Sunday, April 28, 2024
Advertisement

गांधी जयंती समारोह: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज साबरमती आश्रम जाएंगे, भारत को ODF घोषित करेंगे

महात्मा गांधी की 150वीं जयंती के अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बुधवार को साबरमती आश्रम आएंगे और बाद में देश को खुले में शौच से मुक्त (ओडीएफ) घोषित करेंगे।

Bhasha Written by: Bhasha
Updated on: October 02, 2019 0:02 IST
PM Narendra Modi to visit Sabarmati Ashram on Gandhi Jayanti- India TV Hindi
PM Narendra Modi to visit Sabarmati Ashram on Gandhi Jayanti

अहमदाबाद: महात्मा गांधी की 150वीं जयंती के अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बुधवार को साबरमती आश्रम आएंगे और बाद में देश को खुले में शौच से मुक्त (ओडीएफ) घोषित करेंगे। भाजपा के एक नेता ने यह जानकारी दी। गांधी जी की 150वीं जयंती पर बुधवार को यहां और गुजरात के अन्य हिस्सों में कई समारोह आयोजित किए जाएंगे। प्रदेश भाजपा अध्यक्ष जीतू वघानी ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी शाम करीब छह बजे अहमदाबाद हवाई अड्डे पर पहुंचेंगे।

उन्होंने कहा कि पार्टी की नगर इकाई द्वारा आयोजित समारोह में भाजपा कार्यकर्ताओं द्वारा उनका स्वागत किया जाएगा। उसके बाद वह महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि देने के लिए साबरमती आश्रम जाएंगे। वहां से वह साबरमती रिवरफ्रंट जाएंगे जहां वह 20,000 से अधिक ग्राम प्रधानों की उपस्थिति में देश को खुले में शौच से मुक्त घोषित करेंगे। इस समारोह के लिए गांधीवादी संस्थानों, उच्च न्यायालय के न्यायाधीशों, पद्म पुरस्कार से सम्मानित लोगों, छात्रों, शिक्षाविदों और ग्राम-स्तरीय स्वच्छता कार्यकर्ताओं को आमंत्रित किया गया है।

उन्होंने कहा कि मोदी नगर के जीएमडीसी मैदान में आयोजित राज्य स्तरीय नवरात्रि समारोह में भी शामिल होंगे। वह कुछ समय गरबा मैदान में बिताएंगे और फिर दिल्ली रवाना हो जाएंगे। साबरमती रिवरफ्रंट पर दो अक्टूबर के समारोह में भाग लेने के लिए गुजरात आने वाले लोगों को दांडी स्थित स्मारक के अलावा महात्मा गांधी से जुड़े विभिन्न स्थानों पर ले जाया जाएगा। नवसारी के जिला प्रशासन ने दांडी समुद्र तट पर बड़ा सफाई अभियान का आयोजन किया है। नवसारी जिले में स्थित दांडी में ही गांधी ने नमक कानून तोड़ा था।

अहमदाबाद के साबरमती में स्थित गांधी आश्रम में दिन की शुरुआत सुबह करीब 8.30 बजे सर्वधर्म प्रार्थना से होगी। राज्य भर के प्राथमिक स्कूलों के करीब 900 छात्र साबरमती आश्रम में एकत्र होंगे और उनमें से कुछ अहिंसा के संबंध में गांधी के उपदेशों पर अपने विचार व्यक्त करेंगे। मुख्यमंत्री विजय रूपाणी सुबह महात्मा गांधी के जन्म स्थान पोरबंदर में रहेंगे और 44 करोड़ रुपये की लागत से अस्मावती नदी पर निर्मित रिवरफ्रंट का लोकार्पण करेंगे। वह महात्मा गांधी के पैतृक घर कीर्ति मंदिर में आयोजित एक प्रार्थना सभा में भी शामिल होंगे जहाँ दो अक्टूबर, 1869 को महात्मा गांधी का जन्म हुआ था।

वहीं, भाजपा अध्यक्ष और गृहमंत्री अमित शाह दिल्ली के दिल्ली के शालीमार बाग में दो अक्टूबर को एक छोटी सभा को संबोधित करेंगे। इसके बाद वह रामलीला मैदान से 'गांधी संकल्प यात्रा' को भी रवाना करेंगे। इस बीच भाजपा के कार्यकारी अध्यक्ष जे.पी. नड्डा खैरा गांव के पास चंद वाटिका में गांधी संकल्प यात्रा में शामिल होंगे, जबकि केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर कीर्ति नगर के चूनाभट्टी क्षेत्र में एक कार्यक्रम में शामिल होंगे।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement