Thursday, April 25, 2024
Advertisement

CBSE 12th Toppers: तान्या सिंह ने किया टॉप, मिले परफेक्ट 500, नोएडा की युवाक्षी को भी पूरे नंबर

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने शुक्रवार को 12वीं क्लास की परीक्षा के रिजल्ट घोषित कर दिए हैं। CBSE 12th में 92.71 प्रतिशत विद्यार्थी पास हुए हैं। सीबीएसई ने बताया कि लड़कियों ने लड़कों से 3.29 प्रतिशत बेहतर प्रदर्शन किया है।

Swayam Prakash Written By: Swayam Prakash @swayamniranjan_
Updated on: December 14, 2022 23:54 IST
Girls outshines boys in CBSE 12th results- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Girls outshines boys in CBSE 12th results

Highlights

  • CBSE 12वीं की परीक्षा के नतीजे हुए घोषित
  • लड़कियों ने लड़कों से किया बेहतर प्रदर्शन
  • टॉपर्स की लिस्ट में लड़कियों का ही दबदबा

CBSE 12th Toppers: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने शुक्रवार को 12वीं क्लास की परीक्षा के रिजल्ट घोषित कर दिए हैं। CBSE 12th में 92.71 प्रतिशत विद्यार्थी पास हुए हैं। सीबीएसई ने बताया कि लड़कियों ने लड़कों से 3.29 प्रतिशत बेहतर प्रदर्शन किया है। CBSE 12वीं का जब रिजल्ट घोषित हुआ तो टॉपर्स की लिस्ट में लड़कियों का ही दबदबा दिखा। उत्तर प्रदेश के बुलंदशहर की तान्या सिंह (Tanya Singh) ने परफेक्ट 500 अंक हासिल कर टॉप पोजिशन पर जगह बनाई है। बुलंदशहर के दिल्ली पब्लिक स्कूल (DPS) की छात्रा तान्या सिंह ने टॉप किया। वहीं, नोएडा के अमेटी स्कूल की युवाक्षी विग (Yuvakshi Vig) ने भी 500 में 500 नंबर हासिल किए हैं।

लड़कों को लड़कियों ने फिर से पछाड़ा

गौरतलब है कि CBSE की 12वीं की परीक्षा में 33 हजार से ज्यादा छात्रों ने 95 प्रतिशत से ज्यादा स्कोर किया है, जबकि 1.34 लाख छात्रों ने 90 फीसदी से अधिक अंक हासिल किए हैं। सीबीएसई के आंकड़ों के मुताबिक, इस साल रिजल्ट में लड़कियों ने बाजी मारी है। 12वीं की परीक्षा में 94.54% लड़कियां और 91.25% लड़के पास हुए हैं। जवाहर नवोदय विद्यालय का रिजल्ट 98.93% रहा है, वहीं केंद्रीय विद्यालय का रिजल्ट 97.04% रहा है। इस साल रिजल्ट में सभी जोन में त्रिवेंद्रम सबसे ऊपर रहा है। 

प्रधानमंत्री ने छात्रों को दिया खास संदेश


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) की 12वीं कक्षा की परीक्षा पास करने वाले छात्रों से आग्रह किया कि वे अपने दिल की सुनें और जिन सब्जेक्ट में उनकी गहरी रुचि हो, उन्हीं विषयों पर अपना ध्यान केंद्रित करें। विद्यार्थियों को बधाई देते हुए प्रधानमंत्री ने कहा, ‘‘इन छात्रों की दृढ़ता और उनका समपर्ण सराहनीय है। उन्होंने परीक्षाओं की तैयारियां ऐसे समय में की जब पूरी मानवता विशाल चुनौती का सामना कर रही थी और इसके बावजूद उन्होंने यह सफलता हासिल की है।’’ 

प्रधानमंत्री मोदी ने ट्वीट कर उन छात्रों का भी उत्साहवर्धन किया, जो परीक्षा परिणामों से खुश नहीं हैं। ऐसे छात्रों के लिए उन्होंने कहा कि एक परीक्षा उनके जीवन की व्याख्या नहीं कर सकती है। उन्होंने उम्मीद जताई कि आने वाले दिनों में उन्हें और सफलता निश्चित तौर पर मिलेगी। प्रधानमंत्री ने इस साल के वार्षिक ‘‘परीक्षा पे चर्चा’’ कार्यक्रम का वीडियो भी साझा किया, जिसमें उन्होंने इम्तिहान के विभिन्न आयामों पर चर्चा की थी।

 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement