Saturday, July 13, 2024
Advertisement

G20 पीएम मोदी से गले मिले ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक, यूके और जापान के साथ द्विपक्षीय वार्ता में हुई ये अहम बात

पीएम मोदी ने ब्रिटेन के पीएम ऋषि सुनक और जापान के प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा के साथ जी-20 से इतर द्विपक्षीय वार्ता की। इस दौरान ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक पीएम मोदी से गले मिले। इसके बाद गर्मजोशी से दोनों नेताओं ने भारत और ब्रिटेन के बीच संबंधों को मजबूत करने पर जोर दिया। फिर पीएम मोदी और फुमियो किशिदा की वार्ता।

Reported By : PTI Written By : Dharmendra Kumar Mishra Updated on: September 09, 2023 16:57 IST
पीएम मोदी से गले मिलते ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक।- India TV Hindi
Image Source : PM MODI SM HANDLE पीएम मोदी से गले मिलते ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक।

नई दिल्ली के भारत मंडपम में जी-20 शिखर सम्मेलन से इतर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और ब्रिटेन के पीएम ऋषि सुनक के बीच बेहद गर्मजोशी से शनिवार को द्विपक्षीय वार्ता हुई। ऋषि सुनक ने प्रधानमंत्री मोदी को गले लगाकर दोनों देशों के बीच संबंधों की गहराई को प्रकट किया। इसके बाद दोनों नेताओं ने भारत और ब्रिटेन के रिश्तों को और मजबूत करने को लेकर विभिन्न मुद्दों पर बातचीत की। इस दौरान कारोबारी संबंधों को मजबूत करने और निवेश को बढ़ावा देने के तरीकों पर चर्चा हुई। दोनों नेताओं के बीच हुई इस बैठक ने मुक्त व्यापार समझौते के लिए भी बड़ी उम्मीद जगाई है। दोनों देश आपसी व्यापार और निवेश में तेजी लाने को लेकर दृढ़ संकल्पित हुए हैं।

द्विपक्षीय वार्ता के दौरान पीएम मोदी और प्रधानमंत्री ऋषि सुनक।

Image Source : PM MODI SM HANDLE
द्विपक्षीय वार्ता के दौरान पीएम मोदी और प्रधानमंत्री ऋषि सुनक।

पीएम सुनक राष्ट्रीय राजधानी में हो रहे जी20 शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए शुक्रवार को यहां पहुंचे थे। शिखर सम्मेलन के पहले सत्र के बाद दोनों नेताओं ने यह बैठक की। इससे पहले सुनक ने कार्यक्रम स्थल पहुंचने पर नमस्कार की मुद्रा में मोदी का अभिवादन किया। मोदी ने बैठक के बाद सोशल मीडिया मंच ‘एक्स’ पर अपने पोस्ट में कहा, ‘‘ दिल्ली में जी20 शिखर सम्मेलन से इतर प्रधानमंत्री ऋषि सुनक से मुलाकात करना शानदार रहा। हमने कारोबारी संबंधों को मजबूत करने तथा निवेश को बढ़ावा देने के तरीकों पर चर्चा की।’’ उन्होंने कहा कि भारत और ब्रिटेन समृद्ध एवं टिकाऊ धरती के लिए काम करना जारी रखेंगे।

द्विपक्षीय वार्ता के दौरा प्रधानमंत्री मोदी यूके के पीएम ऋषि सुनक से बातचीत करते हुए।

Image Source : PM MODI SM HANDLE
द्विपक्षीय वार्ता के दौरा प्रधानमंत्री मोदी यूके के पीएम ऋषि सुनक से बातचीत करते हुए।

जापान के प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा के साथ भी द्विपक्षीय वार्ता

प्रधानमंत्री मोदी ने जी20 शिखर सम्मेलन से इतर अपने जापानी समकक्ष फुमिओ किशिदा के साथ भी द्विपक्षीय बैठक की। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने अपने जापानी समकक्ष फुमियो किशिदा के साथ द्विपक्षीय मुलाकात में कहा कि भारत और जापान संपर्क, वाणिज्य और अन्य क्षेत्रों में सहयोग बढ़ाने के इच्छुक हैं। प्रधानमंत्री मोदी ने ‘एक्स’ पर पोस्ट किया, ‘‘प्रधानमंत्री किशिदा के साथ सार्थक बातचीत हुई। हमने भारत-जापान द्विपक्षीय संबंधों और भारत की जी20 अध्यक्षता तथा जापान की जी7 अध्यक्षता से संबंधित मुद्दों का जायजा लिया। हम संपर्क, वाणिज्य और अन्य क्षेत्रों में सहयोग बढ़ाने के लिए उत्सुक हैं।

जापान के पीएम फुमियो किशिदा से मिलते प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी।

Image Source : AP
जापान के पीएम फुमियो किशिदा से मिलते प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी।

यह भी पढ़ें

पीएम मोदी और मोहम्मद बिन सलमान करेंगे द्विपक्षीय वार्ता, G-20 के बाद भी सऊदी अरब के प्रिंस इतने दिन रहेंगे भारत में

G20 से इतर उत्तर कोरिया में 75वीं वर्षगांठ पर चीन और रूस ने दिखाई एकजुटता, त्रिकोणीय तालमेल से दिया दुनिया को ये संदेश

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement