Saturday, April 27, 2024
Advertisement

लोकसभा के साथ देश की 26 विधानसभा सीटों पर होंगे उपचुनाव, चुनाव आयोग ने किया ऐलान

इस बार के लोकसभा चुनाव सात चरणों में कराए जाएंगे। पहले चरण का मतदान 19 अप्रैल को होगा और सातवें चरण का मतदान 1 जून को होगा। इसके साथ ही देश के विभिन्न राज्यों की 26 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव भी होंगे।

Sudhanshu Gaur Written By: Sudhanshu Gaur @SudhanshuGaur24
Updated on: March 16, 2024 16:29 IST
देश की 26 विधानसभा सीटों पर होंगे उपचुनाव- India TV Hindi
Image Source : FILE देश की 26 विधानसभा सीटों पर होंगे उपचुनाव

नई दिल्ली: चुनाव आयोग ने देशभर में लोकसभा चुनावों के कार्यक्रम का ऐलान कर दिया है। देश में सात चरण में चुनाव संपन्न कराए जाएंगे। पहले चरण का मतदान 19 अप्रैल, दूसरे चरण का 26 अप्रैल, तीसरे चरण का 07 मई, चौथे चरण का मतदान 13 मई, पांचवें चरण का मतदान 20 मई, छठे चरण का मतदान 26 मई और सातवें चरण का मतदान 1 जून को संपन्न कराया जाएगा। इसके साथ ही पूरे देश में मतगणना 4 जून को संपन्न होगी।

लोकसभा चुनावों के साथ-साथ देश के विभिन्न राज्यों की 26 विधानसभा सीटों पर मतदान कराया जाएगा। इसमें बिहार की एक, गुजरात की पांच, हरियाणा की एक, झारखंड की एक, महाराष्ट्र की एक, त्रिपुरा की एक, उत्तर प्रदेश की चार, पश्चिम बंगाल की दो, तेलंगाना की एक, हिमाचल प्रदेश की छ:, राजस्थान, कर्नाटक और तमिलनाडु की एक विधानसभा सीटों पर उपचुनाव संपन्न होंगे।  

48 हजार से ज्यादा ट्रांसजेंडर लेंगे मतदान में हिस्सा

लोकसभा चुनाव के इस उत्सव में 18 साल के युवा से लेकर 100 साल की उम्र पार कर चुके बुजुर्ग मतदाता हिस्सा लेते हैं। चुनाव आयोग ने इसी बारे में एक जानकारी साझा करते हुए बताया कि इस बार मतदान में 21 करोड़ से ज्यादा युवा हिस्सा लेंगे। इसके साथ ही 88.4 लाख से ज्यादा दिव्यांग मतदाता लोकतंत्र को मजबूत करने में अपना अमूल्य योगदान देंगे। वहीं 82 लाख से ज्यादा ऐसे लोग भी हैं, जिनकी उम्र 85 साल से ऊपर हो चुकी है। वहीं 2.18 लाख ऐसे मतदाता भी हैं, जिनकी उम्र 100 साल से ऊपर हो चुकी है। वहीं इस बार मतदान में 48 हजार से ज्यादा ट्रांसजेंडर भी हिस्सा लेंगे।

मतदान केंद्रों पर कई व्यवस्थाएं 

चुनाव आयोग ने बताया कि हम चुनाव को यादगार बनाने के लिए तमाम प्रयास कर रहे हैं। जहां 5 मतदाता भी होंगे, हम वहां भी पोलिंग बूथ बनाएंगे। इसके साथ ही सभी मतदान केंद्रों पर पीने का पानी उपलब्ध होगा। पुरुषों और महिलाओं के लिए अलग-अलग टॉयलेट बनाए जाएंगे। दिव्यांग मतदाताओं के लिए रैंप और व्हीलचेयर की भी व्यवस्था की जाएगी। इसके साथ ही मतदान केंद्रों के अंदर बिजली और प्रकाश की भी व्यवस्था रहेगी।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement