1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. राम मंदिर भूमि पूजन कार्यक्रम दूरदर्शन पर नहीं दिखाने के लिए CPI नेता ने लिखी चिट्ठी

राम मंदिर भूमि पूजन कार्यक्रम दूरदर्शन पर नहीं दिखाने के लिए CPI नेता ने लिखी चिट्ठी

केरल से राज्य सभा सांसद और CPI के नेता बिनॉय विस्वम ने केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर को चिट्ठी लिखकर आगामी 5 अगस्त को अयोध्या में प्रस्तावित धार्मिक कार्यक्रम का प्रसारण न करने की अपील की है।

T Raghavan T Raghavan
Updated on: July 27, 2020 18:12 IST
CPI leader Binoy Viswam, Ram Mandir Bhoomi Pujan- India TV Hindi
Image Source : FILE CPI leader Binoy Viswam

केरल से राज्य सभा सांसद और CPI के नेता बिनॉय विस्वम ने केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर को चिट्ठी लिखकर आगामी 5 अगस्त को अयोध्या में प्रस्तावित धार्मिक कार्यक्रम का प्रसारण न करने की अपील की है। इस चिट्ठी में उन्होंने लिखा है कि इस कार्यक्रम का प्रसारण देश की सम्प्रभुता के मान्य मानदंडों के खिलाफ है, धर्मनिरपेक्ष लोकतंत्र में सरकार की ओर से किसी एक धर्म के प्रति झुकाव उचित नहीं है, सभी धर्मों के लोगों की भावनाओं का ख्याल सरकार को रखना चाहिए। जहां ये धार्मिक कार्यक्रम हो रहा है, वहां पर पूर्व में हुए विवाद के मद्देनजर सरकार का ये दायित्व बनता है कि वे परिपक्व फैसले ले और इसका राजनीतिकरण करने वालों को रोककर देश की धर्म निरपेक्ष छवि से किसी तरह का समझौता न करे।

बता दें कि, अयोध्या में राम मंदिर के भूमि पूजन की तारीख 5 अगस्त तय है। राम मंदिर भूमि पूजन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी करेंगे। राम मंदिर के भूमिपूजन का मुहूर्त 12 बजकर 15 मिनट 15 सेकेंड से 12 बजकर 15 मिनट 47 सेकेंड तक है। यानी प्रधानमंत्री 32 सेकेंड में भूमि पूजन करेंगे। पीएम के हाथों आधारशिला के रूप में 5 नक्षत्रों की परिचायक पांच रजत शिलाएं रखी जाएंगी। रामलला के मुख्य अर्चक आचार्य सत्येंद्रदास के मुताबिक, प्रधानमंत्री मोदी 32 सेकंड में नंदा, जया, भद्रा, रिक्ता और पूर्णा के रूप में 5 शिलाओं का पूजन करेंगे और उन्हें मंदिर की नींव में स्थापित की जाएंगी। ये शिलाएं चांदी की होंगी और ट्रस्ट के अध्यक्ष महंत नृत्यगोपालदास ने इन्हें तैयार करवाया है।

पीएम मोदी के अयोध्या कार्यक्रम का पूरा विवरण भी जारी कर दिया गया है। पीएम मोदी 5 अगस्त को सुबह 11.30 बजे अयोध्या पहुंचेंगे, इसके बाद पहली बार पीएम मोदी रामजन्म भूमि रवाना होंगे। पीएम मोदी का हैलिकॉप्टर सुबह 11.30 बजे साकेत विश्वविद्यालय उतरेगा। इसके बाद पीएम मोदी का काफिला राम जन्म भूमि के लिए रवाना होगा। बताया जा रहा है कि भूमि पूजन का कार्यक्रम सिर्फ दो घंटे का होगा। इस दौरान पीएम मोदी सिर्फ दो जगह हनुमानगढ़ी और रामजन्म भूमि जाएंगे। हालांकि ये तय नहीं है कि पीएम मोदी सबसे पहले कहां जाएंगे।

कोरोना से जंग : Full Coverage

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Write a comment
X