Friday, April 26, 2024
Advertisement

देश के 63 थाने चल रहे राम भरोसे, नहीं है एक भी गाड़ी, 628 पुलिस स्टेशनों में फोन तक नहीं

लोकसभा ने सवाल के जवाब देते हुए केंद्रीय गृह राज्यमंत्री ने बताया कि देश के कुल 17,535 थानों में से 63 थानों में एक भी गाड़ी नहीं है। इसके साथ ही 628 थानों में टेलीफोन कनेक्शन नहीं हैं।

Sudhanshu Gaur Reported By: Sudhanshu Gaur @SudhanshuGaur24
Updated on: March 14, 2023 19:12 IST
Home Ministery, Lok Sabha, Police- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV देश के कई थाने चल रहे बिना गाड़ियों के

नई दिल्ली: देश की कानून व्यवस्था पुलिस संभालती है। कहीं कुछ दुर्घटना हो जाए तो घटना स्थल पर पुलिस पर जल्द से जल्द पहुंचने का दवाब होता है। सरकारें आजकल बढ़ते अपराधों को लेकर पुलिस और पुलिस थानों को आधुनिक बनाने के तमाम प्रयास कर रही है, लेकिन आपको हैरानी होगी कि देश में 63 थाने ऐसे भी हैं, जहां पुलिसकर्मियों के पास एक गाड़ी तक नहीं है। इन थानों का काम रामभरोसे चल रहा है। इतना ही नहीं सैकड़ों पुलिस थाने ऐसे भी हैं जहां आज भी टेलीफोन का कनेक्शन तक नहीं है। 

झारखंड है इस लिस्ट में टॉप पर 

लोकसभा में बहुजन समाज पार्टी के आंबेडकर नगर से सांसद रितेश पांडेय के सवाल का जवाब देते हुए केंद्रीय गृह राज्यमंत्री नित्यानंद रॉय ने बताया कि देश के कुल 17,535 थानों में से 63 थानों में एक भी गाड़ी नहीं है। इसके साथ ही 628 थानों में टेलीफोन कनेक्शन नहीं हैं। वहीं जहां अब पूरा देश 5जी नेटवर्क की ओर आगे बढ़ रहा है तो इस दौर में 285 थाने ऐसे हैं जहां, वायरलेस या मोबाइल तक मौजूद नहीं हैं। अगर राज्यवार आंकड़ों की बात करें तो बिना गाड़ी वाले थाने सबसे ज्यादा झारखंड में हैं, जहां कुल 564 थानों में से 47 थानों में कोई गाड़ी नहीं है। बिना टेलीफोन वाले थाने भी सबसे ज्यादा इसी राज्य में ही हैं। यह 211 थानों में फोन नहीं है और 31 थानों में मोबाइल फोन या वायरलेस की सुविधा मौजूद नहीं है। वहीं इस के बाद नंबर मणिपुर का आता है जहां कुल 84 थानों में से 7 थानों में कोई पुलिस गाड़ी नहीं है। इसके साथ ही यहां के 64 थानों में टेलीफोन कनेक्शन नहीं है।  

यहां पढ़ें पूरी डिटेल - 

1 जनवरी 2022 तक के हैं ये आंकड़े 

इसके साथ ही सरकार ने लोकसभा में बताया है कि देश के कुल थानों में से 14,834 थाने सीसीटीवी से लैस हैं और देश के सभी पुलिस स्टेशनों में कुल 172168 कंप्यूटर लगे हुए हैं। सबसे ज्यादा सीसीटीवी वाले थाने राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में हैं, जहां 1941 थानों में सीसीटीवी लगे हुए हैं। इसके साथ ही सबसे ज्यादा कंप्यूटर मध्य प्रदेश के पुलिस स्टेशनों में हैं, जहां कुल 21,522 कंप्यूटर लगे हुए हैं। आपको बता दें कि यह सभी आंकड़े एक जनवरी साल 2022 तक के हैं।  

ये भी पढ़ें - 

 

फ्लाइट के बाद अब ट्रेन में भी हुआ कांड, TT ने महिला के ऊपर की पेशाब, पुलिस ने किया गिरफ्तार

देश में नहीं थम कुत्तों का आतंक, तेलंगाना में आवारा कुत्ते के काटने से बच्चे की मौत

 

 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement