Saturday, April 20, 2024
Advertisement

हरियाणा को अमित शाह देंगे करोड़ों की सौगात, 6,660 करोड़ रुपए के लागत की 4 परियोजनाओं का करेंगे उद्घाटन

फरीदाबाद में केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह के कर-कमलों से हरियाणा को चार बड़ी परियोजनाओं की सौगात दी जाएगी। यह कार्यक्रम फरीदाबाद के परेड ग्राउंड सेक्टर-12 में आयोजित किया जाएगा। कार्यक्रम की अध्यक्षता हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर करेंगे।

Reported By : Sanjay Sah Edited By : Pankaj Yadav Updated on: October 28, 2022 14:33 IST
Amit Shah And manohrlal Khattar - India TV Hindi
Amit Shah And manohrlal Khattar

Highlights

  • फरीदाबाद में गृह मंत्री देंगे हरियाणा को चार बड़ी परियोजनाओं की सौगात
  • लगभग 6,660 करोड़ रुपये लागत की चार परियोजनाओं का होगा उद्घाटन
  • हरियाणा सरकार के आठ साल पूरे होने के उपलक्ष्य में आयोजित प्रेस कांफ्रेंस

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने कहा कि आगामी 27 फरवरी गुरुवार को फरीदाबाद में केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह के कर-कमलों से हरियाणा को चार बड़ी परियोजनाओं की सौगात दी जाएगी। मुख्यमंत्री ने यह बात नई दिल्ली में वर्तमान राज्य सरकार के आठ साल पूरे होने के उपलक्ष्य में आयोजित प्रेस कांफ्रेंस के दौरान कही। उन्होंने बताया कि केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह के कर कमलों से लगभग 6,660 करोड़ रुपए लागत की चार परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास होगा। 

इन परियोजनाओं का होगा उद्घाटन

इस परियेाजनाओं में लगभग 5,600 करोड़ रुपए लागत की हरियाणा ऑरबिटल रेल कॉरिडोर परियोजना का शिलान्यास किया जाएगा। इसी प्रकार, बड़ी (गन्नौर) जिला सोनीपत में बने लगभग 590 करोड़ रुपए लागत के रेल कोच नवीनीकरण कारखाने का उद्घाटन होगा तो वहीं, लगभग 315 करोड़ 40 लाख रुपये की लागत से रोहतक में बने देश के पहले सबसे लम्बे एलिवेटिड रेलवे ट्रैक का लोकार्पण किया जाएगा। ऐसे ही, लगभग 106 करोड़ रुपये की लागत के हरियाणा पुलिस आवास परिसर, भौंडसी का उद्घाटन किया जाएगा। 

6,660 करोड़ रुपए की हरियाणा ऑरबिटल रेल कॉरिडोर परियोजना का शिलान्यास

हरियाणा ऑरबिटल रेल कॉरिडोर परियोजना के अंतर्गत पलवल से सोनीपत तक लगभग 121 किलोमीटर लम्बी दोहरी रेल लाइन बिछाई जाएगी, जो दिल्ली को बाइपास करेगी। इससे दिल्ली से शुरू होकर हरियाणा से गुजरने वाले सभी रेल मार्ग आपस में जुड़ जाएंगे। इससे दिल्ली का यातायात भार कम होगा और प्रदूषण में भी कमी आएगी। यह रेल कॉरीडोर गुरूग्राम से चण्डीगढ तक शताब्दी जैसी रेलगाडियां चलाने में सक्षम बनाएगा। इस कॉरीडोर से इसके साथ लगते क्षेत्रों की कनैक्टिवविटी बढ़ जाएगी जिससे वहां उद्योग और लॉजिस्टिक्स के नए केन्द्र स्थापित होंगें और पंचग्राम योजना को सिरे चढाने में यह कॉरीडोर अहम योगदान देगा। 

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने बताया कि देशभर में 75 वंदे भारत रेलगाडियों को चलाने के तहत चार वंदे भारत रेलगाडियां चल चुकी हैं जिसमें से दो हरियाणा में होकर जाती है अर्थात एक दिल्ली से कटरा और दूसरी हाल ही में शुरू की गई अम्ब-अंदौरा से नई दिल्ली के लिए चलाई गई है। इन दोनों ही रेलगाडियों से हरियाणा को लाभ मिल रहा है और यह 160 किलोमीटर प्रति घंटा की रफतार से चलती हैं।  

लगभग 590 करोड़ रुपए के रेल कोच नवीनीकरण कारखाने का उदघाटन

 रेल कोच नवीनीकरण कारखाने की जानकारी देते हुए मुख्यमंत्री ने बताया कि इस कारखाने का शिलान्यास प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के कर-कमलों से गत 9 अक्तूबर, 2018 को किया गया था। इसकी वार्षिक क्षमता 250 एल.एच.बी. कोचों के नवीनीकरण की है। इस कारखाने की स्थापना से इसके आसपास के क्षेत्र में इसकी सहायक औद्योगिक इकाईयां लगेंगी जिससे औद्योगिकीकरण को बढावा मिलेगा और रोजगार के नए अवसर पैदा होंगे। 

लगभग 315 करोड़ 40 लाख रुपए की एलिवेटिड ट्रैक परियोजना का लोकार्पण

एलिवेटिड ट्रैक परियोजना के संबंध में मुख्यमंत्री ने बताया कि रोहतक में लगभग 5 किलोमीटर लम्बी एलिवेटिड ट्रैक परियोजना से रोहतक शहर में यातायात जाम से मुक्ति मिल गई है। यह ट्रैक शहर की 4 व्यस्त रेलवे क्रासिंग के ऊपर से गुजरेगा। रोहतक में बनने वाला यह पहला ट्रैक होगा। इसके बाद जींद, कुरूक्षेत्र और कैथल में भी इस प्रकार के ट्रैक बनाए जाएंगें। 

106 करोड़ रुपए की हरियाणा पुलिस आवास परिसर, भौंडसी परियोजना का उदघाटन

हरियाणा पुलिस आवास परिसर, भौंडसी के बारे में बताते हुए मनोहर लाल खट्टर ने बताया कि लगभग 106 करोड़ रुपए की लागत से बने इस परिसर के निर्माण से पुलिसकर्मियों को आवास सुविधा उपलब्ध होगी। इसमें 18 एकड़ में 576 मकान बनाए गए हैं। इसी दिशा में राज्य सरकार ने पुलिस हाऊसिंग कॉर्पोरेशन को हडको के माध्यम से 1,050 करोड़ रुपए का अतिरिक्त फंड प्रदान करने का फैसला लिया है। इससे पहले भी, कॉर्पोरेशन को 550 करोड़ रुपए की वित्तीय सहायता प्रदान की गई है जिससे जिला पुलिस लाईनों में 3,060 घरों का निर्माण विभिन्न स्तर पर जारी है। 

मुख्यमंत्री ने सूचना एवं जनसंपर्क विभाग द्वारा तैयार की गई पुस्तिका ‘‘आठ साल राख्या ख्याल’’ का किया विमोचन

इस मौके पर हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने वर्तमान राज्य सरकार की आठ साल की उपलब्धियों पर सूचना, जनसंपर्क एवं भाषा विभाग द्वारा तैयार की गई पुस्तिका ‘‘आठ साल राख्या ख्याल’’ का विमोचन भी किया। इस संबंध में जानकारी देते हुए विभाग के महानिदेशक श्री अमित अग्रवाल ने बताया कि हालांकि राज्य सरकार की उपलब्धियां बहुत हैं लेकिन विभाग ने इस पुस्तिका में सरकार की मुख्य-मुख्य उपलब्धियों की जानकारी दी है। इस पुस्तिका में टैगलाईन ‘‘सुशासन ही आधार-डबल इंजन हरियाणा सरकार’’ दी गई है। इस अवसर पर हरियाणा के मुख्यमंत्री के अतिरिक्त प्रधान सचिव और सूचना एवं जनसंपर्क विभाग के महानिदेशक अमित अग्रवाल, मुख्यमंत्री के मीडिया सलाहकार अमित आर्य, विश्वकर्मा कौशल विश्वविद्यालय के वाइस चांसलर राज नेहरू सहित विभागों के अन्य अधिकारी व पदाधिकारी उपस्थित थे। 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement