Friday, April 19, 2024
Advertisement

विजयदशमी पर ऑनलाइन होगा RSS का शस्त्र पूजन, मोहन भागवत करेंगे उद्बोधन

विजयदशमी के मौके पर 15 अक्टूबर को होने वाला RSS का शस्त्र पूजन कोरोना स्थिति को ध्यान में रखते हुए ऑनलाइन मोड में किया जाएगा।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: October 12, 2021 16:55 IST
विजयदशमी पर ऑनलाइन होगा RSS का शस्त्र पूजन, मोहन भागवत करेंगे उद्बोधन- India TV Hindi
Image Source : PTI/FILE विजयदशमी पर ऑनलाइन होगा RSS का शस्त्र पूजन, मोहन भागवत करेंगे उद्बोधन

नागपुर: विजयदशमी के मौके पर 15 अक्टूबर को होने वाला RSS का शस्त्र पूजन कोरोना स्थिति को ध्यान में रखते हुए ऑनलाइन मोड में किया जाएगा। इस बार विजयदशमी उत्सव के लिए किसी अतिथि को नहीं बुलाया गया है। हालांकि, कार्यक्रम में आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत सहित 200 स्वयंसेवक प्रत्यक्ष रूप से शामिल होंगे। यहां मोहन भागवत उद्बोधन करेंगे। 

यह कार्यक्रम नागपुर में RSS के मुख्य कार्यक्रम डॉ हेडगेवार स्मृति भवन के परिसर में आयोजित होगा। इसके अलावा नागपुर के 40 नगरों में 40 जगहों पर विजयदशमी उत्सव ऑनलाइन मोड में मनाया जाएगा। विजयदशमी करीब है, ऐसे में RSS ने विजयादशमी उत्सव की तैयारियों तेज कर दी हैं। मंगलवाल को डॉ हेडगेवार स्मृति भवन में करीब 200 स्वयंसेवकों ने पूरे परिधान में विजयदशमी उत्सव का अभ्यास किया। 

बता दें कि विजयदशमी के दिन डॉ हेडगेवार स्मृति भवन में ध्वज वंदन, शस्त्र पूजन, शारीरिक प्रत्याक्षीक और सांघिक गीत के बाद मोहन भागवत उद्बोधन करेंगे। भागवत सुबह 7:30 बजे यहां पहुंचेंगे। यहां पहुंचकर वह डॉ हेडगेवार की प्रतिमा पर पुष्प अर्पित करेंगे और फिर मंच पर आएंगे। बता दें कि राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के लिए विजयादशमी उत्सव का अपना एक बड़ा महत्व है। 

विजयादशमी उत्सव के दौरान सरसंघचालक के संबोधन पर सबकी नजरें लगी रहती हैं। इससे संघ के भावी कार्यक्रमों का संकेत मिलता है। विजयादशमी के संबोधन से पहले पथ संचलन कर स्वयंसेवक अपने अनुशासन का परिचय देते हैं। हर बार किसी विख्यात हस्ती को अतिथि के रूप में आमंत्रित किया जाता था। इसके साथ ही बड़ी संख्या में स्वयंसेवक और नागरिक भी हिस्सा लेते थे। लेकिन, इस बार कोरोना स्थिति के कारण ऐसा नहीं हो रहा है।

नागपुर महानगर RSS के संघचालक राजेश लोया ने बताया कि इस साल 15 अक्टूबर को विजयादशमी उत्सव में मात्र चुने हुए 200 स्वयंसेवकों को आमंत्रित किया गया है। सुरक्षित दूरी के नियमों का पालन करते हुए परिसर के अंदर ही पंथ संचलन होगा। कोरोना स्थिति के कारण यह कार्यक्रम ऑनलाइन आयोजित होगा। 200 स्वयंसवकों के बीच ही मोहन भागवत शस्त्र पूजन करेंगे और उद्बोधन करेंगे।

उन्होंने बताया कि मोहन भागवत के भाषण का विश्वभर में ऑनलाइन प्रसारण होगा। संघ इसकी तैयारी में जुट गया है। नागपुर के 40 नगरों में 40 जगहों पर विजयादशमी का उत्सव कोरोना गाइडलाइन के हिसाब से मनाया जाएगा और हर नगर में जहां पर स्वयंसेवक विजयादशमी उत्सव मनाएंगे, वहां पर मुख्य कार्यक्रम RSS के डॉ हेडगेवार स्मृति भवन में होगा, जिसके स्वयंसेवक ऑनलाइन स्क्रीन पर देखेंगे।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement