Thursday, April 25, 2024
Advertisement

‘जैश ने हमले की बात कबूली लेकिन पाक ने नकारा, आतंकियों पर कार्रवाई सिर्फ कागजी’

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर कहा कि दुनिया भर की मांग के बाद पाकिस्तान आतंकियों पर नए एक्शन का दावा कर रहा है।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: March 09, 2019 12:48 IST
‘जैश ने हमले की बात कबूली लेकिन पाक ने नकारा, आतंकियों पर कार्रवाई सिर्फ कागजी’- India TV Hindi
‘जैश ने हमले की बात कबूली लेकिन पाक ने नकारा, आतंकियों पर कार्रवाई सिर्फ कागजी’

नई दिल्ली: भारत और पाकिस्तान के बीच तनाव के बीच भारतीय विदेश मंत्रालय ने कहा है कि आतंकवादियों के खिलाफ पाकिस्तान सिर्फ कागजी कार्रवाई कर रहा है, हकीकत में कोई कार्रवाई नहीं कर रहा। अगर ये नया पाकिस्तान है तो पाकिस्तान आतंकियों के खिलाफ कार्रवाई क्यों नहीं कर रहा। जैश पूरी तरह पाकिस्तान में एक्टिव है लेकिन किसी तरह की कार्रवाई नहीं हो रही है।​ विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर कहा कि दुनिया भर की मांग के बाद पाकिस्तान आतंकियों पर नए एक्शन का दावा कर रहा है। CNN के साथ इंटरव्यू में कुरैशी ने माना था कि अजहर मसूद पाकिस्तान में है और यही स्क्रिप्ट बार बार पढ़ी जा रही है।

Related Stories

रवीश कुमार ने कहा कि भारतीय वायुसेना के विमान मिग 21 बाइसन के पायलट विंग कमांडर अभिनंदन वर्धमान ने पाकिस्तानी वायुसेना के एक एफ-16 लड़ाकू विमान को मार गिराया तथा इसके चश्मदीद गवाह और इलेक्ट्रॉनिक साक्ष्य मौजूद हैं। उन्होंने कहा, ‘‘हमने एम्राम मिसाइल के टुकड़ों के रूप में सबूत भी साझा किए हैं, जो मौके से बरामद किए गए थे और जिसे (एम्राम मिसाइल) पाकिस्तानी वायुसेना का केवल एफ-16 विमान ही ले जाने में सक्षम है।’’

कुमार ने कहा, ‘‘ हमारी गैर सैन्य (किसी सैनिक ठिकाने और नागरिक क्षेत्र को निशाना न बनाने) आतंकवाद-रोधी कार्रवाई वांछित उद्देश्य प्राप्त करने में सफल रही। इससे पता चलता है कि हम सीमा पार आतंकवाद के खिलाफ निर्णायक कार्रवाई करने को प्रतिबद्ध हैं।’’ कुमार ने कहा कि हमारे सैन्य प्रतिष्ठानों को निशाना बनाने की पाकिस्तान की असफल कोशिश के दौरान हमने केवल एक विमान खोया।

उन्होंने कहा, ‘‘अगर पाकिस्तान के पास भारत का दूसरा विमान गिराने के सबूत हैं, जैसा कि वह दावा करता है तो उसने वे साझा क्यों नहीं किए।’’ कुमार ने कहा कि पुलवामा आतंकवादी हमले के बाद से अंतरराष्ट्रीय समुदाय भारत के साथ खड़ा है। उन्होंने कहा कि यह दुर्भाग्यपूर्ण है कि पाकिस्तान अब भी पुलवामा हमले को जैश-ए-मोहम्मद द्वारा अंजाम दिए जाने की बात को नकार रहा है जबकि स्वयं इस आतंकवादी संगठन ने इसकी जिम्मेदारी ली है। इस हमले में सीआरपीएफ के 40 जवान शहीद हो गए थे।

कुमार ने कहा कि पाकिस्तान स्थित आतंकवादी समूह बिना किसी बाधा के अपनी गतिविधियों को अंजाम दे रहे हैं। उन्होंने कहा कि पाकिस्तान को अपनी जमीन से संचालित हो रहे आतंकी समूहों के खिलाफ ठोस, प्रामाणिक और लगातार कार्रवाई करनी चाहिए। वहीं, भगोड़े हीरा व्यापारी नीरव मोदी के मुद्दे पर विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने कहा कि ब्रिटेन अब भी नीरव मोदी के प्रत्यर्पण के भारत के अनुरोध पर विचार कर रहा है। उन्होंने कहा कि भारत उसका प्रत्यर्पण कराने के लिए सभी आवश्यक कदम उठा रहा है।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement