Friday, April 26, 2024
Advertisement

Bhagwani Devi: 94 साल की दादी कर गईं कमाल, वर्ल्ड मास्टर्स एथलेटिक्स चैंपियनशिप में भगवानी देवी ने जीता गोल्ड

Bhagwani Devi: भगवानी देवी ने वर्ल्ड मास्टर्स एथलेटिक्स चैंपियनशिप में गोल्ड मेडल जीता है। भगवानी देवी ने स्वर्ण पदक जीतकर यह दिखाया है कि भारत के बुजुर्ग युवाओं से पीछे नहीं हैं।

Swayam Prakash Written By: Swayam Prakash @swayamniranjan_
Updated on: December 15, 2022 0:03 IST
94-year-old sprinter Dadi wins gold medal in World Masters Athletics  Championship- India TV Hindi
Image Source : TWITTER 94-year-old sprinter Dadi wins gold medal in World Masters Athletics Championship

Highlights

  • वर्ल्ड मास्टर्स एथलेटिक्स चैंपियनशिप में दादी को मिला गोल्ड
  • भगवानी देवी ने गोल्ड के अलावा दो ब्रॉन्ज मेडल भी जीते
  • 100 मीटर स्प्रिंट इवेंट में महज 24.74 सेकेंड का समय लिया

Bhagwani Devi: कहते हैं कि उम्र तो बस एक नंबर होता है, जज्बा और जोश तो इंसान में इच्छा शक्ति और दृढसंकल्प से आता है। इस बात का जीवंत उदाहरण पेश किया है एक 94 साल की दादी ने। अपनी उम्र की एक शताब्दी पूरी करने से कुछ साल पहले भगवानी देवी ने वर्ल्ड मास्टर्स एथलेटिक्स चैंपियनशिप में गोल्ड मेडल जीता है। भगवानी देवी ने स्वर्ण पदक जीतकर यह दिखाया है कि भारत के बुजुर्ग युवाओं से पीछे नहीं हैं। बता दें कि चैंपियनशिप में भगवानी देवी ने गोल्ड के अलावा दो ब्रॉन्ज मेडल भी जीते हैं।

महज 24.74 सेकेंड में दौड़ीं 100 मीटर 

भगवानी देवी ने वर्ल्ड मास्टर्स एथलेटिक्स चैंपियनशिप में सीनियर सिटीजन कैटिगरी में 100 मीटर रेस का गोल्ड जीता तो फिर शॉटपुट में ब्रॉन्ज मेडल हासिल किया। फिनलैंड के टाम्परे में आयोजित चैंपियनशिप में हरियाणा की भगवानी देवी ने 100 मीटर स्प्रिंट इवेंट में महज 24.74 सेकेंड का समय लेकर गोल्ड मेडल जीता। यही नहीं, भगवानी देवी शॉटपुट में भी ब्रॉन्ज मेडल जीतने में सफल रहीं। खेल मंत्रालय ने उनकी कामयाबी पर कहा कि भगवानी देवी ने साबित किया है कि कामयाबी की राह में उम्र बाधा नहीं बनती।

खेल मंत्रालय ने ट्वीट कर दी बधाई
मिनिस्ट्री ऑफ यूथ अफेयर्स एंड स्पोर्ट्स ने ऑफिशल ट्विटर अकाउंट पर उनकी तस्वीर को पोस्ट करते हुए तारीफ की है। मंत्रालय ने अपने ट्वीट में लिखा, "भारत की 94 वर्षीय भगवानी देवी ने एकबार फिर बतला दिया है कि उम्र तो सिर्फ एक नंबर है। उन्होंने गोल्ड और और ब्रॉन्ज मेडल जीता। वाकई में साहसिक प्रदर्शन।

वर्ल्ड मास्टर्स एथलेटिक्स के बारे में जानें
जिस वर्ल्ड मास्टर्स एथलेटिक्स चैंपियनशिप में भगवानी देवी ने गोल्ड जीतकर नई मिसाल कायम की है, उस वर्ल्ड मास्टर्स एथलेटिक्स चैंपियनशिप की शुरुआत 1975 में की गई थी। इस चैंपियनशिप में 35 साल से ऊपर आयु वर्ग के खिलाड़ी भाग ले सकते हैं। इस चैंपियनशिप में शुरुआत में केवल 5 ऐज ग्रुप को शामिल किया गया था, लेकिन अब 12 एज ग्रुप में स्पोर्ट्स इवेंट्स आयोजित कराए जाते हैं। वर्ल्ड मास्टर्स एथलेटिक्स में पहला ऐज ग्रुप 35 से ऊपर आयु वर्ग का है। दूसरा 40 साल से ऊपर, तीसरा 45 से ऊपर, चौथा 50 साल से ऊपर, पांचवां 55 साल से ऊपर, छठवां 60 साल से ऊपर, सातवां 65 से ऊपर, आठवां 70 साल से ऊपर, नौवां 75 साल से ऊपर, दसवां 80 साल से ऊपर, ग्यारहवां 85 साल से ऊपर और बारहवां 90 साल से ऊपर का है।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement