Saturday, April 27, 2024
Advertisement

लंदन में दिए राहुल गांधी के बयान पर संसद में संग्राम, सदन की कार्यवाही कल तक के लिए स्थगित

वार पलटवार के बीच करीब एक महीने के अवकाश के बाद बजट सत्र का दूसरा चरण आज से शुरू हुआ है जो 6 अप्रैल तक चलेगा। इस दौरान अनुदान मांग और केंद्रीय बजट के पारित होने के साथ ही राज्यसभा में 26 विधेयक और लोकसभा में 9 लंबित विधेयकों को रखा जाना है।

Khushbu Rawal Edited By: Khushbu Rawal @khushburawal2
Updated on: March 13, 2023 14:16 IST
loksabha- India TV Hindi
Image Source : TWITTER- ANI लोकसभा में सांसदों का हंगामा

नई दिल्ली: संसद के बजट सत्र की कार्यवाही आज फिर से शुरू हुई। लेकिन शुरू होने के साथ ही लोकसभा में जोरदार हंगामा देखने को मिला। लोकसभा की कार्यवाही दोहपर 2 बजे तक के लिए स्थगित रहने के बाद दोबारा शूरू हुई लेकिन हंगामा ऐसा हुआ कि कुछ ही मिनट बाद सदन की कार्यवाही कल के लिए स्थगित कर दी गई। कांग्रेस नेता राहुल गांधी के लंदन में दिए गए बयान का मुद्दा आज बीजेपी ने संसद में उठाया और राहुल पर कार्रवाई की मांग की। केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह ने भी लंदन में राहुल के बयान पर करारा वार किया है।

गिरिराज सिंह ने कहा, कोई व्यक्ति जब देश के बाहर प्रधानमंत्री को अपमानित करता है तो वो देश को अपमानित करता है। जो लोकसभा में घंटों तक वक्तव्य दें और विदेश में जाकर कहें कि लोगों को बोलने नहीं दिया जाता, इस पर लोकसभा अध्यक्ष को कार्रवाई करनी चाहिए। वहीं, केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने कहा, उन्होंने (राहुल गांधी) विदेशी जमीन पर भारतवासियों और सदन का अपमान किया है। भारत में वाक स्वतंत्रता है और संसद में सभी अपनी बात रखते हैं। उन्हें भारत के ऊपर इस प्रकार की टिप्पणी करने का कोई अधिकार नहीं है।

संसद के दोनों सदनों में 35 विधेयक लंबित

बता दें कि संसद के दोनों सदनों में 35 विधेयक लंबित हैं जिनको पास कराया जाना है ऐसे में सत्र के सुचारू रूप से संचालन को लेकर रविवार को राज्यसभा के सभापति जगदीप धनखड़ ने ऑल पार्टी मीटिंग बुलाई और सभी दलों से चर्चा की थी।

वार पलटवार के बीच करीब एक महीने के अवकाश के बाद बजट सत्र का दूसरा चरण आज से शुरू हो गया है जो 6 अप्रैल तक चलेगा। इस दौरान अनुदान मांग और केंद्रीय बजट के पारित होने के साथ ही राज्यसभा में 26 विधेयक और लोकसभा में 9 लंबित विधेयकों को रखा जाना है। सत्ता पक्ष और विपक्ष अपनी रणनीति के साथ आज से एक बार फिर सदन में अपने मुद्दों को लेकर आवाज उठाते नजर आने वाले हैं।

विपक्ष की क्या रणनीति?
वहीं, दिल्ली शराब घोटाले में केंद्रीय जांच एजेंसियों के एक्शन, आम आदमी पार्टी के मंत्री को जेल, तेलंगाना सीएम केसीआर की बेटी के कविता से ईडी की पूछताछ, लैंड फॉर जॉब स्कैम में लालू परिवार पर सीबीआई और ईडी की दबीश के बीच आज से संसद के बजट सत्र का दूसरा चरण शुरू होने जा रहा है। आज संसद की कार्यवाही हंगामेदार हो सकती है क्योंकि विपक्ष लगातार केंद्र पर जांच एजेंसियों के दुरुपयोग का आरोप लगा रही है। कार्यवाही शुरू होने से ठीक पहले आज सुबह 10 बजे विपक्षी नेताओं की बैठक होने वाली है, तो सुबह 10.30 बजे कांग्रेस सांसदों की मल्लिकार्जुन खड़गे की अध्यक्षता में बैठक होने वाली है जिसमें सदन की रणनीति पर चर्चा की जाएगी।

आज विपक्ष सदन में सरकार के खिलाफ मोर्चा खोलने को लेकर रणनीति बनाने वाली है तो एक दिन पहले ही रविवार को कर्नाटक के हुबली की जनसभा में पीएम मोदी ने बीजेपी का स्टैंड क्लियर कर दिया और विदेशी धरती पर भारत के लोकतंत्र पर दिए गए राहुल गांधी के ज्ञान पर सवाल खड़े किए।

यह भी पढ़ें-

'भारत के लोकतंत्र को कोई हिला नहीं सकता'
लंदन में राहुल गांधी ने भारत में विपक्ष की आवाज दबाने का आरोप लगाया था। कैंब्रिज के भाषण में भारत के संसद का अपमान किया था तो पीएम मोदी ने संसद के बजट सत्र के दूसरे चरण से ठीक एक दिन पहले बेंगलुरु में राहुल को जवाब देकर ये साफ कर दिया कि आज से शुरू हो रहे संसद की कार्यवाही में सत्ता पक्ष विपक्ष पर हमलावर रहने वाला है।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement