Friday, April 19, 2024
Advertisement

Rajat Sharma's Blog: कैसे मोदी ने भारत की धरती पर ट्रंप के भव्य स्वागत की लिखी पटकथा

आमतौर पर जब कभी अमेरिका के राष्ट्रपति भारत की यात्रा पर आते थे तो अंतरराष्ट्रीय टीवी चैनल्स में थोड़ी बहुत कवरेज होती थी। लेकिन इस बार पूरी दुनिया ने टीवी चैनल्स के जरिए बड़ी हैरत से ट्रंप के इस शानदार स्वागत को देखा।

Rajat Sharma Written by: Rajat Sharma @RajatSharmaLive
Published on: February 25, 2020 18:16 IST
Rajat Sharma's Blog: How Modi deftly scripted a grand ovation for Trump on Indian soil- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Rajat Sharma's Blog: How Modi deftly scripted a grand ovation for Trump on Indian soil

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कमाल कर दिया। उन्होंने दुनिया के सबसे ताकतवर मुल्क के सबसे पावरफुल लीडर को भारत की जनता के प्यार की ताकत दिखायी। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का दुनिया के सबसे बड़े क्रिकेट स्टेडियम ऐसा भव्य स्वागत हुआ कि वो पूरी तरह से नरेन्द्र मोदी पर फिदा हो गए। उन्होंने अपने भाषण के दौरान कई बार मोदी की तारीफ की। उन्होंने भारत के लोकतंत्र और आजादी के बाद से हासिल की गई उपलब्धियों की प्रशंसा की। उन्होंने नरेंद्र मोदी के कार्यकाल में बड़ी योजनाओँ की सफलता का जिक्र भी किया। 

कुल मिलाकर, सोमवार को ट्रम्प ने मोदी को सात बार गले लगाया, नौ बार हाथ मिलाया, कम से कम 27 बार मोदी का नाम और 55 बार इंडिया का नाम लिया। आप इसे मोदी का असर कह सकते हैं, क्योंकि अहमदाबाद के स्टेडियम में 1.25 लाख की भीड़ में 'मोदी, मोदी' का नारा गूंज उठा। ट्रंप ही नहीं, उनकी जगह कोई भी वर्ल्ड लीडर होता तो ऐसी भीड़, लोगों का जोश और उत्साह देखकर अभिभूत हो जाता। 

ऐसा पहली बार हुआ कि डोनाल्ड ट्रंप ने किसी दूसरे नेता की इतनी तारीफ की हो। ट्रम्प ने 'मेरे प्रिय मित्र' कहकर मोदी की तारीफ की। आम तौर पर डोनाल्ड ट्रंप अपनी तारीफ जमकर करते हैं और दूसरों पर बेबाकी से निशाना लगाते हैं। लेकिन सोमवार को उनका सुर बिल्कुल अलग था। डोनाल्ड ट्रम्प के इस भव्य स्वागत के दृश्य को 

अंतरराष्ट्रीय टीवी चैनल्स CNN, FOX News और BBC ने लाइव टेलीकास्ट के जरिए पूरी दुनिया को दिखाया।

आमतौर पर जब कभी अमेरिका के राष्ट्रपति भारत की यात्रा पर आते थे तो अंतरराष्ट्रीय टीवी चैनल्स में थोड़ी बहुत कवरेज होती थी। लेकिन इस बार पूरी दुनिया ने टीवी चैनल्स के जरिए बड़ी हैरत से ट्रंप के इस शानदार स्वागत को देखा। 

सोमवार को अमेरिका के राष्ट्रपति ट्रंप ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कामों की, उनके वर्किंग स्टाइल की जमकर तारीफ की। प्रेसिडेंट ट्रंप ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी की लीडरशिप में इंडिया काफी तेजी से आगे बढ़ रहा है। वो भारत की तरक्की के लिए दिन रात काम करते हैं और इसके नतीजे देखने को मिल भी रहे हैं। डोनाल्ड ट्रंप ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को अपना सच्चा दोस्त और एक "एक कठिन वार्ताकार" (टफ निगोशियेटर) बताया। 

सीमा पार आतंकवाद यानी पाकिस्तान प्रायोजित आतंकवाद को लेकर अमेरिका पूरी तरह भारत के साथ खड़ा नजर आय़ा। ट्रंप ने पाकिस्तान स्थित आतंकवादियों को स्पष्ट चेतावनी दी। उन्होंने कहा, 'अमेरिका और भारत कट्टरपंथी इस्लामी आतंकवाद के खतरे से अपने नागरिकों का बचाव करने के दृढ़ संकल्प पर पूरी मजबूती से एकजुट हैं।' ट्रंप ने अपने संबोधन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की पर्सनल लाइफ को भी टच किया। उन्होंने नरेंद्र मोदी के संघर्ष को, उनके बचपन को याद किया। डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि नरेंद्र मोदी चाय बेचा करते थे, लेकिन अब वो अपनी मेहनत, सच्ची निष्ठा और लगन के बल पर भारत जैसे विशाल देश का नेतृत्व कर रहे हैं। डोनाल्ड ट्रंप ने 2019 के लोकसभा चुनाव में नरेंद्र मोदी को मिली भारी जीत का जिक्र करते हुए कहा कि पूरा भारत मोदी से प्यार करता है।

जो लोग ट्रंप को जानते हैं, उन्हें फॉलो करते हैं और उनका ट़्वीटर अकॉउंट पढ़ते हैं, उन्हें पता है कि ट्रंप दूसरों की तारीफ कम करते हैं। वो हमेशा अपने आप से मंत्रमुग्ध रहते हैं। लेकिन, संभवत: पहली बार उन्होंने दुनिया के सामने खुलकर नरेन्द्र मोदी की इतनी तारीफ की। ट्रंप इस बात को समझते हैं कि नरेन्द्र मोदी की लोकप्रियता सिर्फ भारत में नहीं है। अमेरिका में रहने वाले भारतीय मूल के 40 लाख लोग भी नरेन्द्र मोदी के मुरीद हैं। ट्रंप ये भी जानते हैं कि आने वाले अमेरिका के इलेक्शन में ये लोग अगर उनके साथ खड़े हो गए तो उनकी स्थित काफी मजबूत हो जाएगी। 

नरेंद्र मोदी के लिए, यह अत्यंत संतोष का क्षण है। उन्हें इस बात का संतोष जरूर होगा कि उन्होंने अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से जो दोस्ती के रिश्ते बनाए उसका फायदा भारत को मिलेगा। हमें इस बात पर भी संतोष करना चाहिए कि ट्रंप ने पाकिस्तान को लेकर वही बात कही जो नरेन्द्र मोदी पिछले कई वर्षों से कहते आ रहे हैं। वह बात यही है कि पाकिस्तान को सबसे पहले अपनी धरती पर पनपते आतंकवाद को खत्म करना होगा। उसके बाद ही आगे कोई बात हो सकती है। तभी स्थायी और सच्ची दोस्ती हो सकती है। (रजत शर्मा)

देखिए, 'आज की बात' रजत शर्मा के साथ, 24 फरवरी 2020 का पूरा एपिसोड

 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement