AIIMS की वेबसाइट पर साइबर हमला, छठे दिन भी सर्वर डाउन, हैकर्स ने मांगे 200 करोड़ रुपए

अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) दिल्ली का सर्वर छठे दिन भी डाउन है। आधिकारिक सूत्रों ने सोमवार को कहा कि हैकर्स ने कथित तौर पर AIIMS दिल्ली से क्रिप्टोकरंसी में अनुमानित 200 करोड़ रुपए की मांग की है।

Shashi Rai Written By: Shashi Rai @km_shashi
Updated on: November 29, 2022 6:19 IST
हैकर्स ने मांगे 200 करोड़ रुपए - India TV Hindi
Image Source : फाइल फोटो हैकर्स ने मांगे 200 करोड़ रुपए

दिल्ली: अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) दिल्ली का सर्वर छठे दिन भी डाउन है। आधिकारिक सूत्रों ने सोमवार को कहा कि हैकर्स ने कथित तौर पर AIIMS दिल्ली से क्रिप्टोकरंसी में अनुमानित 200 करोड़ रुपए की मांग की है, क्योंकि इसका सर्वर लगातार छठे दिन खराब रहा। बता दें, बीते बुधवार को सुबह सात बजे सर्वर बंद हो गया, जिसके चलते बहिरंग रोगी विभाग (ओपीडी) और नमूना संग्रह सेवाएं प्रभावित हुईं। एक आधिकारिक सूत्र ने कहा कि सर्वर डाउन होने के कारण ओपीडी और नमूना संग्रह सेवाएं प्रभावित हुईं। 

पुलिस ने फिरौती की खबर से किया इनकार

हैकर्स द्वारा एम्स से फिरौती मांगने की खबर आने के बाद दिल्ली पुलिस का बयान आया है। दिल्ली पुलिस के मुताबिक हैकर्स ने कोई फिरौती नहीं मांगी है। 

इस साल देश में बढ़े साइबर हमले 

जुलाई में आई साइबर सिक्योरिटी कंपनी नॉर्टन की एक रिपोर्ट में कहा है कि भारत में साल 2022 के पहले तीन महीनों में ही 1.8 करोड़ साइबर हमले हुए हैं। इसका मतलब है कि इंडियन कंप्युटर इमरजेंसी रिस्पॉन्स टीम (CERT-In) ने हर दिन 200,000 साइबर हमले दर्ज किए हैं। 

साल 2021 में भी हुए हमले

IBM's X-फोर्स थ्रेट इंटेलिजेंस टीम के अनुसार, साल 2021 की बात करें, तो भारत एशिया के उन टॉप तीन देशों में शामिल था, जिनके सर्वर में सबसे ज्यादा एक्सिस और रैनसमवेयर हमले हुए हैं। साइबर सिक्योरिटी कंपनी ट्रेलिक्स का कहना है कि 2021 की चौथी तिमाही (Q4) में रैनसमवेयर गतिविधियों में 70 फीसदी तक की बढ़त दर्ज की गई है।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन