Tuesday, April 16, 2024
Advertisement

अरविंद केजरीवाल के साथ 6 कैबिनेट मंत्रियों ने भी ली शपथ, खास मेहमानों के लिए बनाए गए दो अलग मंच

अरविंद केजरीवाल ने आज तीसरी बार दिल्ली के सीएम पद की शपथ ली। केजरीवाल के साथ उनके छह विधायकों ने भी कैबिनेट मंत्री पद की शपथ ली।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: February 16, 2020 12:27 IST
केजरीवाल के साथ 6 कैबिनेट मंत्री भी लेंगे शपथ- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV केजरीवाल के साथ 6 कैबिनेट मंत्री भी लेंगे शपथ

नई दिल्ली: अरविंद केजरीवाल ने आज तीसरी बार दिल्ली के सीएम पद की शपथ ली। केजरीवाल के साथ उनके छह विधायकों ने भी कैबिनेट मंत्री पद की शपथ ग्रहण की, जिसमें पटपड़गंज से विधायक मनीष सिसोदिया, शकूर बस्ती से विधायक सतेंद्र जैन, बाबरपुर से विधायक गोपाल राय, नजफगढ़ से विधायक कैलाश गहलोत, बल्लीमारान से विधायक इमरान हुसैन और सीमापुरी से विधायक राजेंद्र गौतम शामिल हैं। ये सभी चेहरे अरविंद केजरीवाल की पिछली सरकार में भी मंत्री थे। शपथग्रहण समारोह दिल्ली के रामलीला मैदान में हुआ।

शपथ से पहले डिनर पार्टी

दिल्ली के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ग्रहण करने से पहले अरविंद केजरीवाल ने शुक्रवार की शाम को अपने संभावित कैबिनेट मंत्रियों को डिनर पर बुलाया। डिनर पर दिल्ली के विकास के खाके पर चर्चा की गई और चुनाव पर पहले आम आदमी पार्टी द्वारा दिल्ली की जनता से की गईं 10 गारंटियों को प्राथमिकता देते हुए काम करने की बात हुई। यह डिनर पार्टी शपथग्रहण समारोह से पहले सभी संभावित कैबिनेट मंत्रियों के साथ आने वाले समय के लिए रोड मैप पर चर्चा करने के लिए ही आयोजित की गई थी।

50 खास मेहमानों को न्योता

आम आदमी पार्टी ने अरविंद केजरीवाल और कैबिनेट मंत्रियों के शपथग्रहण समारोह में शामिल होने के लिए 50 खास मेहमानों को न्योता दिया। इन 50 खास मेहमानों में बस डॉक्टर, इंजीनियर, आर्किटेक्ट, शिक्षक, ड्राइवर, ऑटो ड्राइवर और चपरासी भी शामिल थे। इन सभी खास मेहमानों के लिए दो मंच तैयार किए गए थे। वहीं, एक मंच अलग तैयार किया गया था, जहां अरविंद केजरीवाल और बाकी विधायकों ने मंत्री पद की शपथ ली। इस बार रामलीला मैदान में कुल तीन मंच तैयार किए गए थे। 

PM मोदी को दिया न्योता

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को शपथ ग्रहण समारोह के लिए आमंत्रित किया गया था लेकिन वह अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी के दौरे के कारण यहां नहीं पहुंच पाए। दिल्ली में जिस वक्त शपथ ग्रहण समारोह चल रहा था, उस समय पीएम मोदी वाराणसी में  परियोजनाओं का उद्घाटन कर रहे थे। बता दें कि पीएम का वाराणसी दौरा होने के कारण पहले से ही उम्मीद जताई जा रही थी कि पीएम मोदी शपथ ग्रहण कार्यक्रम में शामिल नहीं होंगे।

करीब 50 हजार लोगों के बैठने का इंतजाम

रामलीला मैदान में करीब 50 हजार लोगों के बैठने की व्यवस्था की गई। केजरीवाल के मंच के सामने पहली कतार में विशिष्ट अतिथि बैठे। इसके बाद दूसरी कतार में विधायक और उनके परिवार के लोग बैठे। आम जनता के बैठने के लिए तीसरी कतार से कुर्सियों लगाई गई थीं। सुबह 10 बजे से ही यहां लोगों जमा होने शुरू हो गए थे। लोगों के लिए समारोह स्थल पर 12 LED लगाई गई थीं। साथ ही, पूरे मैदान में साउंड सिस्टम लगाये गए थे।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement