Friday, March 29, 2024
Advertisement

Rajat Sharma's Blog: पाकिस्तान को भारतीय वायुसेना के नए प्रमुख की बातों पर ध्यान देना चाहिए

वायुसेना प्रमुख ने कहा, 'हम उस समय भी तैयार थे और अगली बार भी तैयार रहेंगे, हम किसी भी चुनौती या खतरे का सामना करने के लिए तैयार हैं।'

Rajat Sharma Written by: Rajat Sharma @RajatSharmaLive
Updated on: October 05, 2019 18:56 IST
Rajat Sharma's Blog: Pakistan should heed to new IAF chief's warning - India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Rajat Sharma's Blog: Pakistan should heed to new IAF chief's warning 

भारतीय वायुसेना के नए प्रमुख एयर चीफ मार्शल राकेश कुमार सिंह भदौरिया ने भारत द्वारा अनुच्छेद 370 को खत्म करने के बाद द्विपक्षीय तनाव के मद्देनजर पाकिस्तान को किसी भी तरह के आतंकी दुस्साहस का सहारा नहीं लेने की चेतावनी दी है।

शुक्रवार को भारतीय वायुसेना ने एक प्रोमोशनल वीडियो जारी किया जिसमें हमारी वायु सेना के हवाई हमले की शक्ति को दिखाया गया। इस वीडियो में पुलवामा आतंकी हमले के बाद गुस्सा जाहिर करते हुए लोगों के क्लिप हैं, वॉर रूम में बैठकर ऑपरेशन की योजना बना रहे अधिकारियों के कुछ शॉट्स और उसके बाद मिराज फाइटर जेट्स के उड़ान भरने की तस्वीरें हैं। आतंकवादी ठिकानों को नष्ट करते हुए भारतीय वायुसेना के विमानों के भी कुछ क्लिप हैं, साथ ही उन इलाकों की भी कुछ सैटेलाइट तस्वीरें हैं, जिनपर वायुसेना के विमानों ने बमबारी की थी। 

वायुसेना प्रमुख ने तुरंत यह स्पष्ट किया कि यह बालाकोट हवाई हमले का वीडियो नहीं था बल्कि वायु सेना दिवस (8 अक्टूबर) का प्रोमोशनल वीडियो था। लेकिन इसके साथ भारतीय वायुसेना प्रमुख ने जो कुछ भी कहा वह पाकिस्तान के लिए किसी चेतावनी से कम नहीं है। 

वायुसेना प्रमुख ने कहा, 'हम उस समय भी तैयार थे और अगली बार भी तैयार रहेंगे, हम किसी भी चुनौती या खतरे का सामना करने के लिए तैयार हैं।' उन्होंने यह भी कहा, ‘वायु सेना को रिपोर्ट (बालाकोट में पाकिस्तान के आतंकी शिविरों को फिर से सक्रिय करने) के बारे में पता है, और जब जरूरी होगा तब हम कार्रवाई करेंगे।‘

हमें याद रखना चाहिए कि संयुक्त राष्ट्र महासभा को संबोधित करते हुए पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने क्या कहा था। उन्होंने दावा किया था कि भारत ने जिस बालाकोट एयर स्ट्राइक को अंजाम दिया उससे सिर्फ 8 या 10 पेड़ों को नुकसान पहुंचा था और किसी तरह की कोई क्षति नहीं हुई थी। आज एयरफोर्स ने साफ कर दिया कि ऑपरेशन बालाकोट को स्मार्ट बमों का उपयोग करके कितने परफेक्शन के साथ अंजाम दिया गया था, जिसमें जैश का बड़ा टेरर कैंप तबाह हो गया था। अब तक पाकिस्तानी सेना ने मीडियाकर्मियों को स्वतंत्र रूप से बालाकोट में नष्ट किए गए आतंकी ठिकाने पर जाने की इजाजत नहीं दी है। 

इमरान खान ने संयुक्त राष्ट्र महासभा में यह चेतावनी भी दी थी कि धारा 370 खत्म होने के बाद आतंकी समूह भारत के अंदर और हमले कर सकते हैं। इमरान ने कहा था कि भारत के फैसलों की वजह से फिर से पुलवामा जैसा कोई हमला हो सकता है। अब भारतीय वायु सेना प्रमुख ने इसका भी जवाब प्रभावी तौर पर दे दिया है। वायुसेना प्रमुख ने कहा कि अगर ऐसा कोई हमला होता है तो वायुसेना इसका जवाब देने के लिए तैयार है। (रजत शर्मा)

देखें, 'आज की बात' रजत शर्मा के साथ, 04 अक्टूबर 2019 का पूरा एपिसोड

 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement