Friday, March 29, 2024
Advertisement

ACB Raid: कांग्रेस नेता और पूर्व मंत्री जमीर अहमद के ठिकानों पर एंटी करप्शन ब्यूरो की रेड, जानें पूरा मामला

ACB Raid: बेंगलुरू कांग्रेस के नेता और पूर्व मंत्री जमीर अहमद (Zameer Ahmed) के पांच ठिकानों पर एंटी करप्शन ब्यूरो (Anti Corruption Bureau) की छापेमारी हुई है। एंटी करप्शन ब्यूरो ने जमीर अहमद के खिलाफ आय से अधिक संपत्ति का मामला दर्ज करते हुए यह कार्रवाई की है। एसीबी की आज की कार्रवाई ईडी (ED) की जांच के आधार पर हो रही है।

Reported By : T. Raghavan Edited By : Sushmit Sinha Updated on: July 05, 2022 9:35 IST
Anti Corruption Bureau raid on the premises of Congress leader Zameer Ahmed.- India TV Hindi
Image Source : ANI Anti Corruption Bureau raid on the premises of Congress leader Zameer Ahmed.

Highlights

  • जमीर अहमद के ठिकानों पर एंटी करप्शन ब्यूरो की रेड
  • कांग्रेस नेता और पूर्व मंत्री जमीर अहमद के पांच ठिकानों पर छापेमारी
  • एसीबी ने दर्ज किया है आय से अधिक संपत्ति का मामला

ACB Raid: बेंगलुरू कांग्रेस के नेता और पूर्व मंत्री जमीर अहमद (Zameer Ahmed) के पांच ठिकानों पर एंटी करप्शन ब्यूरो (Anti Corruption Bureau) की छापेमारी हुई है।  एंटी करप्शन ब्यूरो ने जमीर अहमद के खिलाफ आय से अधिक संपत्ति का मामला दर्ज करते हुए यह कार्रवाई की है। एसीबी की आज की कार्रवाई ईडी (ED) की जांच के आधार पर हो रही है।

कंटोंमेंट रेलवे जोन के कांग्रेसी विधायक ज़मीर अहमद के पांच ठिकानों पर एंटी करप्शन ब्यूरो की छापेमारी हुई है। इन जगहों में शामिल हैं उनका निवास स्थान, सिल्वर ओक अपार्टमेंट का एक फ्लैट, सदाशिव नगर स्थित एक गेस्ट हाउस, बनाशंकरी स्थित जीके असोसिएट्स का ऑफिस और कलासिपल्या स्थित नेशनल ट्रैवेल ऑफिस।

पूरा मामल क्या है

एंटी करप्शन ब्यूरो के अधिकारियों का कहना है कि ज़मीर अहमद पर यह केस ईडी की जांच के आधार पर दर्ज किया गया है। दरअसल, ईडी ने ज़मीर अहमद के ठिकानों पर अगस्त 2021 में छापेमारी की थी। यह छापेमारी इसलिए हुई थी क्योंकि ज़मीर अहमद पर मनी लॉन्ड्रिंग का आरोप था और उनका नाम आईएमए पोंजी घोटाले में भी आया था। यह घोटाला करीब 4 हजार करोड़ रुपए का था, जिसमें 38 हजार लोगों ने धोखाधड़ी की शिकायत की थी। ज़मीर अहमद के ठिकानों पर एंटी करप्शन ब्यूरो के 40 अधिकारियों की एक पूरी टीम ने छापेमारी की है।

लोकल पुलिस मुस्तैद

इस छापेमारी के दौरान जमीर अहमद के समर्थक रेड वाली जगहों पर इकट्ठा ना हो पाएं, इसलिए लोकल पुलिस भी पूरी तरह से मुस्तैद है।

दरअसल, जमीर अहमद कांग्रेस विधायक होने के साथ-साथ पूर्व मंत्री भी हैं और बेंगलुरू में उनकी लोकप्रियता भी काफी है। पुलिस को डर है कि रेड में परेशानी खड़ी करने के लिए उनके समर्थक हंगामा कर सकते हैं, इसलिए पुलिस बल को इससे निपटने के लिए तैयार रहने को कहा गया है।

पोंजी घोटाले में कर्नाटक के पूर्व मंत्री को भी गिरफ्तार किया गया था

जिस पोंजी घोटाले में कांग्रेस नेता जमीर अहमद का नाम आया था, उसी मामले में कांग्रेस नेता और कर्नाटक के पूर्व मंत्री रोशन बेग भी साल 2020 में गिरफ्तार किए गए थे। हालांकि इस पूरे घोटाले में मुख्य आरोपी मोहम्मद मंसूर खाना को बनाया गया था, जिसे 19 जुलाई 2019 में गिरफ्तार कर लिया गया था।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement