Saturday, April 27, 2024
Advertisement

CBI ने विदेशी नागरिकों को ठगने वाले बड़े रैकेट का किया पर्दाफाश, कॉल सेंटर के जरिए होती थी ठगी

सीबीआई ने कॉल सेंटर के जरिए विदेशी नागरिकों से ठगी करनेवाले एक बड़े रैकेट का भंडाफोड़ किया है। इस रैकेट से जुड़े हुए लोग कॉल सेंटर के जरिए विदेशी नागरिकों के साथ ठगी करते थे।

Reported By : Abhay Parashar Edited By : Niraj Kumar Updated on: November 22, 2023 23:44 IST
CBI- India TV Hindi
Image Source : FILE सीबीआई

नई दिल्ली: सीबीआई ने विदेशी नागरिकों को कॉल करके ठगने वाले एक बड़े रैकेट का पर्दाफाश किया है। कॉलसेंटर के जरिए भारत से कुछ लोग विदेशी नागरिकों को कॉल करके अलग-अलग तरीके से उनसे मोटी रकम ठगा करते थे। कॉल सेंटर इस रैकेट को आरोपी सुशील सचदेवा और उसके सहयोगी काफी समय से चला रहे थे। कॉल सेंटर के जरिए ठगी की जानकारी मिलने के बाद सीबीआई ने केस दर्ज कर मामले की जांच शुरू की थी।

24 ठिकानों पर छापेमारी

इस मामले में आज सीबीआई ने मुख्य आरोपी सुशील सचदेवा और उसके सहयोगियों के 24 ठिकानों पर छापेमारी की। इन ठिकानों में दिल्ली, यूपी, हरियाणा, गुजरात शामिल है। सीबीआई को इन ठिकानों पर छापेमारी में 2.2 करोड़ रुपए कैश, विदेशी करंसी, क्रप्टो करंसी और अहम दस्तावेज मिले हैं जिन्हें सीबीआई ने जब्त कर लिया है। मामले की जांच लगातार जारी है।

CBI Raid, cash

Image Source : INDIA TV
सीबीआई छापे के दौरान बरामद कैश

2022 में सीबीआई ने दर्ज किया था केस

दरअसल, पिछले साल 7 जुलाई को इस संबंध में एक मामला दर्ज किया था। भारत में कई कॉल सेंटर्स ने अमेरिका के नागरिकों को टारगेट कर धोखाधड़ी और ठगी के लिए कॉल किए थे। इसके लिएए गुजरात स्थित वीओआइपी कंपनी की सेवाओं का उपयोग किया था। शातिराना अंदाज में इन ठगों ने विदेशों से ठगी की। अक्टूबर 2022 में सीबीआई के ऑपरेशन चक्र के तहत जांच के शुरुआती चरण में 11 ऐसे कॉल सेंटरों/संस्थाओं की तलाशी ली गई। एफबीआई ने सीबीआई को यह भी बताया कि इस मामले के आरोपियों को पहले ही अमेरिकी नागरिकों के खिलाफ इसी तरह की धोखाधड़ी गतिविधियों के लिए संयुक्त राज्य अमेरिका में अभियोग का सामना करना पड़ा था।

इससे पहले एक अन्य आरोपी के खिलाफ सीबीआई की ओर से आरोप पत्र दाखिल किया गया था। सीबीआई अंतरराष्ट्रीय समकक्षों के सहयोग से भारत से संचालित किसी भी अंतरराष्ट्रीय साइबर धोखाधड़ी नेटवर्क की पहचान करने और उसे नष्ट करने के लिए तत्परता से काम कर रही है।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement