Friday, April 26, 2024
Advertisement

पीएम मोदी ने राष्ट्रपति पुतिन से बात कर कोविड-19 की स्थिति पर चर्चा की, सहयोग के लिए धन्यवाद दिया

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और रूसी राष्ट्रपति व्लादिमिर पुतिन के बीच बुधवार को कोरोना के हालात पर बात हुई है। पीएम मोदी के आधिकारिक ट्विटर हैंडल से दी गई जानकारी के मुताबिक दोनों नेताओं के बीच कोरोना के अलावा भी कई मसलों पर चर्चा हुई।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: April 29, 2021 0:09 IST
PM Modi speaks to Russian President Vladimir Putin, thanks him for support in India's fight against - India TV Hindi
Image Source : PTI प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और रूसी राष्ट्रपति व्लादिमिर पुतिन के बीच बुधवार को कोरोना के हालात पर बात हुई है। 

नयी दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और रूसी राष्ट्रपति व्लादिमिर पुतिन के बीच बुधवार को कोरोना के हालात पर बात हुई है। पीएम मोदी के आधिकारिक ट्विटर हैंडल से दी गई जानकारी के मुताबिक दोनों नेताओं के बीच कोरोना के अलावा भी कई मसलों पर चर्चा हुई। इस दौरान दोनों नेताओं ने अंतरिक्ष अन्वेषण और नवीकरणीय ऊर्जा सहित अन्य क्षेत्रों में द्विपक्षीय सहयोग की समीक्षा की। पीएम मोदी ने ट्वीट कर बताया कि बातचीत में भारत और रूस के रक्षा तथा विदेश मंत्रियों के बीच ‘टू प्लस टू’ मंत्रीस्तरीय वार्ता स्थापति करने पर सहमति जताई गयी। 

उन्होंने कहा, ‘‘मेरे मित्र राष्ट्रपति पुतिन से आज मेरी अच्छी बातचीत हुई। हमने कोविड-19 से उत्पन्न स्थिति पर चर्चा की और इसके खिलाफ लड़ाई में रूस की ओर से दी जा रही मदद और सहयोग के लिए मैंने राष्ट्रपति पुतिन को धन्यवाद किया।’’ उन्होंने कहा, ‘‘अंतरिक्ष अन्वेषण, नवीकरणीय ऊर्जा और हाइड्रोजन इकोनॉमी सहित अन्य क्षेत्रों में हमने अपने विभिन्न द्विपक्षीय सहयोग की समीक्षा की। स्पूतनिक-V टीके पर हमारे बीच सहयोग से इस महामारी के खिलाफ लड़ाई में मानवता को मदद मिलेगी।’’

बता दें कि टीकाकरण का नया चरण शुरू होने के साथ ही भारत को नई रूसी वैक्सीन स्पूतनिक-V भी मिलने जा रही है। देश में स्पूतनिक-V की पहली खेप 1 मई को पहुंच रही है। इस बात की जानकारी रशियन डायरेक्ट इनवेस्टमेंट फंड के प्रमुख किरील दिमित्रीव ने दी है। हालांकि, अभी तक यह साफ नहीं है कि इस खेप में वैक्सीन के कितने डोज शामिल होंगे।

गौरतलब है कि भारत में तेजी से बढ़ते कोविड-19 संक्रमण की तेज गति के मद्देनजर प्रधानमंत्री मोदी विश्व के कई नेताओं से लगातार फोन पर चर्चा कर रहे हैं। पिछले दिनों उन्होंने अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन से भी बात की थी।

ये भी पढ़ें

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement