Saturday, February 24, 2024
Advertisement

मिचौंग तूफान का कहर जारी, चेन्नई में भयंकर बारिश से सैंकड़ों ट्रेनें और फ्लाइट्स हुईं कैंसिल

चक्रवाती तूफान मिचौंग की वजह से आंध्र प्रदेश में लगभग 20 फ्लाइट्स और लगभग 150 ट्रेनें रद्द या डायवर्ट कर दी गई। तिरूपति से सभी 15 और विशाखापत्तनम से 4 फ्लाइट्स का परिचालन निलंबित कर दिया गया।

Malaika Imam Edited By: Malaika Imam @MalaikaImam1
Updated on: December 05, 2023 11:59 IST
'मिचौंग तूफान से भयंकर बारिश जारी- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO 'मिचौंग तूफान से भयंकर बारिश जारी

आंध्र प्रदेश से लेकर तमिलनाडु तक 'मिचौंग' तूफान का कहर जारी है। बंगाल की खाड़ी से 1 दिसंबर को उठा चक्रवाती तूफान मिचौंग की वजह से चेन्नई में 8 लोगों की मौत हो गई है। चेन्नई में सोमवार से लगातार भयंकर बारिश जारी है, जिससे बाढ़ जैसी स्थिति बन गई है। मिचौंग की वजह से हैदराबाद से देश के दक्षिणी हिस्सों में ट्रेनों और फ्लाइट्स दोनों में यात्रियों की आवाजाही बाधित हो गई। खराब मौसम की वजह से कई ट्रेनें और फ्लाइट्स रद्द होने के बाद सोमवार को सैकड़ों यात्री हैदराबाद एयरपोर्ट और शहर भर के रेलवे स्टेशनों पर घंटों तक फंसे रहे।

हैदराबाद-तांबरम चारमीनार एक्सप्रेस, लिंगमपल्ली-तिरुपति नारायणाद्री एक्सप्रेस, सिकंदराबाद-गुदुर सिम्हापुरी एक्सप्रेस और सिकंदराबाद-त्रिवेंद्रम सबरी एक्सप्रेस जैसी ट्रेनें रद्द कर दी गईं। हैदराबाद से चेन्नई, राजमुंदरी, भुवनेश्वर और तिरूपति जैसे शहरों के लिए घरेलू फ्लाइट्स रद्द कर दी गईं, जबकि कुछ को डायवर्ट किया गया है। इससे सैकड़ों हवाई यात्रियों को फ्लाइट पकड़ने के लिए एयरपोर्ट पर घंटों इंतजार करना पड़ा। एक यूजर्स ने  ने लिखा, "इंडिगो की फ्लाइट जो हैदराबाद से मुंबई के लिए प्रस्थान करने वाली थी, उसमें देरी हो गई है। यात्री दोपहर 12.30 बजे से एयपोर्ट पर फंसे हुए हैं। एयरलाइन की ओर से कोई जलपान, आवास उपलब्ध नहीं कराया गया। बोर्डिंग में भी देरी हुई।"

'एक्स' पर यूजर्स ने जताई नाराजगी

यात्रियों ने विभिन्न एयरलाइंस और नागरिक उड्डयन मंत्रालय को टैग करते हुए फ्लाइट्स रद्द होने की पूर्व सूचना नहीं दिए जाने पर नाराजगी जताई। एक यूजर ने विभिन्न एयरलाइन और केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया को टैग करते हुए पूछा, "@AAI_Official @IndiGo6E @JM_Scindia 5 दिसंबर की हैदराबाद से राजमुंदरी की फ्लाइट 6e 7311 आपकी साइट के अनुसार रद्द कर दी गई है। आप यात्रियों को सूचित क्यों नहीं कर रहे हैं कि उड़ान रद्द कर दी गई है।" एक अन्य यूजर ने लिखा, "@IndiGo6E क्या आप अपने यात्रियों के लिए परेशान हैं? क्या किसी भी स्थिति से निपटने का यही तरीका है? मेरा भतीजा हैदराबाद से रांची की कनेक्टिंग फ्लाइट के लिए हैदराबाद एयरपोर्ट पर खड़ा है और सुबह से आपकी तथाकथित देखभाल उन्हें परेशान कर रही है।" 

तिरूपति से सभी 15 फ्लाइट्स निलंबित

इस बीच, दक्षिण मध्य रेलवे (एससीआर) के महाप्रबंधक अरुण कुमार जैन ने रेलवे अधिकारियों को आवश्यक उपाय करने के लिए चक्रवात के मार्ग की बारीकी से निगरानी करने का निर्देश दिया। उन्होंने अधिकारियों को ट्रैक और ट्रेन संचालन की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए राज्य सरकार के अधिकारियों और एनडीआरएफ टीमों के साथ निकटता से संपर्क करने की भी सलाह दी। उन्होंने उन पटरियों पर मानसून गश्त करने का भी निर्देश दिया, जिनके प्रभावित होने की संभावना है। चक्रवाती तूफान मिचौंग की वजह से भारी बारिश, हवाओं और खराब विजिबिलिटी के कारण आंध्र प्रदेश में लगभग 20 फ्लाइट्स और लगभग 150 ट्रेनें रद्द कर दी गईं या डायवर्ट कर दिया गया। तिरूपति से सभी 15 और विशाखापत्तनम से 4 फ्लाइट्स का परिचालन निलंबित कर दिया गया। इंडिगो एयरलाइंस ने विभिन्न गंतव्यों के लिए फ्लाइट्स रद्द कर दीं। विभिन्न मंडलों से निकलने वाली, समाप्त होने वाली और गुजरने वाली कई ट्रेनें रद्द कर दी गईं। यात्री विभिन्न रेलवे स्टेशनों पर फंसे हुए थे और उन्हें ट्रेन की स्थिति पहले से जांचने की सलाह दी गई थी।

जलजमाव के कारण चेन्नई एयरपोर्ट को बंद

भारी बारिश और बाढ़ के कारण चेन्नई एयरपोर्ट बंद होने के कारण पुणे में 12 उड़ानें रद्द कर दी गईं, जिससे कई लोगों की यात्रा योजनाएं प्रभावित हुईं। पुणे रेल मंडल के अधिकारियों ने भी कुछ ट्रेनों के बाधित होने की सूचना दी है। पुणे एयरपोर्ट के अधिकारी एयरलाइंस से अधिक जानकारी मांग रहे हैं। अब तक छह प्रस्थान करने वाली और छह आने वाली उड़ानें रद्द कर दी गई हैं, जो सभी इंडिगो की हैं। चक्रवात मिचौंग के कारण भारी जलजमाव के कारण चेन्नई एयरपोर्ट को बंद कर दिया गया है।चक्रवात मिचौंग के तमिलनाडु और आंध्र प्रदेश तटों से टकराने की आशंका के कारण रेलवे ने पूर्व मध्य रेलवे क्षेत्राधिकार में 17 लंबी दूरी की ट्रेनों को रद्द कर दिया है। रद्द की गई ट्रेनें-

  • दानापुर-एसएमवीबी बेंगलुरु स्पेशल (03251/03252)
  • दानापुर-बेंगलुरु स्पेशल (06509/06510)
  • दानापुर-बेंगलुरु संघमित्रा एक्सप्रेस (12295/12296) 
  • गया-चेन्नई एक्सप्रेस (12389/12390) 
  • धनबाद-अलेप्पी एक्सप्रेस (13351/13352)
  • मुजफ्फरपुर-एसएमवीबी बेंगलुरु एक्सप्रेस (15227/15228)
  • एर्नाकुलम-पटना एक्सप्रेस (22643/22644) 
  • एर्नाकुलम-पटना एक्सप्रेस (22669/22670) 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement