Wednesday, April 17, 2024
Advertisement

बालाकोट एयर स्ट्राइक का कोड नेम था 'ऑपरेशन बंदर', जानें क्या है हनुमान कनेक्शन

बालाकोट एयर स्ट्राइक की एक गोपनीय जानकारी अब सामने आई है। भारतीय सेना के विश्वसनीय सूत्र ने बताया है कि बालाकोट में की गई एयर स्ट्राइक का कोड नाम 'ऑपरेशन बंदर' दिया गया था।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: June 21, 2019 18:26 IST
'Operation Bandar' was IAF's code name for Balakot airstrike- India TV Hindi
'Operation Bandar' was IAF's code name for Balakot airstrike

नई दिल्ली: भारतीय वायुसेना ने 26 फरवरी को पाकिस्तान के बालाकोट में एयर स्ट्राइक की थी। इस एयर स्ट्राइक की एक गोपनीय जानकारी अब सामने आई है। भारतीय सेना के विश्वसनीय सूत्र ने बताया है कि बालाकोट में की गई एयर स्ट्राइक का कोड नाम 'ऑपरेशन बंदर' दिया गया था। इस अभियान में 12 मिराज फाइटर जेट के जरिए बालाकोट में आतंकी ठिकानों को तबाह किया गया था। मीडिया रिपोर्ट में दावा किया गया कि इस ऑपरेशन में करीब 250 आतंकी मारे गए थे।

सूत्र ने कहा कि बंदरों का हमेशा से ही भारत के युद्ध इतिहास में अहम स्थान रहा है। रामायण काल में भी भगवान राम की सेना के सेनापति हनुमान थे, जो चुपचाप लंका में दाखिल हुए थे और उसे जला दिया था। इस ऑपरेशन 'बंदर' का नाम हमारे पौराणिक कथाओं के एतिहासिक महत्व पर आधारित है। रामायण की एतिहासिक लड़ाई में बंदरों का स्थान महत्वपूर्ण था, जिसके आधार पर भगवान राम की वानर फौज ने लंका नष्ट की थी। 

गौरतलब है कि 14 फरवरी को पुलवामा में सीआरपीएफ के काफिले पर हुए आतंकी हमले के जवाब में इस एयर स्ट्राइक को अंजाम दिया गया था। पुलावामा हमले में 40 जवान शहीद हुए थे। भारतीय सेना के सूत्र ने बताया कि हमले की योजना को गुप्त रखने के लिए ऑपरेशन को यह नाम दिया गया था।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement