Friday, March 29, 2024
Advertisement

Congress MPs Suspension Revoked: लोकसभा में थमा हंगामा, निलंबित सांसदों की हुई वापसी, स्पीकर ओम बिड़ला बोले- आखिरी मौका दे रहा हूं

Congress MPs Suspension Revoked:लोकसभा अध्यक्ष ओम बिड़ला ने उन्हें 'आखिरी मौका' दिया है और सदन के अंदर फिर से तख्तियां लहराने पर सख्त कार्रवाई की चेतावनी दी है।

Malaika Imam Edited By: Malaika Imam
Updated on: August 01, 2022 16:15 IST
Congress MPs Suspension Revoked- India TV Hindi
Image Source : ANI Congress MPs Suspension Revoked

Highlights

  • सदन में फिर से तख्तियां लहराने पर सख्त कार्रवाई की चेतावनी
  • लोकसभा से कांग्रेस के चार निलंबित सांसदों का निलंबन हुआ रद्द
  • कांग्रेस सांसदों की वापसी के बाद लोकसभा में महंगाई पर चर्चा शुरू

Congress MPs Suspension Revoked: मानसून सत्र के दौरान लोकसभा में चला आ रहा गतिरोध खत्म हो गया। लोकसभा से निलंबित सांसदों की वापसी हो गई है। उनके निलंबन को हटाने वाला प्रस्ताव पास हो गया है। लोकसभा अध्यक्ष ओम बिड़ला ने उन्हें 'आखिरी मौका' दिया है और सदन के अंदर फिर से तख्तियां लहराने पर सख्त कार्रवाई की चेतावनी दी है।

स्पीकर ओम बिड़ला ने कहा, "मैं सभी दलों से सदन में तख्तियां नहीं लाने का अनुरोध करूंगा। अगर सांसद दोबारा तख्तियां लेकर आए, तो मैं न तो सरकार की सुनूंगा और न ही विपक्ष की और निश्चित रूप से कार्रवाई करूंगा। मैं उन्हें आखिरी मौका दे रहा हूं।"

गतिरोध थमने के बाद महंगाई को लेकर चर्चा शुरू 

कांग्रेस के चार सांसदों मणिकम टैगोर, जोतिमणि, राम्या हरिदास और टीएन प्रतापन को लोकसभा में महंगाई के मुद्दे पर हंगामा करने और तख्तियां लहराने के बाद सदन की कार्यवाही से निलंबित कर दिया गया था। वहीं, अब गतिरोध थमने के बाद सदन में महंगाई को लेकर चर्चा शुरू हो गई है।

केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने आज सांसदों के निलंबन को वापस लिए जाने से पहले कहा था कि अगर सांसद माफी मांगते हैं या उनके नेता यह सुनिश्चित करते हैं कि सरकार भविष्य में ऐसा व्यवहार नहीं दोहराएगी, तो सरकार सदन में उनकी वापसी की सिफारिश करेगी। गोयल ने कहा कि संसद के अंदर तख्तियां लाना नियमों के खिलाफ है।

दोनों सदनों में कई मुद्दों को लेकर विरोध प्रदर्शन हुआ

संसद के दोनों सदनों में आज सोमवार को कई मुद्दों को लेकर जोरदार विरोध प्रदर्शन हुआ और कार्यवाही स्थगित करना पड़ा। लोकसभा में महंगाई पर चर्चा तभी शुरू हो सकी, जब कांग्रेस सांसदों को वापसी हुई। बता दें कि पिछले सप्ताह 23 राज्यसभा सदस्यों को भी अभद्र व्यवहार के लिए निलंबित कर दिया गया था। हालांकि, उनका निलंबन कुछ ही दिनों तक चला।

गौरतलब है कि संसद के मानसून सत्र में अब 10 दिन और बचे हैं। 12 अगस्त तक यह सत्र चलेगा। विपक्ष के हंगामे के चलते सोमवार को दो हफ्तों बाद संसद की कार्यवाही शुरू हुई है। लोकसभा में आज महंगाई के मुद्दे पर चर्चा के लिए नोटिस दिया गया था, जबकि कल राज्यसभा में इस मुद्दे पर बहस होनी है। शिवसेना सांसद विनायक राउत और कांग्रेस सांसद मनीष तिवारी ने महंगाई पर चर्चा के लिए लोकसभा में नोटिस दिया था।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement