद्दाख के लेह शहर का तापमान माइनस 14, कारगिल का माइनस 15 और द्रास का न्यूनतम तापमान माइनस 12.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। जम्मू शहर में न्यूनतम तापमान 12.2, कटरा में 9.4, बटोटे में 1.5, बेनिहाल में माइनस 0.2 और भद्रवाह में माइनस 0.5 डिग्री दर्ज किया गया।

ये भी पढ़ें: कोरोना से बचाने वाली दवा बिगाड़ सकती है आपकी ‘सेक्स लाइफ’, हो सकती है यह गंभीर बीमारी, WHO की चेतावनी

ताजा बर्फबारी की वजह से राजमार्ग पर यातायात निलंबित हो गया। यातायात नियंत्रण कक्ष के अधिकारी ने बताया कि जवाहर सुरंग के आसपास भारी बर्फबारी की वजह से राजमार्ग को बंद कर दिया गया। वहीं बर्फबारी के कारण श्रीनगर हवाईअड्डे पर विमानों का पहुंचना और उड़ान भरना बंद है। श्रीनगर हवाईअड्डे के एक अधिकारी ने बताया कि रनवे पर बर्फ जमा होने की वजह से अब तक यहां विमानों का परिचालन बंद है। रनवे से बर्फ हटाने के बाद ही परिचालन शुरू करने के संबंध में फैसला लिया जाएगा। 

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Write a comment
X