1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. पराक्रम दिवस पर बंगाल में प्रधानमंत्री मोदी, 23 जनवरी को कोलकाता में करेंगे समारोह को संबोधित

पराक्रम दिवस पर बंगाल में प्रधानमंत्री मोदी, 23 जनवरी को कोलकाता में करेंगे समारोह को संबोधित

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 23 जनवरी को कोलकाता जाएंगे जहां वो नेताजी सुभाष चंद्र बोस की 125वीं जयंती पर पराक्रम दिवस समारोह में हिस्सा लेंगे। बता दें कि मोदी सरकार ने नेताजी की जयंती को हर साल पराक्रम दिवस के तौर पर मनाने का फैसला लिया है।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: January 21, 2021 17:27 IST
PM Modi in Kolkata for Bose's birth anniversary celebrations, to also visit Assam- India TV Hindi
Image Source : PTI प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 23 जनवरी को कोलकाता जाएंगे जहां वो नेताजी सुभाष चंद्र बोस की 125वीं जयंती पर पराक्रम दिवस समारोह में हिस्सा लेंगे।

नयी दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 23 जनवरी को कोलकाता जाएंगे जहां वो नेताजी सुभाष चंद्र बोस की 125वीं जयंती पर पराक्रम दिवस समारोह में हिस्सा लेंगे। बता दें कि मोदी सरकार ने नेताजी की जयंती को हर साल पराक्रम दिवस के तौर पर मनाने का फैसला लिया है। ऐसे में 23 जनवरी को पीएम कोलकाता के विक्टोरिया मेमोरियल में पराक्रम दिवस के उद्घाटन समारोह की अगुवाई करेंगे। इस मौके पर नेताजी की याद में सिक्का और स्टांप भी जारी किया जाएगा। इससे पहले पीएम नेशनल लाइब्रेरी में नेताजी पर इंटरनेशनल कॉन्फ्रेंस में भी शामिल होंगे।

पीएम मोदी 23 जनवरी को सबसे पहले असम के शिवसागर का दौरा करेंगे जहां वो स्थानीय लोगों को 1.06 लाख जमीन के पट्टे बांटेंगे। प्रधानमंत्री कार्यालय की ओर से जारी एक बयान में कहा गया, ‘‘प्रधानमंत्री कोलकाता के विक्टोरिया मेमोरियल में पराक्रम दिवस समारोह के उद्घाटन कार्यक्रम की अध्यक्षता करेंगे।’’ इस अवसर पर प्रधानमंत्री नेताजी के जीवन पर आधारित एक स्थायी प्रदर्शनी और एक प्रोजेक्शन मैपिंग शो का भी उद्घाटन करेंगे। 

इस दौरान नेताजी पर आधारित एक सांस्कृतिक कार्यक्रम ‘आमरा नूतोन जौवोनेरी दूत’ का भी आयोजन किया जाएगा। इससे पहले प्रधानमंत्री कोलकाता स्थित नेशनल लाइब्रेरी का भी दौरा करेंगे। वहां 21वीं सदी में नेताजी की विरासत का पुन:अवलोकन विषय पर एक अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन आयोजित किया गया है। वहां कलाकारों की ओर से एक प्रदर्शनी भी लगाई गई है। प्रधानमंत्री कलाकारों और सम्मेलन में भाग लेने वाले प्रतिभागियों से संवाद करेंगे। 

गौरतलब है कि नेताजी सुभाष चंद्र बोस की 125वीं जयंती मनाने के लिए सरकार ने प्रधानमंत्री की अध्यक्षता में 85 सदस्यीय एक उच्च स्तरीय समिति का गठन किया है जो साल भर के कार्यक्रमों की रूपरेखा तैयार करेगी। चुनावी साल में पीएम का पश्चिम बंगाल और असम का ये दौरा काफी अहम माना जा रहा है। 

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Write a comment