1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. Coronavirus: पीएम नरेंद्र मोदी ने ढिलाई बरतने के खिलाफ चेताया और कही ये महत्वपूर्ण बात

Coronavirus: पीएम नरेंद्र मोदी ने ढिलाई बरतने के खिलाफ चेताया और कही ये महत्वपूर्ण बात

पीएमओ ने बताया कि भारत में कोरोना वायरस के तीन टीके विकसित होने के उन्नत चरणों में है, जिनमें से दो टीके चरण दो में और एक टीका तीसरे चरण में है।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Updated on: October 17, 2020 22:06 IST
PM Narendra Modi Coronavirus meeting । Coronavirus: पीएम नरेंद्र मोदी ने ढिलाई बरतने के खिलाफ चेताया- India TV Hindi
Image Source : PTI PM Narendra Modi Coronavirus meeting । Coronavirus: पीएम नरेंद्र मोदी ने ढिलाई बरतने के खिलाफ चेताया और कही ये महत्वपूर्ण बात

नई दिल्ली. शनिवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कोविड-19 पर समीक्षा बैठक की अध्यक्षता की। इस बैठक में पीएम नरेंद्र मोदी ने कोरोना के ढिलाई बरतने के खिलाफ चेताया और महामारी को नियंत्रित करने के प्रयासों को जारी रखने का आह्वान किया। बैठक में प्रधानमंत्री मोदी ने प्रतिदिन के मामलों और वृद्धि दर में लगातार गिरावट का उल्लेख किया। इस बात की जानकारी पीएमओ की तरफ से दी गई। पीएमओ की तरफ से बताया गया कि बैठक में प्रधानमंत्री ने त्यौहारों के दौरान सामाजिक दूरी, कोविड-19 दिशा-निर्देशों का पालन करने और आत्मसंयम बरतने की अपील की।

इसके अलावा पीएमओ ने बताया कि भारत में कोरोना वायरस के तीन टीके विकसित होने के उन्नत चरणों में है, जिनमें से दो टीके चरण दो में और एक टीका तीसरे चरण में है। कोविड-19 वायरस जीनोम पर दो अखिल भारतीय अध्ययनों से पता चलता है कि वायरस आनुवंशिक रूप से स्थिर है, इसमें कोई बड़ा परिवर्तन नहीं है। पीएमओ ने बताया कि बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने चुनाव आयोजन की तरह टीका वितरण की ऐसी प्रणाली विकसित करने का सुझाव दिया जिसमें सरकारी और नागरिक समूहों के प्रत्येक स्तर की भागीदारी हो। 

प्रधानमंत्री ने कहा कि हमारे प्रयास पड़ोस तक सीमित नहीं रहने चाहिए, बल्कि टीका और दवाएं पूरी दुनिया में पहुंचाने के लिए प्लेटफॉर्म प्रदान करना चाहिए। राज्य सरकारों के परामर्श से कोविड-19 के लिए नेशनल एक्सपर्ट ग्रुप ऑन वैक्सीन एडमिनिस्ट्रेशन और सभी संबंधित हितधारकों ने टीके के भंडारण, वितरण और उसे लगाने के संबंध में एक विस्तृत खाका तैयार किया है। राज्यों के परामर्श से विशेषज्ञ समूह वैक्सीन प्राथमिकता और टीका वितरण पर सक्रिय रूप से काम कर रहा है।

प्रधानमंत्री ने निर्देश दिया कि देश के भौगोलिक विस्तार और विविधता को ध्यान में रखते हुए, वैक्सीन की पहुंच तेजी से सुनिश्चित की जानी चाहिए। प्रधानमंत्री ने जोर देकर कहा कि लॉजिस्टिक्स, वितरण और प्रबंधन में हर कदम को सख्ती से लागू किया जाना चाहिए। इसमें शीत भंडारण श्रृंखला, वितरण नेटवर्क, निगरानी तंत्र, पूर्व आकलन और आवश्यक उपकरण तैयार करने की पहले से योजना बनाना शामिल होना चाहिए, जैसे वेल्स, सीरिंज आदि।

ये भी पढ़ें

मदरसा बोर्ड को भंग करेगी असम सरकार, हिमंत बिस्वा सरमा का ऐलान

राजस्थान: आरक्षण के लिए गुर्जरों की महापंचायत, बयाना के कई इलाकों में इंटरनेट बंद

Kashmir: भारतीय सेना को बड़ी सफलता, आतंकी से करवाया सरेंडर, देखिए वीडियो

पाकिस्तान छोड़ने जा रही है मशहूर TikTok स्टार जन्नत मिर्जा, बोली- यहां के लोगों की mentality अच्छी नहीं

कोरोना से जंग : Full Coverage

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Write a comment
X