1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. पीएम मोदी आज अहमदाबाद और सूरत मैट्रो रेल परियोजना का भूमि पूजन करेंगे

पीएम मोदी आज अहमदाबाद और सूरत मैट्रो रेल परियोजना का भूमि पूजन करेंगे

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 18 जनवरी को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से सुबह 10:30 बजे अहमदाबाद मैट्रो रेल परियोजना द्वितीय चरण और सूरत मैट्रो रेल परियोजना का भूमि पूजन करेंगे।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Updated on: January 18, 2021 8:23 IST
पीएम मोदी सोमवार को अहमदाबाद और सूरत मैट्रो रेल परियोजना का भूमि पूजन करेंगे- India TV Hindi
Image Source : @NARENDRAMODI पीएम मोदी सोमवार को अहमदाबाद और सूरत मैट्रो रेल परियोजना का भूमि पूजन करेंगे

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी 18 जनवरी को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से सुबह 10:30 बजे अहमदाबाद मैट्रो रेल परियोजना द्वितीय चरण और सूरत मैट्रो रेल परियोजना का भूमि पूजन करेंगे। इस अवसर पर गुजरात के राज्यपाल, केंद्रीय गृह मंत्री, गुजरात के मुख्यमंत्री और केंद्रीय आवास एवं शहरी मामले मंत्री भी उपस्थित रहेंगे। यह मैट्रो परियोजनाएं इन शहरों को पर्यावरण-अनुकूल ‘रैपिड मास ट्रांजिट सिस्टम’ प्रदान करेंगी।

अहमदाबाद मैट्रो रेल परियोजना चरण- II 

अहमदाबाद मैट्रो रेल परियोजना चरण-II दो गलियारों के साथ 28.25 किलोमीटर लंबी है। कॉरिडोर-1 22.8 किलोमीटर लंबा है और इसकी दूरी मोटेरा स्टेडियम से महात्मा मंदिर तक है। कॉरिडोर-2 5.4 किलोमीटर लंबा है और इसकी दूरी जीएनएलयू से जीआईएफटी सिटी तक है। चरण-II परियोजना की कुल पूर्ण लागत 5,384 करोड़ रुपये है।

सूरत मैट्रो रेल परियोजना के बारे में

सूरत मैट्रो रेल परियोजना 40.35 किलोमीटर लंबी है और इसमें दो गलियारे शामिल हैं। कॉरिडोर-1 21.61 किलोमीटर लंबा है और इसकी दूरी सरथाना से ड्रीम सिटी तक है। कॉरिडोर-2 18.74 किलोमीटर लंबा है और यह भीसन से सरोली तक है। परियोजना की कुल पूर्ण लागत 12,020 करोड़ रुपये है।

पीएम मोदी ने काशी-केवड़िया एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखाई

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को अपने निर्वाचन क्षेत्र वाराणसी से गुजरात के केवड़िया को जोड़ने के लिए नई ट्रेन काशी-केवड़िया एक्सप्रेस को डिजिटल माध्यम से हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। प्रधानमंत्री मोदी ने इस दौरान कुल आठ रेलगाड़ियों को हरी झंडी दिखाई, जो केवड़िया को वाराणसी, दादर, अहमदाबाद, हजरत निजामुद्दीन, रीवा, चेन्नई और प्रतापनगर से जोड़ेंगी। 

मोदी ने कहा कि अब स्टैच्यू ऑफ लिबर्टी से भी ज्यादा लोग सरदार पटेल की प्रतिमा स्टैच्यू ऑफ यूनिटी देखने केवडिया जा रहे हैं, अबतक 50 लाख लोग इस प्रतिमा को देख चुके है और जल्द ही यहां एक लाख लोग रोज पहुंचेंगे। एडीआरएम रवि प्रकाश चतुर्वेदी ने बताया कि वाराणसी से केवड़िया तक चलने वाली इस साप्ताहिक ट्रेन में एक वातानुकूलित प्रथम श्रेणी, दो टू टियर एसी, दो थ्री टियर एसी डिब्बों के साथ 13 शयनयान डिब्बे लगे हैं। 

उन्होंने बताया कि इस रेलगाड़ी में आधुनिक एलबीएच कोच के साथ ही मॉड्यूलर शौचालय की सुविधा मिलेगी। चतुर्वेदी ने बताया कि सामान्य कोच में भी यात्रियों को आरओ का पानी मिल सकेगा, साथ ही सभी बोगियों को स्मोक डिटेक्टर लगाने के साथ अग्नि निरोधक बनाया गया है।

पढ़ें- पश्चिम बंगाल में इस बड़ी पार्टी की हुई एंट्री, ममता और बीजेपी की बढ़ेगी चिंता?

पढ़ें- Alert: भारी बर्फबारी और बारिश होने का अलर्ट जारी

पढ़ें- कांग्रेस अध्यक्ष पीयूष कांति बिस्वास पर बड़ा हमला, अस्पताल में भर्ती

पढ़ें- आज 8 नई ट्रेनें चलाई गई, जानिए रूट-टाइमिंग समेत पूरी डिटेल

पढ़ें- Weather Report: उत्तर प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, कश्मीर के मौसम का हाल

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Write a comment