1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. सावरकर को भारत रत्न देने पर विचार होता है तो फिर इस देश को भगवान बचाए: कांग्रेस

सावरकर को भारत रत्न देने पर विचार होता है तो फिर इस देश को भगवान बचाए: कांग्रेस

कांग्रेस प्रवक्त मनीष तिवारी ने कहा कि महात्मा गांधी की 150वीं जयंती के मौके पर अगर ऐसी किसी चीज (सावरकर को भारत रत्न देने) के ऊपर सरकार विचार करती है तो फिर इस देश को भगवान बचाए।

Bhasha Bhasha
Published on: October 15, 2019 17:06 IST
savarkar- India TV
Image Source : FILE प्रतिकात्मक तस्वीर

नई दिल्ली महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव के लिए जारी भाजपा के घोषणापत्र में वीर सावरकर को भारत रत्न की मांग शामिल किए जाने को लेकर कांग्रेस ने मंगलवार को कहा कि अगर महात्मा गांधी की 150वीं जयंती पर ऐसा कोई विचार होता है तो फिर इस देश को भगवान बचाए।

पार्टी प्रवक्ता मनीष तिवारी ने संवाददाताओं से बातचीत में यह दावा भी किया, ‘‘सावरकर के ऊपर महात्मा गांधी की हत्या के मामले में फौजदारी का मुकदमा चला है। यह बात सही है कि वह बरी हो गए थे। इसके बाद कपूर आयोग बना। एक पत्रकार ने अपने लेख में लिखा है कि कपूर आयोग इस निष्कर्ष पहुंचा कि सभी तथ्य इस बात के अलावा दूसरी अन्य बातों को नकार रहे थे कि हत्या की साजिश सावरकर एवं उनके समूह की थी।’’

उन्होंने कहा, ‘‘महात्मा गांधी की 150वीं जयंती के मौके पर अगर ऐसी किसी चीज (सावरकर को भारत रत्न देने) के ऊपर सरकार विचार करती है तो फिर इस देश को भगवान बचाए।’’ तिवारी ने कहा, ‘‘अगर कपूर आयोग की लिखी रिपोर्ट में बात सही है तो सरकार को बहुत ही गंभीरता से विचार करना चाहिए कि क्या महात्मा गांधी की 150वीं जयंती पर यह कदम उचित है?’’

कांग्रेस नेता ने दावा किया कि यह आरएसएस एवं भाजपा का एक बहुत ही सुनियोजित और बहुत सोचा समझा कदम है कि एक तरफ महात्मा गांधी की तारीफ करते रहो और दूसरी तरफ सावरकर के लिए भारत रत्न की मांग करते रहो।

गौरतलब है कि भाजपा की महाराष्ट्र इकाई ने मंगलवार को कहा कि वह केंद्र में अपनी पार्टी की अगुवाई वाली राजग सरकार से वीर सावरकर के नाम से लोकप्रिय विनायक दामोदर सावरकर को देश का सर्वोच्च सम्मान भारत रत्न देने की मांग करेगी।

पार्टी के एक नेता ने बताया कि भाजपा के कार्यकारी अध्यक्ष जे पी नड्डा द्वारा जारी चुनाव घोषणापत्र में प्रदेश इकाई ने समाज सुधारकों-- ज्योतिबा फुले और सावित्रीबाई फुले को भी यह सम्मान देने की मांग की है।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
chunav manch
Write a comment
chunav manch
bigg-boss-13