Friday, July 19, 2024
Advertisement

झगड़े के बाद एक-दूसरे के खून के प्यासे हो गए नक्सली, आपसी लड़ाई में 6 की मौत

छत्तीसगढ़ के बस्तर क्षेत्र की पुलिस ने दावा किया है कि बीजापुर जिले में नक्सलियों ने आपसी लड़ाई में अपने 5 और सहयोगियों की हत्या कर दी है।

Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: October 06, 2020 22:32 IST
Six naxals killed, Naxals Killed, Naxals killed by own, Naxals Gangwar, Naxals Murdering Naxals- India TV Hindi
Image Source : PTI REPRESENTATIONAL छत्तीसगढ़ के बस्तर क्षेत्र की पुलिस ने दावा किया है कि बीजापुर जिले में नक्सलियों की आपसी लड़ाई में 6 की मौत हो गई है।

रायपुर: छत्तीसगढ़ के बस्तर क्षेत्र की पुलिस ने दावा किया है कि बीजापुर जिले में नक्सलियों ने आपसी लड़ाई में अपने 5 और सहयोगियों की हत्या कर दी है। बता दें कि अभी तक ऐसी घटनाओं में 6 नक्सलियों के मारे जाने का दावा किया जा रहा है। बस्तर क्षेत्र के पुलिस महानिरीक्षक सुंदरराज पी. ने मंगलवार को बताया कि बीजापुर जिले में माओवादी संगठन में निर्दोष ग्रामीणों की हत्याओं को लेकर हो रहे आपसी मतभेद में नक्सलियों ने अपने 6 सहयोगियों की हत्या कर दी है।

‘पिछले 2 सप्ताह के दौरान हुईं सभी हत्याएं’

सुंदरराज ने बताया कि इससे पहले नक्सलियों ने डिविजनल कमेटी सदस्य मोड़ियम विज्जा की हत्या कर दी थी। वहीं अब पुलिस को माओवादी जनताना प्रभारी लखु हेमला, डीएकएमएस रेंज कमेटी अध्यक्ष संतोष, जनमिलिशिया कमांडर कमलू पुनेम, जनमिलिशिया प्लाटून सेक्शन कमाण्डर संदीप उर्फ बुधराम कुरसम और जनताना सरकार अध्यक्ष दसरू मण्डावी की हत्या की जानकारी मिली है। पुलिस अधिकारी ने बताया कि यह हत्याएं पिछले दो सप्ताह के दौरान हुई है तथा यह क्षेत्र में माओवादियों के द्वारा ग्रामीणों की हत्या के बाद से उपजे विवाद का परिणाम है।

‘ईतावर गांव के जंगल में हुआ था विवाद’
बस्तर पुलिस को विश्वसनीय सूत्रों से जानकारी मिली है कि 4-5 दिनों पहले ईतावर गांव के जंगल में गंगालूर एरिया कमेटी के सचिव दिनेश मोड़ियम और गंगालूर एरिया कमेटी के डिविजनल कमेटी सदस्य मोड़ियम विज्जा के बीच विवाद हो गया था। इस दौरान दिनेश और विज्जा ने एक-दूसरे पर हमला कर दिया था। इस घटना में मोडियम विज्जा की हत्या कर दी गई थी। अब 5 अन्य नक्सलियों की भी उनके साथियों के द्वारा हत्या किए जाने की जानकारी मिली है। मारे गए सभी नक्सलियों के सर पर एक लाख रुपये से तीन लाख रुपये तक का इनाम है।

‘ग्रामीणों की हत्या को लेकर शुरू हुई लड़ाई’
उन्होंने बताया कि मारे गए नक्सलियों में से 4 गंगालूर एरिया कमेटी में सक्रिय थे जो नक्सली विज्जा के नेतृत्व में काम कर रहे थे। वहीं संतोष पामेड़ एरिया कमेटी में सक्रिय था। सुंदरराज ने बताया कि पुलिस को जानकारी मिली है कि क्षेत्र में पिछले कुछ समय से ग्रामीणों की हत्या को लेकर नक्सली नेताओं और उनके अंतर्गत काम कर रहे लोगों के बीच लड़ाई शुरू हो गई है। उन्होंने बताया कि इस लड़ाई का ही नतीजा है किे पिछले दो सप्ताह के दौरान 6 नक्सलियों की मौत हो गई है।

‘नक्सलियों पर नजर रख रही है पुलिस’
पुलिस अधिकारी ने बताया कि पुलिस नक्सलियों की हरकतों पर नजर रख रही है तथा इस संबंध में आवश्यक कार्रवाई की जाएगी। छत्तीसगढ़ के बस्तर क्षेत्र में नक्सली घटनाओं में इस वर्ष 43 नागरिकों की मृत्यु हुई है। वहीं बस्तर क्षेत्र के सात जिलों में से बीजापुर समेत 4 जिलों में सितंबर महीने के दौरान 11 नागरिक मारे गए हैं। (भाषा)

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement