Thursday, April 25, 2024
Advertisement

मिजोरम के चम्फाई में आया भूकंप, पिछले 24 घंटों में देश में इतनी बार भी कांपी धरती

मिजोरम में आज सुबह-सुबह भूकंप के झटके महसूस किए गए। मिजोरम में भूकंप आज सुबह 6 बजकर 16 मिनट पर आया। साथ ही आज मिजोरम से हजारों किलोमीटर दूर अफगानिस्तान में भी धरती कांपी है।

Swayam Prakash Edited By: Swayam Prakash @swayamniranjan_
Updated on: April 10, 2023 11:33 IST
मिजोरम के चम्फाई में आया भूकंप- India TV Hindi
Image Source : NATIONAL CENTER FOR SEISMOLOGY मिजोरम के चम्फाई में आया भूकंप

मिजोरम में आज सुबह-सुबह भूकंप के झटके महसूस किए गए। मिजोरम में भूकंप आज सुबह 6 बजकर 16 मिनट पर आया। राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र ने जो जानकारी दी है, उसके अनुसार भूकंप का केंद्र चम्फाई से 151 किलोमीटर दूर था और जमीन से इसकी गहराई 10 किलोमीटर नीचे थी। वहीं इसका साथ ही आज मिजोरम से हजारों किलोमीटर दूर अफगानिस्तान में भी धरती कांपी है। आज सुबह स्थानीय समय अनुसार 8 बजकर 23 मिनट पर वहां भी भूकंप आया है। ये भूकंप अफगानिस्तान के फैजाबाद में आया और इसकी तीव्रता रिक्टर स्केल पर 4.1 मापी गई है। 

पिछले 24 घंटे में देश के कई हिस्सों में कापी धरती

गौर करने वाली बात ये है कि राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र ने इस बात की जानकारी दी है कि पिछले 24 घंटे में देश के अलग-अलग हिस्सों में कई जगह धरती कांपी है। मिजोरम से पहले आज तड़के 2 बजकर 26 मिनट पर निकोबार आयलैंड के चंबेली बे में भूकंप आया था। इस भूकंप का केंद्र चंबेली बे से 220 किलोमीटर था और जमीन से 32 किलोमीटर की गहराई पर था। निकोबार में आए इस भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 4.6 मापी गई थी। 

वहीं निकोबार से पहले आज रात 1 बजकर 07 मिनट पर अंडमान आयलैंड में धरती कांपी थी। इस भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 3.9 मापी गई थी। अंडमान में आए इस भूकंप का केंद्र धरती से 15 किलोमीटर नीचे था और अंडमान के डिगलीपुर से 34 किलोमीटर पर था। इसके अलावा 10 अप्रैल को रात 12 बजकर 16 मिनट पर मेघालय के तुरा में भूकंप आया। इस भूकंप की तीव्रता 3.0 मापी गई और ये मेघालय के तुरा से 76 किलोमीटर दूर रहा। इसकी गहराई धरती से 10 किलोमीटर नीचे थी।

निकोबार आयलैंड में ही कल शाम 05 बजकर 47 मिनट पर फिर से भूकंप आया था। इस भूकंप की तीव्रता 5.5 मापी गई थी और इसका केंद्र धरती से 37 किलोमीटर गहराई पर था। इससे पहले निकोबार में कल शाम 04 बजकर 01 मिनट पर भी 5.3 तीव्रता का भूकंप आया था। इस भूकंप का केंद्र धरती से 10 किलोमीटर नीचे था। 

उत्तरकाशी में भी कांपी थी धरती
वहीं 4 दिन पहले उत्तरकाशी जिले में भी सुबह-सुबह भूकंप के जोरदार झटके महसूस किए गए थे। ये भूकंप इतना जोरदार था कि घबराकर लोग घरों से बाहर निकल आए थे। जिला आपदा प्रबंधन विभाग के मुताबिक 6 अप्रैल को सुबह 05:40 पर आए भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 3 मापी गई जिसका केंद्र उत्तरकाशी था। भूकंप की गहराई जमीन से पांच किमी नीचे रही। उत्तरकाशी में आए भूकंप की तीव्रता कम थी लेकिन उसके झटके जोरदार महसूस किए गए और भय के मारे लोग घरों से बाहर निकल आए। आपदा प्रबंधन विभाग ने बताया कि जिले में कहीं से किसी जनहानि या अन्य प्रकार के नुकसान की कोई सूचना नहीं है। 

ये भी पढ़ें-

बेमेतरा हिंसा के बाद VHP और बजरंग दल ने किया छत्तीसगढ़ बंद का आह्वान, BJP कार्यकर्ताओं और पुलिस में झड़प

मिजोरम के चम्फाई में आया भूकंप, अफगानिस्तान के फैजाबाद में भी कांपी धरती, जानें कितनी रही तीव्रता

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement