Tuesday, April 23, 2024
Advertisement

भुवनेश्वर में जल्द शुरू होगा Coronavirus टीका के तीसरे चरण का परीक्षण

कोरोना वायरस के खिलाफ स्वदेशी टीका कोवैक्सीन के इंसानों पर परीक्षण का तीसरा चरण जल्द ही यहां एक निजी अस्पताल में शुरू होगा।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: October 26, 2020 17:34 IST
Odisha to soon commence third phase human trial of Covaxin- India TV Hindi
Image Source : PTI Odisha to soon commence third phase human trial of Covaxin

भुवनेश्वर: कोरोना वायरस के खिलाफ स्वदेशी टीका कोवैक्सीन के इंसानों पर परीक्षण का तीसरा चरण जल्द ही यहां एक निजी अस्पताल में शुरू होगा। एक अधिकारी ने इस बारे में बताया। चिकित्सा विज्ञान संस्थान और एसयूएम अस्पताल में कम्युनिटी मेडिसीन विभाग में प्रोफेसर और कोवैक्सीन के परीक्षण में प्रधान निगरानी अधिकारी डॉ. ई वेंकट राव ने रविवार को कहा कि कोविड-19 के लिए उपयुक्त टीका की खोज का काम करीब-करीब अंतिम चरण में है।

Related Stories

भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) ने आईएमएस और एसयूएम अस्पताल समेत देश के 21 चिकित्सा संस्थानों को तीसरे चरण के परीक्षण के लिए मंजूरी दी है। डॉ. राव ने कहा कि केंद्रीय औषधि मानक नियंत्रण संस्थान (सीडीएससीओ) से आईसीएमआर और भारत बायोटेक द्वारा विकसित किए जा रहे स्वदेशी टीका के लिए तीसरे चरण का परीक्षण शुरू करने की मंजूरी मिल चुकी है। 

डॉ. राव ने कहा कि परीक्षण के पहले और दूसरे चरण के बाद अब इस चरण में हजारों लोगों को शामिल कर इसका अध्ययन किया जाएगा। निवारक और चिकित्सकीय नैदानिक परीक्षण इकाई (पीटीसीटीयू) के प्रमुख डॉ. राव ने कहा कि इस चरण के दौरान उम्र सीमा और आदि मानदंडों में ढील दी जाएगी। 

डॉ. राव ने कहा कि पूर्व के चरणों के विपरीत इसमें आधे लोगों को कोवैक्सीन दिए जाएंगे। स्वास्थ्यकर्मियों को भी इसमें शामिल किया जाएगा। राव ने कहा कि परीक्षण में शामिल होने के लिए लोगों ने काफी उत्साह दिखाए गए हैं। उन्होंने कहा कि परीक्षण में 18 वर्ष से अधिक आयु वालों को शामिल किया जाएगा।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement