Wednesday, April 24, 2024
Advertisement

शीला दीक्षित को था फुटवेयर और पश्चिमी संगीत का शौक

दिल्ली की पूर्व मुख्यमंत्री शीला दीक्षित को शुरुआत से ही संगीत का बेहद शौक था और वह अपने पसंदीदा गाने सुनने के लिए रेडियो से पास बैठी रहती थीं।

Bhasha Reported by: Bhasha
Published on: July 20, 2019 23:13 IST
Sheila Dixit- India TV Hindi
Image Source : Sheila Dixit

नयी दिल्ली: दिल्ली की पूर्व मुख्यमंत्री शीला दीक्षित को शुरुआत से ही संगीत का बेहद शौक था और वह अपने पसंदीदा गाने सुनने के लिए रेडियो से पास बैठी रहती थीं। 

संगीत के अलावा दीक्षित को किसी भी आम लड़की की भांति तरह-तरह के जूते-चप्पल पहनने का भी खूब शौक था और उनके पास इसका अच्छा कलेक्शन भी था। पढ़ना और फिल्में देखना भी दीक्षित को खूब पसंद था। थियेटर में उन्होंने जो पहली फिल्म देखी वह थी ‘हैमलेट’। 

अपनी जिंदगी से जुड़े इन पहलुओं का खुलासा खुद पूर्व मुख्यमंत्री ने अपनी आत्मकथा,‘‘सिटीजन दिल्ली:माई टाइम्स,माई लाइफ’’में किया था। यह पुस्तक पिछले साल प्रकाशित हुई थी। आत्मकथा में दीक्षित लिखती हैं,‘‘टेलीविजन नहीं था और रेडियो सुनने के लिए भी दिन में कुछ घंटे निर्धारित थे। जिंदगी स्कूल की पढ़ाई करने और वक्त बिताने के लिए किताबे पढ़ने,कभी कभी फिल्में देखने और संगीत सुनने के इर्द-गिर्द घूमती थी।’’ 

आत्मकथा में दीक्षित कहती हैं कि शुक्रवार की रात बेहद लोकप्रिय पश्चिमी संगीत के कार्यक्रम ‘ए डेट विथ यू’केसाथ गुजरती थी। इस कार्यक्रम में नए गाने सुनाए जाते थे। 
उनकी पसंदीदा पुस्तकें थीं लेविस कैरल की ‘एलिस इन वंडरलैंड’ और ‘थ्रू द लुकिंग ग्लास,व्हाट एलिस फाउंड देयर’। इसके अलावा उन्हें शेरलक होम्स की सीरीज भी पसंद थीं। पुस्तक में दीक्षित ने फुटवेयर के प्रति अपने जुनून के बारे में बताया है। वह कहती हैं कि उस समय उन्हें पांच रुपए पॉकेट मनी के तौर पर मिलते थे और कुछ ही दिनों में उन्होंने सिंपिल डिजाइन वाले रंग बिरंगे फुटवेयर खरीदने के लिए पर्याप्त धन बचा लिया था। 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement