Sunday, May 05, 2024
Advertisement

आदित्य-L1 मिशन के लॉन्च से पहले मंदिर में पहुंचे इसरो चीफ एस सोमनाथ, बोले- जल्द करेंगे चंद्रयान-4 की घोषणा

भारतीय अंतरिक्ष एजेंसी इसरो चांद के बाद अब सूर्य पर भी खोज करने के लिए मिशन लॉन्च करने जा रही है। इससे पहले इसरो के चीफ मंदिर पहुंचे।

Subhash Kumar Written By: Subhash Kumar
Updated on: September 01, 2023 16:35 IST
ISRO chief s somnath- India TV Hindi
Image Source : ANI इसरो चीफ एस सोमनाथ।

चंद्रमा पर फतह हासिल करने के बाद भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) अब सूर्य मिशन की ओर बढ़ रहा है। आदित्य-L1 नाम का ये सूर्य मिशन श्रीहरिकोटा स्पेसपोर्ट से लॉन्च होने वाला है। इस मिशन का काउंटडाउन शुरू हो चुका है और इसे आंध्र प्रदेश के श्रीहरिकोटा से 2 सितंबर सुबह 11 बजकर 50 मिनट पर लॉन्च किया जाएगा। मिशन के लॉन्च होने से पहले इसरो प्रमुख एस सोमनाथ मंदिर में पूजा अर्चना करने पहुंचे और इसरो के आगामी मिशन के बारे में जानकारी दी।

पूरी हो गई तैयारी

लॉन्च से पहले तिरूपति जिले के चेंगलम्मा परमेश्वरी मंदिर में पूजा-अर्चना करने पहुंचे इसरो प्रमुख एस सोमनाथ ने आदित्य L1 के बारे में जानकारी दी। उन्होंने कहा, "आज से आदित्य L1 का काउंटडाउन शुरू हो रहा है और यह कल सुबह 11.50 बजे के आसपास लॉन्च होगा। आदित्य L1 उपग्रह सूर्य का अध्ययन करने के लिए है। L1 बिंदु तक पहुंचने में इसे 125 दिन लगेंगे। यह एक बहुत ही महत्वपूर्ण लॉन्च है।

चंद्रयान-4 की घोषणा जल्द
इसरो प्रमुख एस सोमनाथ ने आदित्य L1 के अलावा भारत के आगामी अंतरिक्ष मिशन के बारे में भी जानकारी दी। उन्होंने कहा कि हमारा अगला प्रक्षेपण गगनयान अक्टूबर के पहले सप्ताह तक होगा। उन्होंने कहा कि हमने अभी तक चंद्रयान-4 को लेकर फैसला नहीं किया है, हम जल्द ही इसकी घोषणा करेंगे।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement