Friday, March 29, 2024
Advertisement

उत्तराखंड: 10 हजार का ईनामी नक्सली समेत दो गिरफ्तार, पहचान छिपाकर माओवादी गतिविधियों को दे रहे थे अंजाम

माओवादी उत्तराखंड जोनल कमेटी के सक्रिय सदस्य थे।

Nahid Khan Written by: Nahid Khan
Updated on: June 04, 2018 20:05 IST
गिरफ्तार माओवादियों...- India TV Hindi
गिरफ्तार माओवादियों के साथ पुलिस के जवान।

ऊधम सिंह नगर: उत्तराखंड की ऊधम सिंह नगर पुलिस ने क्षेत्र में दो सक्रिय शातिर माओवादियों को गिरफ्तार किया है। बिहार में माओवादी हिंसक गतिविधियों में शामिल रहे ये माओवादी नाम बदल बदल कर राज्य में पिछले काफी समय से रह रहे थे। जो माओवादी गिरफ्तार किए गए हैं इनमें से एक पर दस हज़ार रूपये तक का इनाम घोषित था। यह इनामी माओवादी बिहार के 'आपरेशन धमाका' में एक साथ तीन सो माओवादियो द्वारा 9 स्थानों पर एक साथ किये गये हमले में शामिल था। जिसमे कई लोगो की जाने गई थी। गिरफ्तार किए गए मओवादियों के पास से पुलिस ने प्रतिबंधित साहित्य, पुस्तकें और पर्चे बरामद किये  हैं। यह इस इलाके में काफी समय से भूमिगत रहकर अपना नाम बदला-बदल कर माओवादी गतिविधियों को संचालित कर रहे थे साथ ही माओवादी उत्तराखंड जोनल कमेटी के सक्रिय सदस्य थे।  

गिरफ्तार किए गए माओवादियों की पहचान रमेश भट्ट उर्फ मनीष मास्टर उर्फ दिवाकर उर्फ भट्ट निवासी दुमका बंगर हल्दूचौड़ थाना लालकुआं जबकि दूसरे का नाम मनोज कुमार उर्फ़ अरविन्द निवासी ग्राम हल्दुआ गेरेही थाना सय्यद रजा जिला चंदौली उत्तर प्रदेश हुई है। ऊधम सिंह नगर जिले वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक डा० सदानंद दाते का कहना है कि रमेश भट्ट उर्फ़ मनीष मास्टर उर्फ़ दिवाकर उर्फ़ भट्ट के खिलाफ माओवादी गतिविधियों के चलते पहले से ही कई तरह की मामले दर्ज हैं। इस पर दस हज़ार रूपये का इनाम भी घोषित है। वर्ष 2003-2004 नैनीताल जिले के चोरगलिया थाना क्षेत्र के सोफटिया हंसपुर खत्ता में चलाये जा रहे माओवादी कैम्प में पुलिस की दबिश से पहले बच निकले थे। 

वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक ने जानकारी देते हुए बताया कि वर्ष 2005 में बिहार के थाना मधुवन पूर्वी चम्पारण मोतिहारी में तीन सो माओवादियो ने 'ऑपरेशनधमाका' में 9 स्थानों पर हमले किये थे। जिनमें पुलिस स्टेशन,सांसद निवास,ब्लॉक आदि स्थल शामिल थे। रमेश भट्ट ने सांसद के घर के हमले में मुख्य भूमिका निभाई थी। इस हमले में कई लोगो की जाने गई थी और दर्जनों घायल हुए थे। इस मामले में भी यह बांछित चल रहा था।  

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement