Sunday, April 28, 2024
Advertisement

केंद्र सरकार का बड़ा फैसला, CISF, ITBP और CRPF को मिले नए प्रमुख, यहां देखें लिस्ट

केंद्र सरकार की ओर से नया आदेश जारी किया गया है और CISF, ITBP और CRPF के लिए नए प्रमुखों की नियुक्ति की गई है। महिला IPS अधिकारी नीना सिंह को CISF की नई प्रमुख की जिम्मेदारी दी गई है।

Subhash Kumar Written By: Subhash Kumar @ImSubhashojha
Updated on: December 28, 2023 23:21 IST
CISF, ITBP और CRPF को मिले नए प्रमुख। (सांकेतिक फोटो)- India TV Hindi
Image Source : PTI CISF, ITBP और CRPF को मिले नए प्रमुख। (सांकेतिक फोटो)

केंद्र सरकार ने CISF, ITBP और CRPF को लेकर बड़ा अपडेट जारी किया है। इन तीनों ही विभागों के नए प्रमुखों का ऐलान कर दिया गया है। खास बात ये है कि CISF को प्रमुख के रूप में महिला अधिकारी मिली है। कार्मिक मंत्रालय की ओर से जारी की गई सूचना के मुताबिक, अनीश दयाल सिंह को केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (CRPF), नीना सिंह को केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (CISF) और राहुल रसगोत्रा को भारत तिब्बत सीमा पुलिस (ITBP) का नया प्रमुख बनाया गया है। 

कौन हैं नीना सिंह?

CISF की नई प्रमुख नीना सिंह मूल रूप से पटना की रहने वाली हैं। उन्हें 31 जुलाई, 2024 को उनकी सेवानिवृत्ति तक इस पद पर नियुक्त किया गया है। वह राजस्थान कैडर की 1989 बैच की आईपीएस अधिकारी हैं और वर्तमान में CISF में विशेष महानिदेशक का पद संभाल रही हैं। वह, CISF के प्रमुख शील वर्धन सिंह की जगह लेने वाली हैं। 

कौन हैं अनीश दयाल सिंह?

CRPF के नए प्रमुख अनीश दयाल सिंह मणिपुर कैडर के 1988 बैच के आईपीएस अधिकारी हैं। केंद्र की ओर से जारी किए गए आदेश में उन्हें 31 दिसंबर, 2024 को उनके रिटायरमेंट या अगले आदेश तक केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) के महानिदेशक के रूप में नियुक्त किया गया है। वह वर्तमान में ITBP का प्रभार संभाल रहे थे। वह 30 नवंबर को एस एल थाओसेन की सेवानिवृत्ति के बाद सीआरपीएफ का अतिरिक्त प्रभार भी संभाल रहे थे। 

कौन हैं राहुल रसगोत्रा?

केंद्र सरकारी की ओर से राहुल रसगोत्रा को नए आईटीबीपी प्रमुख के रूप में नियुक्त किया गया है। आदेश में कहा गया है कि रसगोत्रा उनकी सेवानिवृत्ति की तारीख यानी 30 सितंबर, 2025 तक इस पद पर रहेंगे। राहुल रसगोत्रा मणिपुर कैडर के 1989 बैच के भारतीय पुलिस सेवा (आईपीएस) अधिकारी हैं। वह वर्तमान में खुफिया ब्यूरो (IB) में विशेष निदेशक के पद पर हैं। 

विवेक श्रीवास्तव को भी बड़ी जिम्मेदारी

केंद्र सरकार की ओर से जारी आदेश के मुताबिक, गुजरात कैडर के 1989 बैच के आईपीएस अधिकारी विवेक श्रीवास्तव अग्निशमन सेवा, नागरिक सुरक्षा और होम गार्ड के महानिदेशक होंगे। आदेश के अनुसार, उन्हें 30 जून, 2025 यानी उनकी सेवानिवृत्ति की तारीख तक इस पद पर नियुक्त किया गया है। बता दें कि विवेक श्रीवास्तव वर्तमान में IB में विशेष निदेशक हैं। (इनपुट: भाषा)

ये भी पढ़ें- अबू धाबी के हिंदू मंदिर का उद्घाटन करेंगे पीएम नरेंद्र मोदी, स्वीकार किया निमंत्रण

ये भी पढ़ें- पेट्रोल-डीजल के रेट में बड़ी कटौती की तैयारी, आम चुनाव से पहले जनता को मिल सकती है सौगात

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement