Thursday, April 25, 2024
Advertisement

महंत नृत्य गोपालदास को राम मंदिर ट्रस्ट का अध्यक्ष बनाया गया, चंपत राय होंगे महामंत्री

राम जन्मभूमि तीर्थक्षेत्र ट्रस्ट की पहली बैठक बुधवार को नई दिल्ली स्थित ग्रेटर कैलाश में हुई जिसमें महंत गोपालदास को ट्रस्ट का अध्यक्ष बनाया गया और चंपत राय को महामंत्री बनाया गया।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: February 20, 2020 0:08 IST
Members of the Sri Ram Janmabhoomi Teerth Kshetra, the...- India TV Hindi
Members of the Sri Ram Janmabhoomi Teerth Kshetra, the trust setup to oversee construction of the Ram Temple at Ayodhya

नई दिल्ली: राम जन्मभूमि तीर्थक्षेत्र ट्रस्ट की पहली बैठक बुधवार को नई दिल्ली स्थित ग्रेटर कैलाश में हुई जिसमें महंत गोपालदास को ट्रस्ट का अध्यक्ष बनाया गया और चंपत राय को महामंत्री बनाया गया। इसके अलावा नृपेंद्र मिश्रा मंदिर निर्माण समिति के अध्यक्ष होंगे। निर्माण समिति की रिपोर्ट पर ही राम मंदिर निर्माण की तारीख तय होगी। कोषाध्यक्ष की जिम्मेदारी स्वामी गोविंददेव गिरी जी महराज पूना को सौंपी गई।

बता दें कि गोपालदास रामजन्मभूमि न्यास के अध्यक्ष हैं और चंपत राय विश्व हिंदू परिषद से जुड़े हैं। इस पहली बैठक में 9 प्रस्ताव पास हुए।

दिल्ली की फर्म वी. शंकर अय्यर एंड कंपनी, रंजीत नगर, पटेल नगर, नई दिल्ली-110008 को ट्रस्ट के चार्टर्ड एकाउंटेट के लिए नियुक्त किया गया है, वे ट्रस्ट के लेखा से संबंधित सभी वैधानिक कार्य पूरा करेंगे।

बैठक में सर्वप्रथम 1528 ई. से लेकर वर्तमान तक जिन असंख्य संत-महापुरुषों एवं रामभक्तों ने अपना जीवन अर्पित किया उन सबके प्रति श्रद्धांजलि समर्पित की गई। इसके साथ ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, केंद्र सरकार और उत्तर प्रदेश सरकार की सजग भूमिका के प्रति धन्यवाद ज्ञापित किया गया। बैठक में ये निर्णय लिया गया कि अयोध्या धाम अयोध्या के स्टेट बैंक ऑफ इंडिया शाखा में ट्रस्ट का बैंक एकाउंट खोला जाएगा जिसका संचालन स्वामी गोविंददेव गिरी जी, चम्पतराय, डॉ. अनिल कुमार मिश्र में से किन्ही दो के उपयुक्त हस्ताक्षरों से होगा।

यह बैठक सुप्रीम कोर्ट के वरिष्ठ वकील के परासरण के घर आर-20, ग्रेटर कैलाश पार्ट-1 में हुई। इसमें राम जन्मभूमि न्यास के महंत नृत्य गोपालदास, चंपत राय के अलावा 2 आईएस अधिकारी उत्तर प्रदेश के अतिरिक्त मुख्य सचिव अवनीश अवस्थी और अयोध्या के डीएम अनुज झा बैठक में मौजूद रहे। वहीं अयोध्या के जिलाधिकारी अयोध्या राजघराने के विरेंद्र प्रताप मोहन सहित कई सदस्य बैठक में शामिल हुए।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement