Thursday, March 28, 2024
Advertisement

केरल के बाद आज पूर्वोत्तर राज्यों में पहुंचेगा मानसून, कहां होगी बारिश-कहां चलेगी लू, जानें मौसम का हाल

चक्रवाती तूफान का असर आज से दिखने लगेगा। मानसून केरल में प्रवेश कर गया है और आज इसके पूर्वोत्तर राज्यों में पहुंचने के आसार हैं। दिल्ली-एनसीआर में भी मौसम बदलने वाला है। जानें- weather latest update

Kajal Kumari Edited By: Kajal Kumari
Updated on: June 09, 2023 8:29 IST
weather forecast- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO बदलेगा मौसम का मिजाज

Weather Forecast: केरल में मानसून ने दस्तक दे दिया है। भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के अनुसार, मानसून अगले 48 घंटों में तमिलनाडु के कुछ हिस्सों, कर्नाटक और पूर्वोत्तर में आगे की तरफ बढ़ेगा।मौसम वैज्ञानिकों ने इसकी वजह चक्रवात बिपारजॉय को बताया है। मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि चक्रवात बिपरजॉय की वजह से मानसून के केरल से उत्तर भारत की ओर आने में देरी हो सकती है इसके चलते आने वाले दिनों में दिल्लीएनसीआर में अधिकतम तापमान सामान्य से ऊपर पहुंच सकता है और लोगों को लू जैसे हालात का सामना करना पड़ सकता है। 

वहीं, आईएमडी के मुताबिक बहुत गंभीर चक्रवाती तूफान #Biparjoy पूर्व-मध्य अरब सागर के ऊपर 8 जून को 23.30 बजे IST गोवा के लगभग 840 किमी पश्चिम-दक्षिण पश्चिम में, मुंबई से 870 किमी पश्चिम-दक्षिण पश्चिम में। अगले 36 घंटों के दौरान धीरे-धीरे और तेज होगा और अगले 2 दिनों में लगभग उत्तर-उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ेगा।

बदल सकता है मौसम का मिजाज, ऑरेंज अलर्ट जारी

मौसम विभाग के मुताबिक दिल्ली-एनसीआर में आज से मौसम का मिजाज बदल सकता है। बादल छाए रहेंगे और गरज के साथ हल्की बारिश हो सकती है। कुछ राज्यों में बारिश की वजह से ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। 9 जून को दिल्ली-एनसीआर के साथ ही हरियाणा, राजस्थान में भी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है।

भिवानी, चरखी दादरी, फरुखनगर, कोसली, सोहाना, रेवाड़ी के आसपास के इलाकों में हल्की से मध्यम बारिश और 30-40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चलने की संभावना है। राजस्थान के चूरू, श्रीगंगानगर, अलवर, हनुमानगढ़ में तेज बारिश की आशंका है, राज्य के इन जिलों में ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। इसके अलावा बीकानेर, कोटा, उदयपुर, शेखावाटी क्षेत्र, जयपुर व भरतपुर संभाग के जिलों में में भी हल्की बारिश और 50-60 किलोमीटर की रफ्तार से हवा चलने की भी संभावना है।

वहीं, उत्तर प्रदेश, ओडिशा, झारखंड, पश्चिम बंगाल, सिक्किम, बिहार के अलग-अलग इलाकों में हीटवेव की स्थिति जारी रहेगी।

आज कहां-कहां होगी बारिश

 नौ जून को केरल, लक्षद्वीप, उत्तराखंड, मणिपुर, मिजोरम और अंडमान-निकोबार द्वीप समूह में अलग-अलग स्थानों पर तेज  बारिश हो सकती है। कर्नाटक, अंडमान-निकोबार, केरल और माहे में अलग-अलग स्थानों पर बिजली और तेज हवाओं के साथ गरज के साथ हल्की बारिश की संभावना है। इसके अलावा अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, कोंकण, गोवा, मध्य महाराष्ट्र, मराठवाड़ा, गुजरात, आंध्र प्रदेश, यनम, तेलंगाना, रायलसीमा, तमिलनाडु, पुडुचेरी, कराईकल में अलग-अलग स्थानों पर आंधी के साथ बारिश और बिजली गिरने का भी अनुमान है।

अगले 48 घंटों में पूर्वोत्तर की ओर बढ़ेगा मानसून

आईएमडी के महानिदेशक मृत्युंजय महापात्र ने कहा, "अगले 48 घंटों में, मानसून अरब सागर और बंगाल की खाड़ी के कुछ क्षेत्रों में आगे बढ़ेगा और यह केरल के शेष हिस्सों, तमिलनाडु और कर्नाटक के कुछ हिस्सों में भी पहुंचेगा।अगले 48 घंटों में पूर्वोत्तर राज्यों में भी इसके आगे बढ़ने की संभावना है।"

तेजी से बढ़ रहा है चक्रवाती तूफान बिपरजॉय 

आईएमडी के महानिदेशक मृत्युंजय महापात्र ने कहा, "अरब सागर में बना एक बहुत ही गंभीर चक्रवाती तूफान बिपरजॉय धीरे-धीरे उत्तर की ओर बढ़ रहा है। उम्मीद है कि यह कुछ समय के लिए ही उत्तर की ओर बढ़ेगा जिसके बाद यह उत्तर पश्चिम की ओर अपनी दिशा बदल देगा।

अपने पहले के बुलेटिन में IMD ने कहा कि चक्रवात अगले 48 घंटों के दौरान धीरे-धीरे और तेज होगा और अगले 3 दिनों के दौरान लगभग उत्तर-उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ेगा। मछुआरों को सलाह दी जाती है कि वे अरब सागर में ऐसे चक्रवात प्रभावित क्षेत्रों में न जाएं और जो लोग समुद्र में हैं उन्हें तट पर लौटने की सलाह दी जाती है।

ये भी पढ़ें:

अमेरिका में भागलपुर जैसा हादसा! ह्यूस्टन के पास गिरा एलिवेटेड ब्रिज, 24 बच्चे आए जद में

मुख्तार के करीबी संजीव जीवा की हत्या के बाद एक्शन में सरकार, योगी आदित्यनाथ ने दिया ये निर्देश

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement