1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. 17 जून से 26 जुलाई तक चलेगा संसद का सत्र, 5 जुलाई को पेश किया जाएगा बजट

17 जून से 26 जुलाई तक चलेगा संसद का सत्र, 5 जुलाई को पेश किया जाएगा बजट

सत्रहवीं लोकसभा का पहला सत्र 17 जून से 26 जुलाई तक आयोजित किया जायेगा। इस दौरान पांच जुलाई को पूर्ण बजट पेश किया जाएगा।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Updated on: May 31, 2019 22:25 IST
Parliament House- India TV Hindi
Image Source : PTI A view of Parliament House, in New Delhi.

नई दिल्ली: सत्रहवीं लोकसभा का पहला सत्र 17 जून से 26 जुलाई तक आयोजित किया जायेगा। इस दौरान पांच जुलाई को पूर्ण बजट पेश किया जाएगा। केन्द्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने शुक्रवार को यह जानकारी दी। नरेन्द्र मोदी सरकार की पहली कैबिनेट बैठक में सत्र की तारीखों पर निर्णय लिया गया। बैठक के बाद संवाददाता सम्मेलन में जावड़ेकर ने कहा कि सत्र के पहले दो दिनों तक नवनिर्वाचित सांसदों को शपथ दिलाई जाएगी जबकि लोकसभा अध्यक्ष को 19 जून को चुना जाएगा।

उन्होंने बताया कि राष्ट्रपति लोकसभा और राज्यसभा दोनों की संयुक्त बैठक को 20 जून को संबोधित करेंगे। आर्थिक सर्वेक्षण चार जुलाई को पेश किया जायेगा और इसके अगले दिन बजट पेश किया जायेगा। सत्र की कुल 30 बैठकें होंगी। यह मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल का पहला बजट होगा और वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा बजट पेश किया जायेगा। गौरतलब है कि वित्त वर्ष 2019-20 के लिए अंतरिम बजट तत्कालीन वित्त मंत्री पीयूष गोयल ने एक फरवरी 2019 को पेश किया था।

कैबिनेट की बैठक के बाद केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर के साथ प्रेस कॉन्फ्रेंस में केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर भी थे। दोनों ने सदन के सत्र की तारीखों के अलावा बैठक में लिए गए फैसलों की भी जानकारी दी। नए केन्द्रीय मंत्रिमंडल की पहली बैठक में किसानों, पशुओं और छोटे व्यापारियों को लेकर कुल चार बड़े फैसले किए गए। पहला- किसानों के लिए पेंशन योजना की शुरुआत की गई, दूसरा- पीएम किसान सम्मान योजना का दायरा बढ़ाया गया, तीसरा- पशुओं को बीमारी से निजात दिलाने के लिए टीकाकरण और चौथा- सेल्फ एम्प्लॉयड (जिनका सालाना टर्न ओवर 1.5 करोड़ से कम है) को पेंशन का निर्णय लिया गया है।

कैबिनेट के फैसलों के बारे में विस्तार से जानने के लिए यहां क्लिक करें

(इनपुट- भाषा)

कोरोना से जंग : Full Coverage

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Write a comment
X