Friday, March 29, 2024
Advertisement

राजस्थान में भारी बारिश का दौर जारी, मरने वालों की संख्या 11 हुई

राजस्थान के अनेक इलाकों में भारी बारिश का दौर शनिवार को भी जारी रहा। नागौर के डेगाना में बीते चौबीस घंटे में 17 सेंटीमीटर तक बारिश हो चुकी है। राज्य के अनेक मौसमी नदी नाले भर गए हैं जबकि चंबल खतरे के निशान से उपर बह रह रही है।

Bhasha Reported by: Bhasha
Published on: August 17, 2019 21:14 IST
Ajmer Rain- India TV Hindi
Image Source : PTI Ajmer Rain

जयपुर: राजस्थान के अनेक इलाकों में भारी बारिश का दौर शनिवार को भी जारी रहा। नागौर के डेगाना में बीते चौबीस घंटे में 17 सेंटीमीटर तक बारिश हो चुकी है। राज्य के अनेक मौसमी नदी नाले भर गए हैं जबकि चंबल खतरे के निशान से उपर बह रह रही है। जयपुर को पानी आपूर्ति करने वाला बीसलपुर बांध भी लगभग भर गया है। इस बीच राज्य में बारिश से हुए विभिन्न हादसों में मरने वालों की संख्या 11 हो गयी है। इनमें से अधिकांश मौतें शुक्रवार दिन या रात में हुईं। 

आपदा प्रबन्धन, सहायता व नागरिक सुरक्षा विभाग के सचिव आशुतोष ए टी पेढेंकर ने 'पीटीआई भाषा' को बताया कि वर्षा जनित विभिन्न हादसों के कारण बांसवाड़ा जिले में तीन, भीलवाड़ा, झालावाड़ व जोधपुर जिले में दो दो तथा अजमेर व अलवर जिले में एक एक मौत हुई। उन्होंने कहा कि वर्षाजनित दुर्घटनाओं में ज्यातार नुकसान शुक्रवार दिन या रात में हुआ। शनिवार को ऐसे किसी हादसे की सूचना नहीं है।

इस बीच एसडीआरएफ के 700 जवान राहत व बचाव कार्यों में प्रशासन की मदद कर रहे हैं। मौसम विभाग के अनुसार शनिवार सुबह साढ़े आठ बजे तक बीते चौबीस घंटे में पूर्वी व पश्चिमी राजस्थान में सात सेंटीमीटर से लेकर 17 सेंटीमीटर तक बारिश हुई। पूर्वी राजस्थान में अजमेर, माउंट आबू, पुष्कर व किशनगढ़ इलाके में सबसे अधिक क्रमश: 15 सेंटीमीटर, 14 सेंटीमीटर, 13 सेंटीमीटर व 13 सेंटीमीटर बारिश दर्ज की गयी। राजसमंद के कुंभलगढ़ में इस दौरान 10 व विराटनगर में सात सेंटीमीटर बारिश हुई। वहीं पश्चिमी राजस्थान में नागौर के डेगाना में 17 सेंटीमीटर व मकराना में 13 सेंटीमीटर वर्षा बीते चौबीस घंटे में हुई है। इसी तरह पाली के सोजत में 12 व जोधपुर में 11 सेंटीमीटर बारिश हुई है। शनिवार को दिन में अजमेर में 28.2 मिलीमीटर, जयपुर में 13 मिलीमीटर व चुरू में 7.8 मिलीमीटर बारिश हुई।

विभाग ने आगामी 24 घंटों के दौरान राज्य में कई जगह भारी से बहुत भारी बारिश होने की चेतावनी जारी कर रखी है। लगातार बारिश से जहां राजस्थान के अनेक मौसमी नदी नाले लबालब हो गए हैं। वहीं चंबल में पानी खतरे के निशान से लगभग 12 मीटर ऊपर बह रहा है। अनेक छोटे मोटे बांध व तालाब लबालब हो गए हैं। कई जगह पर जलभराव के कारण लोग परेशान हैं और स्थानीय प्रशासन राहत व बचाव कार्य में जुटा है। जयपुर को जलापूर्ति करने वाला बीसलपुर बांध लगभग भरने वाला है और प्रशासन ने अधिकारियों व कर्मचारियों को सतर्क रहने को कहा है ताकि बांध के गेट खोलने पर लोगों को किसी तरह की परेशानी नहीं हो। भारी बारिश के कारण कई जगह रेल सेवाएं प्रभावित होने की भी सूचना है। रतनगढ़ और सरदारशहर के बीच चलने वाली गाड़ी शनिवार को रद्द कर दी गयी।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement