Saturday, April 27, 2024
Advertisement

PSLV-C49 और EOS-01 मिशन के सफल प्रक्षेपण पर PM मोदी ने इसरो को दी बधाई

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को पीएसएलवी-सी 49 रॉकेट के सफल प्रक्षेपण के लिए भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) और भारत के अंतरिक्ष उद्योग को बधाई दी।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: November 07, 2020 20:26 IST
PM Modi lauds Isro scientists for successful launch of PSLV-CV49- India TV Hindi
Image Source : PTI इसरो ने कहा कि भारत का नया पृथ्वी अवलोकन उपग्रह अच्छे स्पष्ट चित्र भेजेगा।

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को पीएसएलवी-सी 49 रॉकेट के सफल प्रक्षेपण के लिए भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) और भारत के अंतरिक्ष उद्योग को बधाई दी। प्रधानमंत्री मोदी ने भारत के नवीनतम भू-पर्यवेक्षण उपग्रह ईओएस-01 और नौ अन्य उपग्रहों के सफल प्रक्षेपण के लिए इसरो और देश के अंतरिक्ष उद्योग जगत को ट्वीट के माध्यम से बधाई दी।

Related Stories

उन्होंने ट्वीट किया, "मैं इसरो और भारतीय अंतरिक्ष उद्योग को पीएसएलवी-सी49/ईओएस-01 और ग्राहकों के नौ अन्य उपग्रहों के आज सफल प्रक्षेपण के लिए बधाई देता हूं। समय सीमा के भीतर इस उपलब्धि को हासिल करने के लिए कोविड-19 के इस दौर में हमारे वैज्ञानिकों को कई अवरोधों को पार करना पड़ा।"

उन्होंने एक अन्य ट्वीट में कहा, "इन नौ उपग्रहों में लक्जमबर्ग और अमेरिका के चार-चार और लिथुआनिया का एक उपग्रह शामिल था।" भारत ने शनिवार को सफलतापूर्वक ईओएस-01 और नौ अन्य विदेशी उपग्रहों को कक्षा में सफलतापूर्वक स्थापित कर दिया।

इसरो ने कहा कि भारत का नया पृथ्वी अवलोकन उपग्रह अच्छे स्पष्ट चित्र भेजेगा, जिसका उपयोग कृषि, वानिकी और आपदा प्रबंधन सहायता के लिए किया जाएगा।

सिंथेटिक अपर्चर रडार (एसएआर) के साथ ईओएस-01 सभी मौसम की स्थिति में चित्र शूट कर सकता है। उपग्रह दिन और रात दोनों ही परिस्थिति में तस्वीरें ले सकता है और यह निगरानी के साथ-साथ नागरिक गतिविधियों के लिए उपयोगी होगा।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement