1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. पहाड़ों में नये सिरे से बर्फबारी, मैदानों में बारिश से तापमान में वृद्धि

पहाड़ों में नये सिरे से बर्फबारी, मैदानों में बारिश से तापमान में वृद्धि

शिमला में मौसम विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि कुफ्री और डलहौजी में बृहस्पतिवार से क्रमश: 10 सेंटीमीटर और पांच सेंटीमीटर बर्फबारी हुई है। शिमला और राज्य के अन्य हिस्सों में भी हल्की बर्फबारी हुई। मौसम वैज्ञानिकों ने अगले कुछ दिनों में पहाड़ों में बारिश और बर्फबारी और मैदान में गरज के साथ छींटे पड़ने का अनुमान जताया है।

Bhasha Bhasha
Published on: January 17, 2020 22:56 IST
Snowfall- India TV Hindi
Image Source : PTI Representational Image

नई दिल्ली। पहाड़ी इलाकों में नए सिरे से बर्फबारी और मैदानों में हल्की बारिश से उत्तर भारत के कई हिस्सों में शुक्रवार को अधिकतम तापमान में कुछ वृद्धि दर्ज की गई लेकिन मुंबई और उसके आस-पास के इलाकों में मौसम में खासे बदलाव से महानगर में ठंड का असर साफ-साफ देखने को मिला। दिल्ली, उत्तर प्रदेश और हिमाचल प्रदेश के कई हिस्सों में रात भर भारिश हुई और सुबह में घने कोहरे के चलते यातायात प्रभावित रहा।

भारतीय मौसम विभाग के अनुसार उत्तर प्रदेश के कई हिस्सों और राष्ट्रीय राजधानी शनिवार सुबह की घने कोह‍रे की गिरफ्त में रह सकता है और दृश्यता घट सकती है। बारिश के बाद दिल्ली में वायु गुणवत्ता ‘खराब’ श्रेणी में और एक्यूआई 283 दर्ज किया गया। हिमाचल के पर्यटन स्थलों- कुफ्री, डलहौजी और शिमला में नये सिरे से बर्फबारी हुई है। शिमला में मौसम विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि कुफ्री और डलहौजी में बृहस्पतिवार से क्रमश: 10 सेंटीमीटर और पांच सेंटीमीटर बर्फबारी हुई है। शिमला और राज्य के अन्य हिस्सों में भी हल्की बर्फबारी हुई। मौसम वैज्ञानिकों ने अगले कुछ दिनों में पहाड़ों में बारिश और बर्फबारी और मैदान में गरज के साथ छींटे पड़ने का अनुमान जताया है।

उत्तरी क्षेत्र में बर्फबारी और बारिश के बाद तापमान में वद्धि दर्ज की गई लेकिन मुंबई और उसके आस-पास के इलाकों के निवासियों को ठंड का अहसास हुआ जहां न्यूनतम तापमान 14 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया। यह शहर में इस मौसम का सबसे कम तापमान था। आईएमडी ने कहा कि 2013 के बाद मुंबई के उपनगरों में 11.4 डिग्री सेल्सियस अब तक का सबसे कम तापमान दर्ज किया गया है। तापमान में खासी गिरावट के चलते, सुबह दफ्तर जाने वालों और स्कूली बच्चों को सर्दियों के कपड़े पहने देखा गया। इस बीच , जम्मू-श्रीनगर राजमार्ग को चार दिनों के बाद शुक्रवार को एक तरफ के ट्रैफिक के लिए खोल दिया गया। जवाहर सुरंग के पास बर्फबारी होने और बनिहाल-रामबण सेक्टर में कई भूस्खलन होने के बाद इस राजमार्ग को बंद कर दिया गया था।

मौसम विभाग ने शनिवार को उत्तर प्रदेश के कई हिस्सों में और बारिश होने का अनुमान जताया है। पंजाब में, अमृतसर सबसे ठंडा स्थान दर्ज किया गया जहां न्यूनतम तापमान 4.7 डिग्री सेल्सियस रहा। हरियाणा के हिसार में न्यूनतम तापमान 5.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। राजस्थान में भी ठंड का सितम जारी है जहां ज्यादातर स्थीनों पर न्यूनतम तापमान दो डिग्री सेल्सियस तक गिर गया। राज्य में चुरू सबसे ठंडा स्थान रहा जहां न्यूनतम तापमान 3.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। मौसम विभाग ने राज्य में अगले 24 घंटे तक ठंड से राहत नहीं मिलने और सीकर, श्रीगंगानगर, हनुमानगढ़, चुरू, धौलपुर में कोहरे का अनुमान जताया है। 

 

Related Video
India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Write a comment