Thursday, March 28, 2024
Advertisement

सातवें वेतन आयोग के भत्ते के प्रस्ताव को मंजूरी, 47 लाख केंद्रीय कर्मचारियों को फायदा

केंद्रीय कर्मचारियों को केंद्र सरकार ने बड़ा तोहफा दिया है। कैबिनेट ने सातवें वेतन आयोग के भत्तों के प्रस्ताव को कुछ संशोधनों के साथ मंजूरी दे दी है। केंद्र के 47 लाख कर्मचारियों को इसका फायदा मिलेगा।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: June 28, 2017 19:38 IST
Arun Jaitley- India TV Hindi
Image Source : ANI Arun Jaitley

नई दिल्ली: केंद्रीय कर्मचारियों को केंद्र सरकार ने बड़ा तोहफा दिया है। कैबिनेट ने सातवें वेतन आयोग के भत्तों के प्रस्ताव को कुछ संशोधनों के साथ मंजूरी दे दी है। केंद्र के 47 लाख कर्मचारियों को इसका फायदा मिलेगा। केंदीय कैबिनेट ने HRA और अन्य भत्तों में 34 सुधारों के साथ बदलाव की मंजूरी दे दी है। भत्तों में यह बदलाव 1 जुलाई 2017 से लागू होगा। 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्‍यक्षता में हुई केंद्रीय कैबिनेट की बैठक में केंद्रीय कर्मचारियों के भत्‍तों पर 7वें वेतन आयोग की सिफारिशों को मंजूरी दी गई है। अब कर्मचारियों को समिति की सिफारिशों के अनुरूप भत्‍तों का भुगतान किया जाएगा। सातवें वेतन आयोग से पहले केंद्रीय कर्मचारी 196 किस्म के अलाउंसेस के हकदार थे। लेकिन सातवें वेतन आयोग ने कई अलाउंसेस को समाप्त कर दिया या फिर उन्हें मिला दिया, जिसके बाद केवल 55 अलाउंस बाकी रह गए। तमाम कर्मचारियों को कई अलाउंस समाप्त होने का मलाल है।

एयर इंडिया में हिस्सेदारी बेचेगी सरकार

कैबिनेट ने एयर इंडिया में विनवेश के प्रस्ताव को सैद्धांतिक रूप से मंजूरी दे दी है। केंद्रीय वित्तमंत्री अरुण जेटली ने यहां कहा, "सैद्धांतिक रूप से एयर इंडिया के विनिवेश की मंजूरी दे दी गई है। विनिवेश प्रक्रिया के तौर-तरीके तय करने के लिए वित्तमंत्री की अध्यक्षता में एक समूह गठित करने के नागरिक उड्डयन मंत्रालय के प्रस्ताव को भी स्वीकार लिया गया है।"

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement